The Lallantop
Advertisement

ASUS ROG Ally: हाथ में आने वाला अनोखा गेमिंग डिवाइस जो PC का भी काम करता है

ASUS ROG Ally एक ऐसा हैंडहेल्ड डिवाइस है जिसमें गेमिंग के लिए कंट्रोलर लगा है. Windows होने के कारण जरुरत पड़ने पर इसको पीसी भी बनाया जा सकता है. लेकिन एक्सपेरिमेंटल डिवाईस होने के कारण अभी दिल्ली दूर है.

Advertisement
With support for a massive PC library of games and a Switch-like handheld form factor, the Asus ROG Ally is very compelling device for PC gamers.
ASUS ROG Ally की कीमत कितनी है?
font-size
Small
Medium
Large
30 अक्तूबर 2023 (Updated: 31 अक्तूबर 2023, 12:35 IST)
Updated: 31 अक्तूबर 2023 12:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ASUS का ROG Ally अपनी तरह का पहला हैंडहेल्ड गेमिंग डिवाईस है, जो Windows सपोर्ट करता है. हैंडहेल्ड मतलब जिसको किसी मॉनिटर या स्क्रीन से जोड़ने की जरुरत नहीं. ऐसे डिवाईस में Console, Controller और स्क्रीन एक साथ होते हैं. Console मतलब कंप्यूटर का CPU और Controller मतलब जिससे हम गेम कंट्रोल करते हैं. इसमें 7 इंच का फुल HD LCD टच स्क्रिन है. जिससे कंप्यूटर पर होने वाले किसी भी काम को आसानी से किया जा सकता है. Windows होने के कारण इस डिवाइस को गेमिंग के अलावा किसी भी सामान्य कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

ROG Ally में क्या है खास? 

ROG Ally का वजन 650 ग्राम है. AMD Ryzen Z1 के प्रोसेसर के साथ इसमें 16 जीबी का DDR5 RAM लगा है. 512 जीबी के PCIe Gen 4 स्टोरेज के साथ एक माइक्रो एसडी कार्ड का भी जुगाड़ है. इस आयताकार गेमिंग पीसी की बॉडी प्लास्टिक से बनी है. ठीक सेंटर में डिस्प्ले है जिसके दायें और बायें RGB लाइट्स वाले दो जॉयस्टिक लगे हैं. दाईं तरफ चार एक्शन बटन हैं और बाईं तरफ ठीक ऐसे ही चार डायरेक्शन बटन है. 

गेमिंग सर्विसेज को कंट्रोल करने के लिए दोनों तरफ दो-दो बटन हैं. डिवाइस के ऊपर की तरफ दो जोड़े ट्रिगर बटन हैं. पीछे वाले हिस्से पर दो ऐसे बटन है जिसको अपनी सुविधानुसार सेट किया जा सकता है. Windows 11 का होम एडिशन बिल्कुल किसी पीसी, लैपटॉप या थोड़ा-बहुत टैब को ध्यान में रख कर इंस्टॉल किया गया है. गेमिंग को लेकर इसके UI और Operating Software में अलग से कोई बदलाव नहीं है.

परफॉरमेंस और साफ्टवेयर

EA App, Xbox Game Pass, the Epic Games store, GOG जैसे गेमिंग प्लेटफॉर्म्स को एक्सेस करने में कोई दिक्कत नहीं आती. GTA 5 (Grand Theft Auto 5), Call Of Duty, Formula 1, Witcher 3 जैसे गेम आराम से घंटों तक खेले जा सकते हैं. बाकी दूसरे गेमिंग डिवाइस की ही तरह इसमें भी कई तरह के मोड्स हैं. 120 हर्ट्ज का डिस्प्ले बढ़िया मौज देता है.  

हालांकि ज्यादा देर तक गेमिंग के बाद डिस्पले गर्म हो जाता है. ऐसे में टच स्क्रीन का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है. Turbo मोड में CPU का टेंप्रेचर 90 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच जाता है. वैसे डिस्प्ले को छोड़ दें तो बटन और बाकी बॉडी का तापमान सामान्य रहता है. ऐसा शायद इसलिए क्योंकि इसमें दो बढ़िया पंखे जो लगे हैं. एक ऊपर की तरफ गर्म हवा बाहर फेंकने के लिए और एक नीचे की तरफ सामान्य हवा को डिवाइस के अंदर खींचने के लिए. 

वैसे गेमिंग में बेहतर ग्राफिक्स और परफॉरमेंस के लिए डिवाइस को चार्जिंग पर लगा कर यूज करने की जरुरत महसूस होती है. बिना चार्जर लगाए गेम खेलने पर कभी-कभी फ्रेमरेट बिना जरुरत के घट-बढ़ जाता है. इसके साथ बैटरी बैकअप भी मजेदार नहीं है.  फुल चार्जिंग के बाद मात्र 40 मिनट तक ही गेम खेल सकते हैं. गेमिंग डिवाइस के हिसाब से चार्जिंग भी थोड़ी स्लो है. माने 65 वाट के चार्जर से फुल चार्ज होने में लगभग 1 घंटे लगते हैं. 

वैसे गेमिंग के इतर ब्राउजिंग, डाउनलोडिंग या फिल्म देखने जैसे काम के लिए डेढ़ से दो घंटे का बैटरी बैकअप मिल जाता है. ग्राफिक्स या FPS के मामले में थोड़ा-बहुत समझौता कर के बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है. लेकिन इसमें भी बहुत ज्यादा गुंजाइश नहीं है.

दाम कितना और क्या खरीदना चाहिए?

इस स्टोरी के लिखे जाने तक ROG Ally, ASUS की वेबसाइट और फ्लिपकार्ट पर पर 67,990 रुपये में उपलब्ध है. अब क्योंकि ये अपनी तरह का पहला डिवाइस है तो अगर आपको नई तकनीक में दिलचस्पी है तो पैसा लगा सकते हैं. नहीं तो इंतजार कीजिए. तकनीक आमतौर पर वक्त के साथ किफायती और बेहतर होती है. 

वीडियो: फुल DND के बाद भी कंपनी वाले स्पैम कॉल्स लगातार आते रहते हैं? ये जुगाड़ काम बना देंगे!

thumbnail

Advertisement