The Lallantop
Advertisement

एलन मस्क की Tesla कार के सेफ्टी फीचर की वजह से अरबपति CEO की जान जाने का दावा

Angela Chao अमेरिका के ऑस्टिन में अपने दोस्त के यहां फॉर्म हाउस पर वीकेंड मना रहीं थीं. इसी दौरान जब वो पास ही में स्थित अपने फार्म हाउस में जाने के लिए टेस्ला कार में बैठीं तो अचानक से रिवर्स गियर लग गया. इससे उनकी कार तालाब में गिर गई.

Advertisement
Tesla owners raised concerns for years about design flaws and seeming malfunctions that caused them to accidentally drive in reverse before the death of the shipping magnate Angela Chao, who drowned last month after accidentally backing her Tesla into a pond.
Tesla Model X के रिवर्स गियर में गड़बड़ी. (तस्वीरें- टेस्ला और PTI)
19 मार्च 2024 (Updated: 19 मार्च 2024, 20:25 IST)
Updated: 19 मार्च 2024 20:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के एक अरबपति कारोबारी की मौत को Elon Musk की Tesla कार से जोड़ा जा रहा है. हंगामे के बीच बहस की वजह है टेस्ला कार का एक ‘जबरदस्त सेफ़्टी फीचर’. पहले बीती 11 फरवरी को हुई इस घटना के बारे में बता देते हैं जिसकी डिटेल्स अब सामने आई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कथित तौर पर टेस्ला कार के रिवर्स गियर में खराबी और कार के सेफ़्टी फीचर की वजह से Foremost ग्रुप की CEO Angela Chao की जान चली गई. वो सिर्फ इस कंपनी की मालकिन नहीं थीं बल्कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump की सेक्रेटरी Elaine Chao की बहन भी थीं.

दुर्घटना के दिन Angela ऑस्टिन में अपने दोस्त के यहां फॉर्म हाउस पर वीकेंड मना रहीं थीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी दौरान जब वो पास ही में अपने फार्म हाउस में जाने के लिए टेस्ला कार में बैठीं तो कथित तौर पर अचानक से रिवर्स गियर लग गया. इससे उनकी कार तालाब में जा गिरी. उन्होंने मदद के लिए अपने दोस्त को फोन मिलाया मगर तब तक देरी हो चुकी थी.

दरअसल Angela Chao का फार्म हाउस ऐसी लोकेशन पर था जहां अधिकारियों से लेकर गोताखोरों को समय से पहुंचने में वक्त लग गया. फिर पहुंचने पर उनके दोस्तों और आसपास के लोगों ने कार के कांच तोड़ने की पूरी कोशिश की मगर असफल रहे. घंटों की मशक्कत के बाद जब कार को बाहर निकाला गया तो उसमें पूरी तरीके से पानी भर चुका था. चाओ की मौत हो चुकी थी.

शुरुआती जांच में माना गया है कि कार में पानी भर गया था जिसमें डूबकर Angela की मौत हो गई. टेस्ला कार के बेहद मजबूत ग्लास भी इसकी वजह माने गए. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि टेस्ला सेफ़्टी स्टैंडर्ड को टॉप क्लास रखने के लिए काफी मजबूत कांच इस्तेमाल करती है और उनको तोड़ना बहुत मुश्किल है. 

शुरू में बात आई-गई हो गई और लोगों ने इसको एक दुर्घटना मान लिया. लेकिन अब जाकर कई और रिपोर्ट सामने आ रही हैं जो टेस्ला कारों में सेफ़्टी से इतर एक बड़ी गड़बड़ी की तरफ इशारा करती हैं.

रिवर्स गियर में दिक्कत

बताया गया है कि Tesla Model X SUV जिसे Angela ड्राइव कर रहीं थीं, उसके गियर शिफ्टिंग पैटर्न में दिक्कत थी. बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक 12 और यूजर्स ने अमेरिका के ट्रांसपोर्ट विभाग से इसको लेकर शिकायत की है. सभी की शिकायतों में कहा गया है कि इस मॉडल में कार के PRND सिस्टम में कोई इन्डिकेटर नहीं है और साथ ही टच स्क्रीन भी सही से काम नहीं करती है.

Free Gray Vehicle Gear Shift Knob Stock Photo
गियर सिस्टम 

ये भी पढ़ें: ChatGPT के जवाब में एलन मस्क ने अपना AI Grok-1 लोगों को फ्री में दे दिया? अब तो बल्ले-बल्ले!

PRND मतलब ऑटोमैटिक कारों में गियर का वो सिस्टम जिसे ‘Park, Reverse, Neutral and Drive’ के नाम से जाना जाता है. चूंकि कार ऑटोमैटिक है तो इसमें कोई और गियर और क्लिच भी नहीं होता. ड्राइव मोड में डालो और हौले से एक्सिलेटर दबाओ. बस हो गया. बात करें पार्क मोड की तो इसमें गाड़ी सिर्फ स्टार्ट होगी मगर चलेगी नहीं. न्यूट्रल गियर में स्टार्ट होने का भी जुगाड़ नहीं. कहने का मतलब गाड़ी ड्राइव करना बेहद आसान. लेकिन ये सिस्टम तो ऑटोमैटिक कारों में होता है. मस्क की टेस्ला में इसके लिए छोटी सी नॉब होती है वो भी स्टेरिंग के नीचे.  

मगर Tesla Model X SUV में इसके डिजाइन की वजह से गलतफहमी होती है. कई बार ड्राइव की जगह रिवर्स गियर लग जाता है जैसा Angela के केस में हुआ. वैसे इस मॉडल के साथ सिर्फ यही दिक्कत नहीं हैं. कई यूजर्स ने 'phantom braking' नाम से एक और अजीब समस्या के बारे में बताया है. उनके मुताबिक कार में अचानक से कहीं भी बीच रोड में ब्रेक लग जाते हैं.

Angela की मौत के लिए कार के सिस्टम में दिक्कत को भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है. हालांकि इस पूरे मसले पर एलन मस्क और टेस्ला की ओर से कोई बयान अभी तक सामने नहीं आया है. लेकिन इस हादसे ने टेस्ला कारों पर सवाल तो खड़े कर दिए हैं. वैसे भी टेस्ला और विवाद कोई नई बात नहीं है. कुछ महीने पहले कंपनी ने लगभग 22 लाख कारों को सुधार के लिए वापस बुलाया था. साल 2012 से लेकर लेटेस्ट कारों में स्क्रीन पर इन्डिकेटर के बहुत छोटे होने को इसकी वजह बताया गया था.

वीडियो: एलन मस्क ने ट्विटर के लिए क्यों कहा ‘अपनी कंपनी अपने पास रखो !

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement