The Lallantop
Advertisement

बारिश में कार ड्राइव कर रहे हैं, Aqua Fence नाम के खतरे के बारे में जानते हैं आप?

बारिश के मौसम में रोड किनारे गाड़ी चलाने से आपको बड़ी दिक्कत हो सकती है. शायद आपको लगे कि क्या ही होगा. पानी ही तो कांच पर आएगा. जनाब अगर वो सिर्फ पानी होता तो क्या बात थी. ये दिक्कत इतनी बड़ी है कि इसे नाम दिया गया है. Aqua Fence इफेक्ट कहते हैं.

Advertisement
Monsoon season can be a dangerous time to be out on the road. With heavy rains, flooding and landslides, it is important to take extra care and precautions when driving in monsoon conditions. Here are our expert tips to help you stay safe on the road during the monsoon season.
बारिश में सड़क के किनारे गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है. (फोटो: ANI)
4 जुलाई 2024 (Updated: 4 जुलाई 2024, 17:02 IST)
Updated: 4 जुलाई 2024 17:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाड़ी आप चाहे शहर में चलाएं या हाईवे पर फर्राटा भरें. ट्रैफिक नियम मानने की सलाह हमेशा दी जाती है. लेकिन मानसून में ऐसी ही एक सलाह चेतावनी के जैसे दी जाती है. चेतावनी बारिश में बड़ी गाड़ी के साथ नहीं चलने की. बस और ट्रक जैसे बड़े वाहनों के समानांतर ड्राइव करने से रोका जाता है. इसके साथ रोड के किनारे से गाड़ी चलाने को भी मना किया जाता है, खासकर जब वहां पानी भरा हो. उम्मीद है इतना पढ़कर आपको भी याद आया होगा कि हां यार, ऐसा मुझे भी किसी ने बोला तो था.  मगर क्यों?

इस क्यों का जवाब है दुर्घटना से बचाव. बारिश के मौसम में रोड किनारे गाड़ी चलाने से आपको बड़ी दिक्कत हो सकती है. शायद आपको लगे कि क्या ही होगा. पानी ही तो कांच पर आएगा. जनाब अगर वो सिर्फ पानी होता तो क्या बात थी. ये दिक्कत इतनी बड़ी है कि इसे नाम दिया गया है. इसे Aqua Fence इफेक्ट कहते हैं.

प्रोडक्ट से मिला नाम Aqua Fence

Aqua Fence नाम से अंदाजा लगता है कि पानी की बाड़ लगाने की बात हो रही है. पानी की ये बाड़ (Fence) असल में ‘पानी की बाढ़’ को रोकने के लिए लगाई जाती है. भारत में इस तकनीक का इस्तेमाल भले नहीं के बराबर होता है मगर यूरोपियन देशों में ये बहुत आम है. इस तरीके में बिल्डिंग से लेकर किसी भी बड़े स्ट्रक्चर मसलन होटल के सामने रोड की तरफ स्टील से बने पाइप लगाए जाते हैं.

इन पाइपों को जमीन पर एक बेस के सहारे फिक्स किया जाता है. कतार में लगे होने की वजह से इसे Aqua Fence कहा जाता है. बारिश का तेज पानी जब इसके बीच में से गुजरता है तो वो कई भागों में बंट जाता है. नतीजा कम नुकसान. मगर जब यही प्रभाव चलती गाड़ी पर पड़ता है तो इसका असर उल्टा होता है.

होता ये है कि जब भी सड़क पर तेजी से गाड़ी चलाते हुए किनारे से निकलते हैं तो पानी सीधा विंडस्क्रीन पर पड़ता है. हालांकि ये पानी चंद सेकंड के लिए स्क्रीन पर आता है मगर इसका असर Aqua Fence जैसा होता है. बस यहां स्टील के पाइप की जगह लहराती हुई लहरें होती हैं.

सांकेतिक इमेज
सांकेतिक इमेज 

ऐसा ही असर तब भी पड़ता है जब कोई बड़ी गाड़ी आपके बाजू से तेजी से गुजरती है. अब वो ठहरी बड़ी गाड़ी. टनों वजन वाली. उसका तो कुछ नहीं बिगड़ना मगर उतने पानी से आपकी गाड़ी का बैलेंस बिगड़ सकता है. Aqua Fence से जो कुछ सेकंड के लिए आंखें मिचमिचाती हैं, उसका परिणाम गंभीर हो सकता है.

पूरी कथा बताने का उद्देश्य सिर्फ 'दुर्घटना से देर भली' कहावत को याद दिलाना है.

सावधानी से गाड़ी ड्राइव करें.

वीडियो: Hathras Stamped: हाथरस हादसे वाली जगह पर लल्लनटॉप की टीम ने क्या देखा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement