The Lallantop
adda-banner
Advertisement

Airtel और Jio इस्तेमाल करने वालों आपके शहर में 5G सर्विस आई क्या? अभी जान लीजिए

5G कई शहरों में स्टार्ट हो गया है.

Advertisement
which cities are currently having 5g services from airtel and jio know full details
धीरे-धीरे देशभर में उपलब्ध हो रही है 5G सेवा (image-freepik)
23 नवंबर 2022 (Updated: 23 नवंबर 2022, 14:01 IST)
Updated: 23 नवंबर 2022 14:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश में 5G सर्विस लॉन्च हुए लगभग दो महीने बीत चुके हैं, और अगर आप दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू जैसे महानगरों में रहते हैं तो मुमकिन है आप इसका मजा ले रहे होंगे. मजा इसलिए क्योंकि फिलहाल तो Airtel या Jio अपनी-अपनी 5G सर्विस के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं ले रहे. लेकिन सवाल ये है कि देश के बाकी हिस्सों का क्या. आपके शहर या गांव में कब आ रहा है 5जी स्पीड का जलजला. अच्छी खबर ये है कि हर दूसरे दिन एक नए शहर को इस नई तकनीक से जोड़ा जा रहा है. इस लिस्ट में आपके शहर का नाम है या नहीं, आइए जानते हैं. 

एयरटेल का 5G नेटवर्क

कंपनी की 5G सर्विस से जुड़ने वाला सबसे नया शहर है गुवाहाटी (Guwahati). असम का सबसे बड़ा शहर उन 12 शहरों में शामिल हो चुका है जहां कंपनी की 5G सर्विस लाइव है. 

कंपनी ने पहले-पहल आठ शहरों से एयरटेल प्लस (Airtel 5G Plus) की शुरुआत की थी. आज की तारीख में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, पानीपत, पुणे, नागपूर और वाराणसी के यूजर्स इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं.  इसके साथ ही वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, पुणे के लोहेगांव और बेंगलुरू के केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर भी कंपनी की 5G सर्विस उपलब्ध है.  

सब्सक्राइबर्स की सुविधा के लिए कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर उन डिवाइस के लिए एक अलग पेज भी बनाया है जिसमें आज की तारीख में 5जी सर्विस का फायदा उठाया जा सकता है. आप कंपनी के ऐप से भी ये पता कर सकते यहीं कि आपका हैंडसेट 5G को सपोर्ट करता है या नहीं. साथ ही आपको इस बात की जानकारी भी मिल जाएगी कि आपके इलाके में सर्विस इनेबल हुई है या नहीं.

जियो कहां तक पहुंच गया

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक Jio True 5G दिल्ली-NCR, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई और नाथद्वारा में उपलब्ध है. इसके साथ ही कंपनी ने हाल ही में बेंगलुरू और हैदराबाद को भी नई तकनीक के साथ जोड़ा था. 

कंपनी अगले साल के अंत तक यानी दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में  5G सर्विस देने की तैयारी में हैं.  अभी Jio True 5G कंपनी के वेलकम ऑफर के तहत ही उपलब्ध है. जो यूजर्स इसके लिए योग्य हैं वो My Jio ऐप पर जाकर इसको देख सकते हैं. सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कम से कम 239 रुपये का प्लान होना चाहिए.

वीडियो: एयरटेल ने अपने 5G प्लांस के बारे में क्या कहा?

thumbnail

Advertisement