The Lallantop
Advertisement

टीवी चैनल और अखबार छोड़िए, ये ऐप आपको बजट की एक-एक बारीकी समझा देगा!

Union Budget ऐप को केंद्र सरकार ने बनाया है.

Advertisement
Union Budget App for Android and iOS
बजट ऐप
31 जनवरी 2023 (Updated: 31 जनवरी 2023, 14:01 IST)
Updated: 31 जनवरी 2023 14:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी यानी कल लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट (Union Budget 2023-2024) पेश करेंगी. बजट मतलब क्या आम और क्या खास. सबको इसमें दिलचस्पी है लेकिन एक दिक्कत है. आखिर बजट देखें और समझे कैसे. मतलब टीवी है लेकिन जमाना तो स्मार्टफोन वाला है. इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि सरकार ने इसका पक्का इंतजाम किया है. यूनियन बजट मोबाइल (Union Budget) ऐप. यहां आप बजट को पढ़ सकते हैं और बारीकी से समझ भी सकते हैं. तो चलिए बजट से पहले बजट ऐप का गुणा-गणित समझते हैं.

यूनियन बजट ऐप

भारत सरकार के National Informatics Centre (NIC) ने डेवलप किया है. ऐप गूगल प्ले (Google Play) और ऐप स्टोर (iOS) पर उपलब्ध है. आप www.indiabudget.gov.in से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप को पिछले साल आम पब्लिक के लिए लॉन्च किया गया था. संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के तुरंत बाद ही उनका बजट भाषण इस ऐप पर हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध हो जाएगा. 

बजट ऐप
क्या-क्या फीचर्स हैं

ऐप पर आपको बजट से जुड़े सभी 14 डॉक्युमेंट्स देखने को मिलेंगे, जिसमें शामिल हैं Annual Financial Statement जिसको आम भाषा में बजट कहते हैं. इसके अलावा Demand for Grants (DG) और फाइनेंस बिल जैसी रिपोर्ट यहां देखने को मिलेंगी. इतना ही नहीं वित्त मंत्री का बजट से जुड़ा पूरा भाषण और  प्रजेंटेशन भी उपलब्ध होता है. आप पिछले दो साल के बजट से जुड़ी हर जानकारी इस ऐप पर पाएंगे. ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बजट से जुड़े सारे डॉक्युमेंट्स स्मार्टफोन स्क्रीन पर आसानी से पढे़ जा सकें.

ऐप में "key to budget" जैसे सेक्शन भी हैं जो आपको ये समझने में मदद करेंगे कि यूनियन बजट पढ़ते कैसे हैं. बजट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे क्या चीजें महंगी हुईं, क्या चीजें सस्ती हुईं, कितना टैक्स बढ़ा या घटा, सरकार क्या कार्य करेगी, किस कार्य पर कितना पैसा खर्च किया जाएगा आदि का ब्योरा विस्तार से आपको ऐप में मिल जाएगा.

ऐप की खास बात है इसका  "budget highlights" . नाम से ही पता चलता है कि यहां आपको बजट से जुड़ी जरूरी घोषणाएं, लेटेस्ट डेवलपमेंट आसान भाषा में नजर आती हैं.

वैसे आप बजट को लाइव देखने के शौकीन हैं तो इसका सीधा प्रसारण दिन में 11 बजे शुरू होगा और आप इसे लल्लनटॉप के सोशल मीडिया चैनल व ऐप पर लाइव देख पाएंगे.

वीडियो: बजट कैसे बनाया जाता है, हलवा सेरेमनी के पीछे की पूरी कहानी

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement