The Lallantop
Advertisement

Android 15: मोबाइल यूजर्स Google की इस 'वनीला आइसक्रीम' का टेस्ट जान लें

Google ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम 'Android 15' का पहला बीटा वर्जन रिलीज किया है. नाम क्या है बताया है, कौन से नए फीचर हैं. यूजर इंटरफ़ेस में क्या बदलेगा और स्मार्टफोन में कब मिलेगा.

Advertisement
From UI changes to performance improvements, to privacy and security features, here's what you should know about Android 15.
एंड्रॉयड 15 के साथ आएंगे कई जरूरी फीचर.
20 मार्च 2024 (Updated: 20 मार्च 2024, 19:16 IST)
Updated: 20 मार्च 2024 19:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फागुन का महीना जहां हमारे देश में रंगों का त्योहार लेकर आता है तो टेक जगत में नए ऑपरेटिंग सिस्टम का. मतलब आमतौर पर मार्च में Google आने वाले Android ऑपरेटिंग सिस्टम (Android 15 features) की पहली झलक दिखाता है. तकनीकी जुबान में कहें तो डेवलपर वर्जन. इस साल भी ऐसा ही हुआ और गूगल बाबा ने एंड्रॉयड 15 का पहला बीटा वर्जन रिलीज किया. खाकसार ने भी जब इसको डाउनलोड किया तो कुछ दिलचस्प फीचर्स नजर आए. मसलन, इस बार के अपडेट के साथ 'वनीला आइसक्रीम' मिलने वाली है तो कैप्टन कूल जैसा भी कुछ मिलने वाला है. खाते हैं फिर आइसक्रीम.

नाम में क्या रखा है

जी-जी शेक्स्पियर जी. मगर कोड नेम में बहुत कुछ रखा हुआ है. गूगल अपने एंड्रॉयड वर्जन के कोड नेम रखने के लिए मशहूर है. इस बार भी एंड्रॉयड 15 का नाम 'वनीला आइसक्रीम' है. चूंकि ये डेवलपर वर्जन का पहला बीटा है तो अभी इसके पीछे का कारण नहीं पता मगर आने वाले महीनों में जब इसकी आइसक्रीम पिघलेगी तो स्वाद मतलब कारण पता चल जाएगा.

एंड्रॉयड 15
नोटिफिकेशन में कैप्टन कूल

चूंकि अभी गूगल ने इस फीचर को कोई नाम नहीं दिया और सिर्फ cool down लिखा है तो हमने फिलहाल के लिए इसको कैप्टन कूल कह दिया. अब होगा ये कि अगर किसी ऐप की घंटी लगातार बज रही, मतलब 'दे नोटिफिकेशन पे नोटिफिकेशन', तो उसके वॉल्यूम को कम करने का जुगाड़ मिलेगा. साइलेंट हो जा वरना मैं वाइलेंट हो जाऊंगा टाइप.

These 13 DHAASU dialogues of Shahid Kapoor will make you his FAN instantly!  - Bollywood News & Gossip, Movie Reviews, Trailers & Videos at  Bollywoodlife.com
सांकेतिक तस्वीर
ब्लूटूथ स्विच करना आसान होगा

आजकल एक स्मार्टफोन में कई सारे ब्लूटूथ डिवाइस कनेक्ट होना नॉर्मल बात है. मसलन एक स्पीकर और एक हेडफोन. इनके बीच में स्विच करते समय अभी तक बड़ी दिक्कत होती थी. सेटिंग्स में जाकर आइकन पर क्लिक करने पर ऑप्शन नजर आता था. अब ऐसा नहीं होगा. नोटिफिकेशन पैनल में इसके लिए बटन मिलने वाला है.

तस्वीर साभार: Mishaal Rahman 
ब्राइटनेस में सुरसुरी

एंड्रॉयड में स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम-ज्यादा करने के लिए एकदम ऊपर स्लाइडर मिलता है. कमाल का फीचर है, मगर इसमें हैपटिक फ़ीडबैक मतलब वाईब्रेशन की कमी खलती है. कमी दूर हो गई क्योंकि एंड्रॉयड 15 के साथ इसमें हल्का सा वाईब्रेशन मिलेगा.

एंड्रॉयड डेवलपर्स 

इसके साथ कई छोटे-छोटे बदलाव और हैं, मगर ये पहला बीटा वर्जन है तो कई सारे नए फीचर्स आने वाले महीनों में जुड़ेंगे और घटेंगे. सब ठीक रहा तो अगस्त के महीने में पिक्सल डिवाइसेज में नया ऑपरेटिंग सिस्टम पिघलता दिखेगा.

तब तक फीचर्स से जुड़े अपडेट आपके लिए हम लाते रहेंगे.

वीडियो: आईफोन 15 को टक्कर दे रहे हैं ये टॉप 5 एंड्रॉयड स्मार्टफोन

thumbnail

Advertisement