The Lallantop
Advertisement

मोबाइल, LED टीवी और इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, बजट में बताया गया है

बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गईं.

Advertisement
mobile led electric vehicles become more affordable budget 2023
बजट में कई उत्पाद सस्ते हुए हैं (image-pexels)
1 फ़रवरी 2023 (Updated: 1 फ़रवरी 2023, 15:30 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2023 15:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट (Budget 2023-24) पेश कर दिया है. टैक्स स्लैब में बदलाव हुए हैं और इसके साथ कई सारे उत्पादों के सस्ते होने की भी बात कही गई है. मोबाइल फोन से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) और LED टेलीविजन की कीमतों पर असर पड़ने वाला है. इसका कारण कस्टम ड्यूटी, सेस और सरचार्ज दर में बदलाव है. चलिए जानते हैं आखिर क्या-क्या सस्ता हुआ है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) और मोबाइल सस्ते होंगे  

मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाली लीथियम बैटरी (Lithium Ion) पर सीमा शुल्क हटाया गया है. दूसरी तरफ इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में लगने वाली बैटरी से भी कस्टम ड्यूटी हटा दी गई. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि लीथियम बैटरी पर अभी 5 से 15 प्रतिशत के बीच इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है. इसके खत्म होने से पूरी संभावना है. ऐसे में मोबाइल और EV की कीमतें कम होंगी.

LED और देशी चिमनी के दाम कम होंगे

बजट में इलेक्ट्रिक रसोई चिमनी पर आयात शुल्क में कटौती की गई है. इसका मतलब, देश में बनने वाली चिमनी सस्ती होंगी. इसके साथ टेलीविजन पैनल में आयात शुल्क 2.5 फीसदी कर दिया गया है. वित्त मंत्री के इस ऐलान का मतलब है कि अगर आप टीवी लेने की सोच रहे हैं, तो खुशखबरी है क्योंकि LED TV को सस्ते करने का ऐलान कर दिया गया है.

इसके अलावा वित्त मंत्री ने देश में साइकिल की कीमतें कम होने का भी ऐलान किया. देसी खिलौने, यानी भारत में बने खिलौने भी सस्ते होंगे. कैमरा लेंस भी सस्ते होंगे, जिसका मतलब है कि कैमरों की कीमतें भी देश में कम होंगी.

वैसे ऐसा नहीं है कि सब कुछ सस्ता होगा. विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी. सोने और प्लेटिनम से बने सामान भी महंगे होंगे. सिगरेट के दाम भी बढ़ने वाले हैं. बजट से जुड़ीं तमाम खबरें और लेटेस्ट अपडेट आप हमारे ऐप, वेबसाइट और तमाम सोशल मीडिया हैन्डल पर देख सकते हैं. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: बजट 2023 से पहले इकोनॉमिक सर्वे में मोदी सरकार ने महंगाई पर क्या आंकड़ा बताया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement