The Lallantop
Advertisement

अब किसी ने आपका फोन छीना तो तगड़ा इंतजाम हो जाएगा... स्मार्टफोन्स में आ रहा जबर फीचर!

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐसा ही एक फीचर आने वाला है. इस फीचर के आने से अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा तो फोन अपने आप लॉक हो जाएगा. फीचर का नाम Theft Detection Lock जिसे गूगल ने अपनी सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस (Google I/O 2024) में अनाउन्स किया है.

Advertisement
Android phones are getting a theft protection feature that automatically locks them when they’re stolen!
एंड्रॉयड का नया फीचर.
16 मई 2024
Updated: 16 मई 2024 13:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमारी फिल्में भले वो हिंदी भाषा की हों या किसी और जुबान की. एक सीन हमेशा से फिल्म मेकर्स का पसंदीदा रहा है. बदमाश हिरोइन के गले से चेन खींचता  है या कंधे से बैग. इसके बाद पीछू से हीरो आता है और बदमाश की पिटाई करके बैग वापस ले आता है. मामला सेट. स्टोरी का मीटर बिठाने के लिए ये लाइन लिख दी. अब वापस आते हैं अपनी बोले तो स्मार्टफोन वाली दुनिया में. कल्पना कीजिए कि अगर कोई आपका स्मार्टफोन छीनकर भाग जाए और फिर कोई हीरो की तरह जाकर उसको वापस ले आए तो. कल्पना टू हकीकत.

अब कुछ ऐसा ही होने वाला है क्योंकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐसा ही एक फीचर आने वाला है. इस फीचर के आने से अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा तो फोन अपने आप लॉक हो जाएगा. फीचर का नाम Theft Detection Lock है, जिसे गूगल ने अपनी सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस (Google I/O 2024) में अनाउन्स किया है.

चोर मोबाइल वापस करेगा क्या?

कह नहीं सकते मगर मन बहलाने के लिए लिख तो सकते ही हैं क्योंकि Theft Detection Lock फीचर की वजह से फोन उसके किसी काम का तो रहेगा नहीं. फीचर इस साल के आखिर से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में उपलब्ध होगा. अच्छी बात ये है कि फीचर नए के साथ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम मसलन 14, 13 और 12 के लिए भी मिलने वाला है.

गूगल ने मोशन सेंसर तकनीक के आधार पर इस तकनीक को डेवलप किया है. जैसे ही कोई आपका फोन आपके हाथ से छीनेगा या टेबल से उठाएगा तो ये फीचर फोन की स्क्रीन को लॉक कर देगा. इतना ही नहीं अगर किसी ने फोन का इंटरनेट बंद करने की कोशिश की तब भी फोन लॉक हो जाना है. ऐसा आमतौर पर होता ही है. जब भी कोई फोन चोरी होता है तो सबसे पहले उसका इंटरनेट ही बंद किया जाता है. ताकि फाइंड माई गूगल ऐप से उसको ट्रेक नहीं किया जा सके. आगे से ऐसा नहीं होगा.  

Screenshot of theft detection.
फोन चोरी के लिए गूगल का नया फीचर 

गूगल ने इसके साथ कई और प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स की घोषणा की है. मसलन “private spaces,” जहां यूजर्स ऐप्स को अलग से पासवर्ड के अंदर सुरक्षित रख पाएंगे. इसके साथ फोन को रीसेट करते समय भी एक और पिन की जरूरत पड़ेगी. स्क्रीन शेयर करते समय OTP से लेकर दूसरी निजी जानकारी अब स्क्रीन पर नजर नहीं आएंगी. फ्री वाईफाई बूस्टर वाले ऐप्स के आगे लाल झंडी लगी दिखेगी.

ये भी पढ़ें: Free WiFi वाले ऐप्स डाउनलोड कर लिए, अब वो फ्री में आपके फोन में घुसकर...

जो आपके लगे कि सब शॉर्ट में क्यों बता रहे तो जनाब आज तो एंड्रॉयड 15 का बीटा वर्जन 2 आया है. खाकसार इसमें माथा लगाएंगे और फिर एक एक फीचर का लॉक ओपन करेंगे.  

वीडियो: Porsche कारों के मालिक गाड़ी काटने वाले इस आदमी पर जान छिड़कते हैं!

thumbnail

Advertisement

Advertisement