The Lallantop
Advertisement

सेफ्टी का सबसे जरूरी फीचर बंद कर रहा है Twitter, हैकिंग से बचने के दूसरे तरीके जान लीजिए

इस फीचर के बंद होने के बाद अकाउंट हैक होने का खतरा बढ़ जाएगा.

Advertisement
Get two-factor authentication without a Twitter Blue subscription via the Google and Microsoft Authenticator apps.
ये फीचर उन यूजर्स के लिए बंद होने जा रहा है, जिन्होंने कंपनी का ‘ब्लू सब्सक्रिप्शन’ नहीं लिया है. (सांकेतिक फोटो)
1 मार्च 2023 (Updated: 1 मार्च 2023, 18:57 IST)
Updated: 1 मार्च 2023 18:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ट्विटर (Twitter) अपने प्लेटफॉर्म पर SMS बेस्ड ‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ (2FA) फीचर उन यूजर्स के लिए बंद करने जा रहा है, जिन्होंने कंपनी का ‘ब्लू सब्सक्रिप्शन’ नहीं लिया है. ये बदलाव 19 मार्च से लागू होगा. ऐसे में अपने अकाउंट की सेफ़्टी की चिंता तो बहुत से यूजर्स को होगी. लेकिन असल में चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि भले ही SMS पर चलने वाला ये (2FA) आपको ना मिले, लेकिन दूसरे और भी वाजिब तरीके मार्केट में उपलब्ध हैं.

कैसे मिलेगा ‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’?

इसके लिए आपको चाहिए होगा एक ऑथेंटिकेशन ऐप. जैसा की नाम से जाहिर है इसका काम है लॉग इन प्रोसेस को वेरिफाई करना. वैसे तो गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और ऐप स्टोर (iOS) पर बहुत सारे ऑथेंटिकेशन ऐप उपलब्ध हैं, लेकिन गूगल ऑथेंटिकेटर ऐप और माइक्रोसॉफ्ट ऑथेंटिकेटर ऐप ज्यादा इस्तेमाल होते हैं. कई सारे पासवर्ड मैनेजर ऐप भी इसकी सुविधा देते हैं. ऐसे में आप अपनी सुविधा के हिसाब से इनको डाउनलोड कर सकते हैं. 

एक बार आपने ऐप डाउनलोड किया तो उसके बाद क्या करना होगा? वो हम आपको आगे बताएं, उससे पहले 2FA भी समझ लीजिए. किसी ऐप पर लॉग इन करने के लिए एक यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत होती है. ये तो हुआ पुराना तरीका. अब इसके साथ एक और पासवर्ड चाहिए होता है, जो आपके मोबाइल पर SMS की शक्ल में आता है. इससे मिलती है अतिरिक्त सुरक्षा. वैसे इसके बारे में हमने कई बार बताया है. आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. अगर ये फीचर नहीं है, तो ऐसे में ऑथेंटिकेशन ऐप्स काम में आते हैं. चलिए, स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस को समझते हैं.

# ट्विटर ओपन करके सेटिंग्स का रुख कीजिए

# Security and Accoount Access पर टैप कीजिए

# यहां Security टैब में Two-Factor Authentication नजर आएगा

# Text message, Authentication app और Security Key के ऑप्शन नजर आएंगे

# Authentication App ऑप्शन चुनिए

# इनेबल करते ही एक QR कोड मिलेगा

# ऑथेंटिकेशन ऐप खोलें और ट्विटर ऐप पर दिखाई देने वाले QR कोड को स्कैन कीजिए

# अब, ऑथेंटिकेशन ऐप में मिलने वाले सिक्स डिजिट कोड को एंटर करें

यहां एक महत्वपूर्ण चीज मिलेगी जिसको नोट करके रखें. ‘Backup Code’. अगर कोई बड़ी दिक्कत हुई और कुछ भी काम नहीं आया, तो इसकी मदद से आप अपना ट्विटर एक्सेस कर पाएंगे.

वैसे ट्विटर तो 2FA बंद करने जा रहा है, लेकिन टेक की दुनिया में इसका जलवा कायम है. हर टेक कंपनी इसकी वकालत करती है. कई सारी सर्विस तो बस इसलिए नहीं मिल पाती हैं क्योंकि ये इनेबल नहीं होता. ऐसे में अब आप ऑथेंटिकेशन ऐप से काम चला सकते हैं.  

वीडियो: एलन मस्क ट्विटर का सामान क्यों बेच रहे, कितने की बिकी चिड़िया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement