The Lallantop
Advertisement

Blaupunkt SBW550 5.1: कम बजट में इससे बेहतर साउंडबार मिलना मुश्किल

स्मार्टफोन पर गाने सुनते या फिर टीवी में फिल्लम देखते समय अगर आपको डिवाइस स्पीकर्स से मजा नहीं आता है, तो Blaupunkt का ‘SBW550 5.1 होम थियेटर साउंडबार’ बढ़िया विकल्प बन सकता है.

Advertisement
Blaupunkt SBW550 5.1 Soundbar: price features specifications availability review hindi review
Blaupunkt SBW550 साउंडबार
22 दिसंबर 2023 (Updated: 22 दिसंबर 2023, 20:49 IST)
Updated: 22 दिसंबर 2023 20:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्मार्टफोन पर गाने-वाने सुनते हुए या टीवी पर फिल्लम देखते समय कई बार आधा मजा आता है. वजह, इन डिवाइस के स्पीकर्स. स्मार्टफोन के स्पीकर्स की अपनी लिमिट और टीवी विशेषकर एलईडी/एलसीडी के स्पीकर्स भी कुछ ज्यादा दम नहीं भरते. अगर सुनने या देखने वाले एक से ज्यादा हों तब तो दिक्कत और बढ़ जाती है. इसका माकूल इलाज है एक बढ़िया सा साउंड बार या 5.1 इंच वाला साउंड सिस्टम. अब यहां भी ऑप्शन बहुत सारे. संख्या और कीमत दोनों खूब कनफूज करते हैं.

अगर आपको भी ऐसी किसी दिक्कत से दो-चार होना पड़ता है तो Blaupunkt का ‘SBW550 5.1 होम थियेटर साउंडबार’ बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है. ऑडियो की दुनिया का पुराना नाम जो तकनीक के देश जर्मनी से आता है. आज इसी होम थियेटर के बारे में बताते हैं.

डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

अगर आपने पहले कभी Blaupunkt के साउंड सिस्टम देखे होंगे तो अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं होगा कि SBW550 का डिजाइन कैसा होगा. साउंड बार में ऊपर की तरफ पियानो ब्लैक वाली फिनिश और सामने की तरफ मेटल वाली जाली. ब्रांड ने अपनी ब्रांडिंग का ढिंढोरा नहीं पीटा है. कहने का मतलब, एक कोने में बहुत सजह तरीके से Blaupunkt नाम लिखा दिख जाता है. साउंड बार की दाईं तरफ पावर बटन के साथ सोर्स और आवाज कम ज्यादा करने का भी प्रबंध है. साथ में आने वाले स्पीकर्स भी जर्मन डिजाइन एलिमेंट का फ़ील देते हैं.

साउंड बार 

अब बात करते हैं वूफ़र की. SBW550 में आठ इंच का सबवूफ़र मिलता है. इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है. हालांकि दोनों स्पीकर्स और सबवूफ़र तार वाले हैं. बोले तो होम थियेटर वाला पूरा तामझाम खुद से कनेक्ट करना होगा. वैसे इसके लिए लंबे तार देने में कंपनी ने कोई कंजूसी नहीं दिखाई है. आसानी से कमरे या हॉल में इनको एक कोने से दूसरे कोने में फिक्स किया जा सकता है.

सबवूफ़र 
कनेक्टिविटी

यहां भी कंपनी ने कोई कोताही नहीं बरती, मगर एक छोटू सी कंजूसी कर दी. एचडीएमआई, यूएसबी, ब्लूटूथ, ऑप्टिकल सारे जुगाड़ हैं. जैसे मर्जी वैसे कनेक्ट कर लीजिए. कई सारी केबल भी साथ में मिलती हैं. मगर एचडीएमआई केबल का नहीं होना अखरता है. यहां बात कंजूसी से ज्यादा यूजर के सुकून की है. आमतौर पर एचडीएमआई केबल घर में होती नहीं और उसे अलग से खरीदना पड़ता है. अगर साथ में आएगी तो बढ़िया होगा.

रिमोट में मजा नहीं आया

साउंड सिस्टम के साथ तमाम फीचर्स से भरा हुआ रिमोट भी मिलता है जिसके फीचर आम रिमोट जैसे ही हैं. क्वालिटी कुछ खास नहीं. जहां पूरा साउंड सिस्टम प्रीमियम फ़ील देता हैं वहीं रिमोट साधारण से प्लास्टिक का बना लगता है. वैसे साउंड सिस्टम के ज्यादातर फीचर स्मार्टफोन और टीवी में मिल जाते हैं, तो रिमोट कभी कभार ही इस्तेमाल होता है.  

साउंड की बात

साउंड बढ़िया है. मतलब अपनी कीमत के हिसाब से पैसा वसूल है. अपर-नोट और लोअर नोट साफ सुनाई देते हैं. कहने का मतलब, बात तेज आवाज में कही जा रही हो या आहिस्ता से. साफ सुनाई देता है. साउंडबार के बेस के लिए हमारी तरफ से एक्स्ट्रा नंबर. कहने का मतलब अगर आपको गाने सुनते समय या फिल्लम देखते समय बेस इफेक्ट चाहिए तो कोई दिक्कत नहीं होने वाली. बात करें 360 डिग्री वाले सराउंड साउंड की तो उसके लिए आपको दोनों स्पीकर्स और सबवूफ़र को कमरे में सही से फिक्स करना होगा. थोड़ी बहुत मशक्कत के बाद चारों तरफ से साउंड का अनुभव मिलने लगता है. हां मिड नोट और वोकल वाले साउंड के समय उतना मजा नहीं आता.

पैसे की 'आवाज' कैसी है?

वेबसाइट पर दाम है 10, 990 रुपये. जो ऑफर और सेल में कम होकर दस हजार से नीचे आ जाती है. हमें साउंडबार का साउंड अच्छा लगा. बजट वाले सेगमेंट में अगर आपको भी जर्मन मेड प्रोडक्ट चाहिए तो लिंक ये रहा.

वीडियो: गूगल की सर्च लिस्ट में 'भूपेंदर जोगी' ने कमाल कर दिया, हमें क्यों पसंद आते हैं ये मीम

thumbnail

Advertisement