The Lallantop
Advertisement

बेसिक होकर भी Easyfone Star स्मार्टफोन से ज्यादा स्मार्ट कैसे है?

Easyfone Star देखने में भले मामूली लगे लेकिन ये फोन बच्चों से लेकर घर के बुजुर्गों के काफी काम आ सकता है. एक क्लिक से घर के लोगों से लेकर पड़ोसी और डॉक्टर को फोन घुमाया जा सकता है, तो बैटरी कम होने का अलर्ट भी दूसरे फोन पर मिल सकता है. कैसे, हम बताते हैं.

Advertisement
Easyfone Star, Easyfone Star price, Easyfone Star features, Easyfone Star availability, Easyfone Star specifications, Easyfone Star review, Easyfone Star hindi review, ईजीफोन स्टार, ईजीफोन स्टार कीमत, ईजीफोन स्टार उपलब्धता, ईजीफोन स्टार फीचर्स, ईजीफोन स्टार रीव्यू, ईजीफोन स्टार रीव्यू हिन्दी
Easyfone Star
26 दिसंबर 2023
Updated: 26 दिसंबर 2023 18:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक फोन है. दिखने में आजकल के स्मार्टफोन जैसा तो बिल्कुल नहीं लगता. स्मार्टफोन तो छोड़िए, बेसिक मोबाइल फोन जैसा भी नहीं दिखता. कॉल करने जैसा भी कोई जुगाड़ नहीं. ऐप्स वगैरा तो भूल ही जाइए. इतना पढ़कर आपको लगेगा, भियो कौन से जमाने की बात कर रहे हो! लेकिन जो हम आपसे कहें कि इतना सब होते हुए भी फोन आजकल आने वाले स्मार्टफोन से थोड़ा एडवांस है, कई जरूरी फीचर्स हैं इसमें जो आपकी और हमारी सेफ़्टी के लिए बहुत जरूरी हैं, तो शायद आप कहोगे कि क्या चल रिया है मियां. चलेगा नहीं, बल्कि दौड़ेगा क्योंकि...

हम बात कर रहे हैं Easyfone Star की. देखने में मामूली सा लगने वाला ये फोन बच्चों से लेकर घर के बुजुर्गों के काफी काम आ सकता है. एक क्लिक से घर के लोगों से लेकर पड़ोसी और डॉक्टर को फोन घुमाया जा सकता है तो बैटरी कम होने का अलर्ट भी दूसरे फोन पर मिल सकता है. कैसे, हम बताते हैं.

डिस्प्ले और स्पेसिफिकेशन

Easyfone Star में लगा है एक 1.8 इंच का छोटी सा डिस्प्ले. साथ में मिलते हैं कुल जमा 10 बटन. इनमें से भी एक बटन कॉल उठाने के लिए और दूसरा कॉल काटने के काम आता है. दो बटन फोन को ऑपरेट करने के लिए हैं और चार बटन कॉन्टैक्ट को कॉल करने के लिए. फोन की दाईं तरफ टॉर्च के लिए एक बटन लगा है और बाईं तरफ लॉक-अनलॉक का जुगाड़ है. ये लॉक वाला बटन काफी काम का है, खास कर जब फोन बच्चों या बुजुर्गों को इस्तेमाल करना हो.

फोन के पीछू तरफ SOS बटन है जो काफी तेज आवाज करता है. फोन अपने साथ एक चार्जिंग डॉक लेकर आता है जिसकी वजह से चार्जिंग के लिए बार-बार तार लगाने की जरूरत नहीं होती. यहां पर फोन की कहानी को अल्पविराम, क्योंकि अब हमें जाना होगा एक दूसरे स्मार्टफोन की तरफ.

Care Touch App से होगा कंट्रोल

ऐप को Easyfone की पेरेंट कंपनी Senior World ने डेवलप किया है. ऐप डाउनलोड करते ही कई सारे कंट्रोल यूजर को मिल जाते हैं. हालांकि सबसे पहले यूजर को अपने मोबाइल नंबर से इसको ऐप से कनेक्ट करना होगा. अपने मोबाइल से मतलब ईजीफोन वाले नंबर से नहीं. ऐसा इसलिए ताकि अगर ईजीफोन बंद हो या गुम हो जाए तो उसको ट्रैक किया जा सके. चूंकि फोन में इंटरनेट का कोई जुगाड़ नहीं तो सारा प्रोसेस एसएमएस के माध्यम से होगा.

# एक बार लॉगिन कर लिया, अब इसके बाद ईजीफोन वाले नंबर से फोन को ऐप से सिंक करना होगा.

# पहली बार का प्रोसेस थोड़ा उबाऊ है मगर ये सेफ़्टी के लिए जरूरी है.

# अब आपके पास एक फीचर्स से भरा हुआ फोन सामने आ जाता है.

# सबसे पहले बात कॉन्टैक्ट की. चार बटन और चार नंबर. बस M1, M2 दबाने की देर है और फोन लग जाएगा.

# चार नंबर के लिए आउटगोइंग है तो इन्हीं चार नंबर्स के लिए इनकमिंग का भी ऑप्शन है. मतलब अगर आप नहीं चाहते कि बच्चा या बुजुर्ग बेकार के फोन कॉल से परेशान हों तो इनकमिंग बंद कर सकते हैं.

# आप चाहें तो की-पैड पर कॉन्टैक्ट का फ़ोटो भी लगा सकते हैं.

# फोन का एक और सबसे काम का फीचर है लोकेशन ट्रैक करना. अब चूंकि फोन में इंटरनेट तो है नहीं, तो ये सब होगा जीपीएस की मदद से. Pull Location पर क्लिक करते ही आपको मैसेज में ईजीफोन की लेटेस्ट लोकेशन मिल जाएगी.

# फोन स्विच ऑफ होगा या सिक्योरिटी लॉक कैसे काम करेगा, सब कुछ ऐप से ही फिक्स किया जा सकता है.

# अगर जो फोन की बैटरी लो हुई तो आपके फोन में नोटिफिकेशन की घंटी टनटना जाएगी.

# ऑटो कॉल से लेकर SOS वाले नोटिफिकेशन का भी प्रबंध है.

# एक और बढ़िया फीचर मिलेगा आपको ऐप के अंदर Discreet Listening का.

# इस फीचर की मदद से आप उस कमरे या जिस जगह फोन रखा हुआ है वहां की बातें सुन सकते हैं. माने कि अगर कोई फोन नहीं उठा रहा या कोई और दिक्कत है तो कमरे की गतिविधि सुनी जा सकती है.

कहने का मतलब बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए एक बढ़िया डिवाइस है. अब आपको लगेगा कि बच्चे और मोबाइल, तो जनाब ये एक बेसिक से भी बेसिक फोन है, ना तो इसमें गेम खेलने का जुगाड़ ना वीडियो देखने का. हां सेफ़्टी और निगरानी का पूरा प्रबंध है. घर में बच्चे अकेले हैं या कोई बुजुर्ग तो ये डिवाइस काम आ सकता है. बात करें कीमत की तो ई-कॉमर्स पोर्टल पर 3275 रुपये में उपलब्ध है.

वैसे एक दुख भी है. फोन जियो नेटवर्क पर काम नहीं करता. हां एयरटेल से लेकर वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल में कोई टेंशन नहीं.

वीडियो: गेमिंग के दीवाने हैं लेकिन पैसा नहीं है, कम बजट में तगड़े गेमिंग स्मार्टफोन की लिस्ट यहां है

thumbnail

Advertisement