The Lallantop
Advertisement

Blaupunkt: बजट एंड्रॉयड टीवी की भीड़ में ये वाला कितना स्मार्ट?

स्मार्ट टीवी के साथ अक्सर एक जगह गरारी फंस जाती है. बोले तो ऑप्शन ही ऑप्शन. कौन सा खरीदें और कौन सा नहीं? खरीद लिया तो चलेगा कैसे? आफ्टर सेल सर्विस कैसी रहेगी? मतलब सवाल ही सवाल. शायद हमारे पास इसका जवाब है क्योंकि हमने इस्तेमाल किया Blaupunkt स्मार्ट टीवी.

Advertisement
Blaupunkt Smart Google TV With Dolby Atmos:price, features, specifications, availability
Blaupunkt स्मार्ट टीवी.
28 नवंबर 2023
Updated: 28 नवंबर 2023 23:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मोबाइल फोन जब स्मार्ट हुए, मतलब बड़ी स्क्रीन आई, ऐप्स और YouTube इनके अंदर आया तो लगा कि अब टीवी की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस बात को यकीन तब और मिला जब स्मार्टफोन पर टीवी वाले चैनल लाइव चलने लगे. माना जाने लगा कि अब सब कुछ पॉकेट में ही देखा जाएगा. मगर ऐसा हुआ नहीं क्योंकि वक्त के साथ टीवी भी स्मार्ट हो गया. जिस चीज को स्मार्टफोन पर देखा जा सकता था, उसका असल मजा स्मार्ट टीवी में भी मिलने लगा. और जैसा तकनीक में होता है, समय के साथ स्मार्ट टीवी पॉकेट फ़्रेंडली भी हो गए. हर बजट में मिलने लगे. लेकिन…

यहीं गरारी फंस गई. ऑप्शन ही ऑप्शन हो गए. कौन सा खरीदें और कौन सा नहीं? खरीद लिया तो चलेगा कैसे? आफ्टर सेल सर्विस कैसी रहेगी? कंपनी इंडिया में रहेगी भी या नहीं? मतलब सवाल ही सवाल. शायद हमारे पास इसका जवाब है, क्योंकि हमने इस्तेमाल किया Blaupunkt स्मार्ट टीवी.

Blaupunkt स्मार्ट टीवी?

ऐसा शायद आपके मन में सवाल आ सकता है क्योंकि ये जर्मन ब्रांड तो अपने स्पीकर्स के लिए जाना जाता है. ठीक बात. वही कंपनी स्मार्ट टीवी भी बनाती है. बात चाहे बेडरूम में अकेले फिल्म देखने की हो या फिर लिविंग रूम में परिवार के साथ चिल मारने की, Blaupunkt हर तरह के इन्जॉय के लिए हर साइज में स्मार्ट टीवी बनाती है. हमने कंपनी के 55 इंच वाले टीवी को इस्तेमाल किया. सबसे पहले बात ऑपरेटिंग सिस्टम की.

Blaupunkt स्मार्ट टीवी 
एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम

स्मार्ट टीवी लेते समय सबसे जरूरी शायद यही पॉइंट है. क्योंकि कई सारे मेकर्स अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं. पहले-पहल तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होती, मगर समय के साथ मौज कम होने लगती है. अपडेट नहीं आते या फिर ऐप सपोर्ट ढंग से नहीं मिलता. ये दिक्कत Blaupunkt के साथ नहीं आने वाली क्योंकि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है. सारे ऐप्स मक्खन की तरह चलेंगे.

डिस्प्ले और साउंड

QLED Ultra HD (4K) मतलब झमाझम स्क्रीन (मॉडल के हिसाब से रेजोल्यूशन अलग हो सकता है). कलर क्रिस्प मिलते हैं तो बेजललेस डिजाइन की वजह से किसी भी एंगल से टीवी देखने में कोई दिक्कत नहीं होती. लाइट और डार्क कलर के सही समायोजन के लिए HDR10 प्लस का सपोर्ट भी रख लीजिए. साउंड के लिए Dolby Atmos के साथ 60 वॉट का साउंड आउटपुट मिलता है. हमारे इस्तेमाल में साउंड एकदम साफ था और हमें अलग से साउंड सिस्टम लगाने की जरूरत नहीं पड़ी.

Blaupunkt स्मार्ट टीवी 
फीचर्स

10 हजार से ज्यादा गेम्स और ऐप्स की लाइब्रेरी मिलती है Blaupunkt के साथ. फुल फ़ंक्शन वाला रिमोट तो मिलता ही है, गूगल असिस्टेंट और एयर प्ले का भी सपोर्ट है. मतलब अगर टाइप करने का मन नहीं तो 'ओके गूगल' बोलने से भी काम चल जाएगा. इसके साथ एक स्मार्ट टीवी के बेसिक फीचर, जैसे मल्टी कनेक्टिविटी, सब मिल ही जाते हैं.

वाकई में कितना स्मार्ट?

हमारी राय में अगर आप बजट में एक अच्छे ब्रांड का स्मार्ट टीवी लेना चाहते हैं तो Blaupunkt बढ़िया विकल्प है. 55 इंच वाले टीवी का दाम अभी 33,999 रुपये है जो हमारी समझ से बढ़िया सौदा है. हालांकि छोटे साइज तो और भी कम दाम में उपलब्ध हैं. कंपनी के भारत में 28 ऑफिस हैं और 550 से ज्यादा सर्विस सेंटर भी हैं तो शहर या गांव, सर्विस मिलती रहेगी. 

वीडियो: गेमिंग के दीवाने हैं लेकिन पैसा नहीं है, कम बजट में तगड़े गेमिंग स्मार्टफोन की लिस्ट यहां है

thumbnail

Advertisement