The Lallantop
Advertisement

फेसबुक चलाते हुए अगर ये गलतियां कर दीं, तो जेल जाना एकदम पक्का है!

ये गलतियां तो गलती से भी ना करें.

Advertisement
do not do these things on facebook you can go to jail
फेसबुक पर आप ये गलतियां तो नहीं करते? (image-pexels)
23 सितंबर 2022 (Updated: 24 सितंबर 2022, 11:34 IST)
Updated: 24 सितंबर 2022 11:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फेसबुक (facebook) का इस्तेमाल आपको जेल भी पहुंचा सकता है. फेसबुक का इस्तेमाल करते वक्त अगर आपने कुछ गलतियां कीं, तो वो ना केवल हमारे लिए घातक हो सकती हैं, बल्कि आपको जेल तक भिजवा सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको गलती से भी नहीं करनी हैं.

फेसबुक बोले तो मेटा (meta) का बड़ा बेटा. वैसे तो आजकल मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और फेसबुक दोनों के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं. अठारह साल में पहली बार उसका यूजर बेस घट गया और अब खबर आई है कि मार्क की दौलत घटकर आधी रह गई है. लेकिन आज भी सोशल मीडिया ऐप्स में फेसबुक का रौला बना हुआ है. तीस करोड़ से ज्यादा यूजर्स तो अकेले इंडिया में हैं. लेकिन जैसे दूसरे ऐप्स के इस्तेमाल के कुछ नियम कायदे हैं, वैसे ही फेसबुक के लिए भी होता है. आपकी एक गलती आप पर भारी पड़ सकती है. अकाउंट तो बंद होगा ही जेल की हवा खानी पड़ेगी सो अलग.

धमकी पड़ेगी भारी

जानता नहीं है कि मेरा बाप कौन है! ये लाइन मजाक तक ही सीमित रहे तो अच्छा. फेसबुक पर इस्तेमाल कर ली तो मुसीबत पक्की. कहने का मतलब किसी को भी धमकी भरे या आपत्तिजनक मैसेज न करें. अगर आप किसी को धमकी देते हैं, तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है और हो सकता है कि आपको जेल भी जाना पड़े.

नकलची बंदर नहीं बनना है

किसी भी नई फिल्म, म्यूजिक वीडियो या कोई दूसरा कॉन्टेन्ट, जो किसी संस्थान की प्रॉपर्टी है उसकी कॉपी करना जुर्म है. अगर आपने ऐसा कुछ किया, मतलब पाईरेसी की तो मुश्किल आपके दरवाजे पर खड़ी मिलेगी. अवैध फिल्म का पाइरेटेड लिंक बनाकर उसको फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेचा तो पुलिस आपको हैलो जरूर बोलेगी.

कंट्रोल भावनाएं कंट्रोल  

ये कितना संवेदनशील मामला है, वो बताने की जरूरत नहीं. इसलिए बेहतर होगा कि अपनी धार्मिक मान्यताओं को अपने तक सीमित रखें. अपने धर्म से लेकर किसी दूसरे धर्म पर कोई आपत्तिजनक कॉमेंट्स ना करें. ऐसा करने से कई बार लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं. अगर आपकी पोस्ट से ऐसा कुछ होता है या दंगे भड़कते हैं तो आगे क्या होगा, वो बताने की जरूरत नहीं.

छेड़खानी पड़ेगी भारी

फेसबुक पर किसी लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो और फोटो भेजने की सोचना भी मत. अगर लड़की ने आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को लेकर आपकी शिकायत कर दी, तो हवालात की हवा पानी का पता आपको चल जाएगा. 

इसके अलावा कोई भी गैर कानूनी काम आपको जेल का दरवाजा दिखा सकता है, इसलिए थोड़ा ठंड रखकर ही इस्तेमाल करें. 

वीडियो: आपके डेटा के असली चोर गूगल और फेसबुक नहीं ?

thumbnail

Advertisement