The Lallantop
Advertisement

iPhone में आया शानदार फीचर, अब Password बदलकर दिखाओ

Apple ने कल यानी 22 जनवरी 2023 को iOS 17.3 वर्जन रोल-आउट किया है. और इसके साथ आया है Stolen Device Protection.

Advertisement
With iOS 17.3 and later, you can use Stolen Device Protection to protect against the rare instance when someone has stolen your iPhone and knows your passcode
आईफोन का नया फीचर
23 जनवरी 2024 (Updated: 23 जनवरी 2024, 15:54 IST)
Updated: 23 जनवरी 2024 15:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अंग्रेजी का एक शब्द है INEVITABLE. मतलब जिसका घटित होना तय है. हिंदी फिलम के गाने 'ये तो होना ही था' से मिलता जुलता. अंग्रेजी और हिंदी का ये संगम फिट बैठता है हमारे और आपके स्मार्टफोन पर. हालांकि पूरी तरह से तो नहीं मगर काफी हद तक. बात हो रही है स्मार्टफोन के चोरी (Stolen Device Protection iPhone) होने की, गुम हो जाने की या फिर कोई और हादसा हो जाने की. ऐसा होना बहुत आम है. इसको रोकना तो मुश्किल है मगर फोन चोरी होने पर कोई उसका गलत फायदा नहीं उठाए, ये कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

ऐसा ही एक कंट्रोल या कहें बहुत जरूरी सेफ़्टी फीचर आया है iPhone में. दरअसल Apple ने कल यानी 22 जनवरी 2023 को iOS 17.3 वर्जन रोल-आउट किया है. और इसके साथ आया है Stolen Device Protection.

नाम से ही अंदाजा लग जाता है कि फीचर आईफोन के चोरी होने पर काम करेगा. वैसे ज्यादा उम्मीद लगाने की जरूरत नहीं है. जैसे क्या अब आईफोन चोरी नहीं होगा, चोरी होगा तो आसानी से मिल जाएगा या फिर चोर खुद आपके घर वापस देने आ जाएगा. ऐसा होना और नहीं होना टोटली आपकी किस्मत पर डिपेंड करता है. बात करें ‘Stolen Device Protection’ फीचर की, तो ये फोन चोरी होने के बाद आपके पर्सनल डेटा को सेफ रखेगा. भले चोर को आपके आईफोन का पासवर्ड ही पता क्यों न हो. आसान करते हैं.

ये भी पढें: Apple Vision Pro की बुकिंग स्टार्ट, लेकिन भारतीयों के लिए दुख के सिवा कुछ भी नहीं

आपका आईफोन है. फर्ज कीजिए किसी को उसका पासवर्ड पता है. कैसे भी मतलब उसने आपको कॉफी शॉप में टाइप करते देखा या अंदाजा लगा लिया. अंदाजा लगाना मुश्किल भी नहीं क्योंकि कितना भी कह लो पासवर्ड तो 12345 या फिर जानू-बेबी-शोना की बर्थ डेट ही होना है. अब पासवर्ड पता तो चोर सबसे पहले दाखिल होगा Apple ID में.

Apple ID मतलब वही जगह, जहां यूजर की पर्सनल जानकारी जैसे ऐप पासवर्ड, बैंकिंग डिटेल (अगर सेव किये हैं) और आईफोन का पासवर्ड सेव होते हैं. इधर दाखिल होते ही वो सबसे पहले पासवर्ड बदलेगा, Apple ID से साइन आउट करेगा वगैरा-वगैरा. लेकिन जो ‘Stolen Device Protection’ ऑन है तो ऐसा कछु नहीं होगा. काहे से इसके ऑन रहने पर Apple ID में चेंज के लिए चाहिए होगा असली यूजर का फेस या फिर फिंगर प्रिन्ट.

ये भी पढें: साल 2023 के टॉप स्मार्टफोन्स की लिस्ट आ गई, सबसे खराब वाला कहीं आपके पास तो नहीं!

माने कि कुछ भी बदलने गए, तो आईफोन कहेगा भईया अपना सुंदर सा मुखड़ा दिखाओ या टच आईडी पर उंगली धरो. इसमें फेल होने पर पासवर्ड डालने वाला ऑप्शन भी नहीं आएगा, जो लॉक स्क्रीन पर आता है. मतलब सेफ़्टी की एक और परत. ऐसा होने से आईफोन से Apple ID लॉग आउट नहीं होगा. मतलब उसको ट्रैक करने का जुगाड़ बना रहेगा. बस इतना ही है. अब ये भी जान लीजिए कि इसको इनेबल कैसे करना है.

Stolen Device Protection

# सेटिंग्स का रुख कीजिए और Face ID & Passcode में दाखिल हो जाइए

#  Stolen Device Protection को ऑन कर दीजिए.

# बस इतना ही है.

दो बातों का ध्यान रखिए. पहला फीचर होम या ऑफिस लोकेशन में काम नहीं करता. टेंशन वाली बात नहीं क्योंकि वो आपकी जानी-पहचानी जगह है. जो फोन वहां से दूर हुआ तो फीचर काम करेगा. दूसरा इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको फेस आईडी या टच आईडी इनेबल करना ही होगा. सिर्फ पासवर्ड से काम नहीं चलेगा बाबू भैया.

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement