The Lallantop
Advertisement

CMF By Nothing का GaN चार्जर: हाथी जैसा ताकतवर, लेकिन 'पूंछ' काहे नहीं दी!

अगर आप भी स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप के लिए और स्पीकर्स से लेकर हेडफोन्स के लिए एक दमदार चार्जर की तलाश में हैं, तो CMF By Nothing का हाल ही में लॉन्च हुआ Power 65W GaN चार्जर बढ़िया विकल्प हो सकता है. हमने चार्जर को इस्तेमाल करके देखा है.

Advertisement
CMF By Nothing POWER 65W GaN charger review: charging capacity heat price
CMF By Nothing का Power 65W GaN चार्जर.
8 नवंबर 2023 (Updated: 8 नवंबर 2023, 22:21 IST)
Updated: 8 नवंबर 2023 22:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक बढ़िया चार्जर किसी भी टेक लवर के लिए सबसे मुफीद यूटिलिटी प्रोडक्ट है. मगर एक दिक्कत हमेशा होती है. खरीदें कौन सा, क्योंकि ऑप्शन भतेरे हैं. शायद हम आपकी मदद कर सकते हैं. बात करेंगे हाल ही में लॉन्च हुए CMF By Nothing के Power 65W GaN चार्जर की. जानेंगे कि अगर आप स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप, और स्पीकर्स से लेकर हेडफोन्स तक के लिए एक दमदार चार्जर की तलाश में हैं, तो क्या Power 65W GaN बढ़िया विकल्प हो सकता है. 

हमने चार्जर को इस्तेमाल करके देखा और चार्जिंग स्पीड से लेकर हीट को जांचा परखा. क्या मिला वो बताते हैं, लेकिन पहले जरा GaN तकनीक को समझ लेते हैं.

क्या है "GaN" का ज्ञान?

"GaN" मतलब चार्जिंग की वो तकनीक जिसमें सिलिकॉन के बजाय गैलियम नाइट्राइड का उपयोग किया जाता है. इस तकनीक वाले चार्जर साइज में छोटे लेकिन पावर में बड़े होते हैं. साल 2020 के आसपास इस टेक्नोलॉजी वाले चार्जर ने अपनी पैठ बनाना चालू की. 

"GaN" मतलब गैलियम नाइट्राइड सेमीकंडक्टर. छोटे-छोटे महीन क्रिस्टल जैसा पदार्थ जो हाई वोल्टेज को ना सिर्फ बेहतर तरीके से संभालता है, बल्कि उससे पैदा हुई ऊर्जा को जल्दी ट्रांसफर भी करता है. सिलिकॉन चार्जर की तुलना में लगभग तीन गुना ज्यादा. 

गैलियम नाइट्राइड, सिलिकॉन की तुलना में गर्म भी बहुत कम होता है. ऐसा नहीं है कि ये तकनीक सीधे चार्जर में आई है. इसका पहला उपयोग 1990 के दशक में एलईडी के निर्माण में किया गया था. साल 2006 में GaN ट्रांजिस्टर का उत्पादन शुरू हुआ. "GaN" चार्जर सिलिकॉन चार्जर की तुलना में किसी डिवाइस को 10 गुना ज्यादा पावर सप्लाई कर सकते हैं. हालांकि ये उस डिवाइस की क्षमता पर निर्भर करेगा. 

"GaN" का एक और फायदा है. इन्हें अपने हिसाब से डेवलप किया जा सकता है. मतलब चाहे 65 वॉट हो या 120 वॉट. 240 भी बना लीजिए. 

अब वापस आते हैं Power 65W GaN पर. CMF By Nothing का "GaN" चार्जर 65 वॉट कैपेसिटी के साथ आता है. डार्क ग्रे और ऑरेंज कलर में आने वाले इस चार्जर में एक यूएसबी पोर्ट और दो टाइप-सी पोर्ट मिलते हैं. चार्जर साइज में कॉम्पैक्ट है और आसानी से हाथ में कैरी किया जा सकता है. चार्जर एक नए किस्म की स्लीक सी पैकिंग में आता है.

Power_65W_GaN

अब जरा 65 वॉट का गुणा-गणित समझते हैं. चार्जर के सबसे नीचे वाले पोर्ट से (टाइप-सी) कोई प्रोडक्ट चार्ज करेंगे तो वो पूरा 65 वॉट से चार्ज होगा. हालांकि ये प्रोडक्ट पर निर्भर करेगा. यानी अगर कोई लैपटॉप 65 या उससे ज्यादा वॉट सपोर्ट करता है तो टेंशन नक्को. अगर डिवाइस 45, 25 या 20 वॉट ही सपोर्ट करता है तो पॉवर डिलीवरी उसी हिसाब से ही मिलेगी.

Power_65W_GaN

बात करें यूएसबी पोर्ट की तो यहां से मिलेगा 36 वॉट. ये प्रोडक्ट के साथ आए कागज-पत्तर में भी लिखा हुआ है. अगर आप दो स्मार्टफोन एक साथ टाइप-सी वाले पोर्ट से चार्ज करेंगे तो बीच वाले पोर्ट से 20 वॉट और सबसे नीचु वाले पोर्ट से 45 वॉट का पॉवर मिलेगा. अगर आप नीचे वाले टाइप-सी पोर्ट से एक स्मार्टफोन चार्ज करेंगे तो पूरे 65 वॉट का जुगाड़ है, लेकिन वो स्मार्टफोन पर निर्भर करेगा. आपका स्मार्टफोन भी उतने पॉवर की चार्जिंग सपोर्ट करने वाला होना चाहिए. कहने का मतलब यूएसबी से 36 और बीच वाले पोर्ट से 20 वॉट फिक्स है मगर सबसे नीचे वाले पोर्ट से पूरी ताकत मिलेगी. 

गुणा-गणित से इतर रिएलिटी पर फोकस करते हैं. हमने अपने 65 वॉट टाइप-सी सपोर्ट वाले लैपटॉप को चार्ज किया और कोई दिक्कत नहीं हुई. सैमसंग Z फ्लिप 5 में हमें 19 वॉट चार्जिंग सपोर्ट मिला जो सैमसंग फ़्लैगशिप के 25 वॉट सपोर्ट के आस-पास ही था. पिक्सल में हमें 30 वॉट पूरा मिला तो Nothing फोन 2 में भी मैक्समम पॉवर 45 वॉट तक मिली.

Power_65W_GaN

मतलब अपनी पॉवर के हिसाब से चार्जर बढ़िया काम करता है. लगातार चार्जिंग पर भी सरफेस हल्की सी ही गर्म होती है जो नॉर्मल है. चार्जर की कीमत भी ठीक ठाक है. फ्लिपकार्ट पर ₹2,699 में काम बन जाएगा. एक शब्द में कहें तो कीमत ना ज्यादा है और ना कम.

वैसे सब ठीक भी नहीं है. अगर चार्जर की क्षमता 100 वॉट के अल्ले-पल्ले होती तो लैपटॉप के साथ मोबाइल करने का भी सुख मिलता. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लैपटॉप 65 वॉट कम से कम सपोर्ट करते हैं, तो 65 मिलता लैपटॉप को और बाकी स्मार्टफोन या दूसरे डिवाइस को. वैसे लोकल केबल से भी बात नहीं बनेगी. मतलब बढ़िया चार्जिंग के लिए उम्दा क्वालिटी की केबल चाहिए होगी. CMF By Nothing अगर केबल भी साथ में देता तो मौज बढ़ जाती.

वीडियो: गेमिंग के दीवाने हैं लेकिन पैसा नहीं है, कम बजट में तगड़े गेमिंग स्मार्टफोन की लिस्ट यहां है

thumbnail

Advertisement