The Lallantop
Advertisement

ठगों ने ऑनलाइन ठगी का ऐसा नया तरीका निकाला है कि फैमिली ग्रुप में भी मैसेज करने से डरेंगे आप

साइबर ठगों और ऑनलाइन लुटेरों ने ठगी के लिए अब ग्रुप का सहारा लिया है. तरीका तो पुराना है मगर ग्रुप में कमाई के स्क्रीन शॉट डालकर लोगों को भरमाया जा रहा है. कैसे होता है ये सब? वो भी जान लीजिए और बचने का सबसे माकूल तरीका भी.

Advertisement
cyber crime alert: now scammers are using whtasapp grups for phishing
सांकेतिक तस्वीर
29 जनवरी 2024
Updated: 29 जनवरी 2024 20:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

किसी बात को सिर्फ मैं आपसे आकर कहूं तो मुमकिन है कि आपको भरोसा न हो. माने कि अगर मैं आपसे कहूं कि बिना-कुछ किये धरे आप पैसा कमा सकते हैं, तो आप कहोगे क्या बतोलेबाजी कर रहे भई. लेकिन अगर यही बात 100 लोग आपसे आकर कहें, तो शायद आप यकीन कर लेंगे. मतलब जो बात ऐसे तो फर्जी लग रही थी, वही अगर ग्रुप में कही जाए तो शायद उस पर यकीन करना आसान होगा. कुछ ऐसा ही आजकल हो रहा है ठगी के लिए. ग्रुप में लूटेंगे टाइप. इतना ही नहीं हम खुद इसका शिकार होते-होते बचे.

साइबर ठगों और ऑनलाइन लुटेरों ने ठगी के लिए अब ग्रुप का सहारा लिया है. तरीका तो पुराना है मगर ग्रुप में कमाई के स्क्रीन शॉट डालकर लोगों को भरमाया जा रहा है. कैसे होता है ये सब? वो भी जान लीजिए और बचने का सबसे माकूल तरीका भी.

यूट्यूब लाइक का फंदा अब ग्रुप पर

पढ़कर आपको लगेगा कि ये तो बहुतई पुराना तरीका है. जी बिल्कुल. हमने भी इसके बारे में बताया है. एक बार नहीं बल्कि कई बार. एक अंजान नंबर से वॉट्सऐप पर मैसेज आता है और फिर कुछ यूट्यूब वीडियो लाइक करने या किसी वेबसाइट पर रीव्यू पोस्ट करने को कहा जाता है. बदले में पैसा ऑफर किया जाता है. इसके बाद ठगी होती है. शुरु-शुरु में लोग इसके झांसे में आए और फिर ठगी का शिकार भी हुए. वक्त के साथ लोगों को सारा कांड समझ में आया और अब ऐसे मैसेज को आमतौर पर देखते ही ब्लॉक कर दिया जाता है.

ये भी पढें: Youtube के नाम पर हो रहा तगड़ा स्कैम, तरीका ऐसा कि कोई भी फंस जाए!

मगर कुछ दिनों पहले हमें इसका एक नया तरीका दिखा. दरअसल हमारी एक साथी हैं, उनको अचानक से एक वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ा गया और जब तक उनको कुछ समझ में आता, तब तक सैकड़ों मैसेज स्क्रीन पर उतराने लगे. जिसे देखो वही अपनी कमाई के स्क्रीन शॉट पोस्ट कर रहा था. हर कोई बड़ी पॉजिटिव बात करता दिख रहा था. सब चंगा ही चंगा नजर आ रहा था. कहने का मतलब ऐसा लोभ, वो भी लाइव कि कोई भी गच्चा खा जाए. हालांकि उन्होंने ऐसा नहीं किया और थोड़ी देर बाद ग्रुप छोड़ दिया.

हमें लगा चलो बात आई-गई हो गई. लेकिन फिर ऐसा ही कुछ मेरे साथ हुआ. ग्रुप का नाम Make Vision Promotion. हर कोई अपने रीव्यू पोस्ट कर रहा और अपनी कमाई के स्क्रीन शॉट भी बता रहा. मैंने बिना देरी किये जैसे ही अपना परिचय दिया और अपनी ही एक स्टोरी का लिंक पोस्ट किया, एक सेकंड में ही मुझे ग्रुप से बाहर कर दिया गया.

साफ समझ में आता है कि नया तरीका है. ग्रुप पर जब एक साथ कई लोग अच्छी-अच्छी बातें करेंगे, तो भरम होना संभव है. जो भरम में पड़ गए तो फिर क्या होगा वो बताने की जरूरत नहीं. ऐसे ग्रुप्स से दूर रहिए और इसके साथ वॉट्सऐप की एक जरूरी सेटिंग भी ऑन कर लीजिए.

# सेटिंग में मिलेगा Privacy

# Groups में Everyone की जगह My Contacts एनेबल कर दीजिए

इतना करने से अब किसी अंजान नंबर से आपको ग्रुप में नहीं जोड़ा जा सकेगा. रही बात किसी अपने के वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ने की तो वो फोन घुमा लेंगे आपको. कहेंगे तनिक इधर आओ बतियाते हैं.  

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement