The Lallantop
Advertisement

Whatsapp पर एक बार 'Hi' करिए, सारे जरूरी डॉक्यूमेंट मिल जाएंगे!

वॉट्सऐप पर सरकार का DigiLocker इस्तेमाल करने का आसान तरीका जान लें.

Advertisement
Access of all important documents on Whatsapp through Digilocker
अब वॉट्सऐप पर मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड. (पिक्चर साभार: ट्विटर)
24 मई 2022 (Updated: 25 मई 2022, 12:13 IST)
Updated: 25 मई 2022 12:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

डिजिटल इंडिया की फर्राटे से दौड़ती ट्रेन पर अब WhatsApp को भी एक बर्थ मिल गई है. अब आपकी मार्कशीट हो या हो पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस हो या बीमा के कागजात, सब मिलेंगे वॉट्सऐप पर. हां जी, एकदम सही पढ़ा आपने! Meta के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप और DigiLocker में हुई है साझेदारी. दोनों के बीच हुई इस पक्कम-पक्काई वाली दोस्ती (DigiLocker on WhatsApp) का एलान भारत सरकार के साथ वॉट्सऐप के हेड Will Cathcart ने भी किया.
 

सिर्फ एक Hi बोलने की देर है और आपके काम के डॉक्यूमेंट्स चुटकियों में वॉट्सऐप स्क्रीन पर हाजिर हो जाएंगे. अब ये होगा कैसे और किसको बोलना होगा नमस्ते, सब विस्तार से बताते हैं. लेकिन पहले बात DigiLocker की.

क्या है DigiLocker?

ये भारत सरकार की डिजिटल तिजोरी है. इसे इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने तैयार किया है. DigiLocker बैंक के लॉकर की तरह आपकी तमाम जानकारी डिजिटली सेव करके रख सकता है. Google Play और App Store से डाउनलोड कीजिए या सीधे-सीधे https://www.digilocker.gov.in/ से एक्सेस कर लीजिए.

पहली बार DigiLocker इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा. DigiLocker ऐप में 'Issued Document' नाम से एक मेन्यू होता है. इसमें आप बहुत से डॉक्यूमेंट रख सकते हैं, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बोर्ड की मार्कशीट वगैरा-वगैरा. बेसिक जानकारी जैसे जन्म तारीख या रोल नंबर देने पर सीधे संबंधित विभाग के सर्वर से आपके कागजात डाउनलोड हो जाते हैं. केंद्र सरकार के इनकम टैक्स, PF और स्किल इंडिया जैसे 27 विभाग, राज्य सरकारों के विभाग, एलआईसी और डिफेंस सहित 250 से ज्यादा प्रोग्राम्स की जानकारी और उनसे जुड़े दस्तावेज DigiLocker पर उपलब्ध हैं. कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट, जो आजकल बहुत जरूरी है, वो आप हेल्थ डिपार्टमेंट सेक्शन में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आपको जिस भी विभाग का डॉक्यूमेंट चाहिए, उसको क्लिक कीजिए और पूछी गई जानकारी देकर उसको ऐप पर डाउनलोड कर लीजिए.

IT Act 2000 के मुताबिक, ये सभी 'Issued Documents' असली डॉक्यूमेंट की तरह हर जगह वैलिड हैं. एक बात जान लीजिए, सिर्फ Issued Documents वैलिड हैं. आप DigiLocker पर स्कैन करके भी अपने डॉक्यूमेंट रख सकते हैं, बिल्कुल गूगल ड्राइव की तरह. पर वो वैलिड नहीं माने जाएंगे. Issued Documents पर बाकायदा 'Verified by DigiLocker' लिखा होता है जिसको आप PDF फॉर्मेट में किसी से शेयर भी कर सकते हैं. आप डॉक्यूमेंट डिलीट भी कर सकते हैं.

अगर आपने डॉक्यूमेंट में कुछ नई जानकारी जोड़ी है तो रिफ्रेश करके नया डॉक्यूमेंट भी आसानी से ले सकते हैं. DigiLocker जैसे और सरकारी ऐप्स, मसलन mParivahan, Digilocker, UMANG, mAadhar, myGOV के बारे में हमने विस्तार से पहले भी बताया है.

DigiLocker
वॉट्सऐप और DigiLocker

DigiLocker को वॉट्सऐप पर इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल नंबर 9013151515 पर Namaste या Hi लिखकर भेजना होगा. पूरी उम्मीद है कि ये नंबर आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में पहले से सेव होगा. याद नहीं आया, अरे ये MyGov Helpdesk का हेल्पलाइन नंबर है जो कोरोना के दौरान सभी तरह कि जानकारी उपलब्ध कराता था. वैसे ये जानकारी आज भी देता है, लेकिन अब इसमें DigiLocker भी जुड़ गया है. अगर नंबर सेव नहीं है तो कोई बात नहीं. ऊपर दिए ट्वीट में लिंक पर क्लिक करके भी चैट बॉक्स ओपन हो जाएगा.

आपके Hi लिखते ही ऑटो रिप्लाई आएगा जिसमें से आपको CoWin Services या DigiLocker Services में से किसी एक को चुनना होगा. DigiLocker Services पर टैप करते ही अगले मैसेज में आपसे पूछा जाएगा- क्या आपका DigiLocker अकाउंट है. अगर है तो Yes और नहीं तो No प्रेस कीजिए. अकाउंट नहीं होने पर हेल्पलाइन के अंदर ही DigiLocker अकाउंट बनाने के लिए लिंक भी मिलेगा. यस बोलने पर आपको अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालना पड़ेगा. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी एन्टर करते ही प्रोसेस आगे बढ़ जाएगा.

Android & iOS

अगले मैसेज में आपको ड्राइविंग लाइसेन्स से लेकर पैन कार्ड और दूसरे इशू हुए डॉक्यूमेंट्स के विकल्प दिए जाएंगे. आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए तो अलग से एक ऑप्शन दिया गया है. एक बात ध्यान रखिए, वॉट्सऐप पर सिर्फ इशू किए डॉक्यूमेंट्स ही डाउनलोड हो सकेंगे. कहने का मतलब, अगर आपने स्कैन करके कुछ सेव किया है DigiLocker में तो उसके लिए आपको ऐप पर ही जाना होगा. इधर एक बार आपने विकल्प टाइप किया, उधर कागजात डाउनलोड हुए समझो. अब पीडीएफ़ फ़ाइल को या तो अपने स्मार्टफोन में सेव करके रखिए या वॉट्सऐप पर ही रहने दीजिए. इसी प्रोसेस को दोहरा कर दूसरे डॉक्यूमेंट्स भी डाउनलोड किए जा सकते हैं.

सारी प्रक्रिया में एक बात का विशेष ख्याल रखना है. DigiLocker को एक्सेस करने के लिए आपको आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा.

अब एक और खबर आपके काम की. वॉट्सऐप ने फ़ाइल शेयर करनी की सीमा को 16 MB से बढ़ाकर सीधे 2 GB कर दिया है. कंपनी ने इसके बारे में पिछले महीने ही बताया था और अब कई यूजर्स को इसका अपडेट मिलना चालू हो गया है. तो इंतजार किस बात का. अपना वॉट्सऐप अपडेट कीजिए और फिर बड़ी-बड़ी फ़ाइल भेजने का मजा लीजिए. और हां फ़ाइल, अपलोड या डाउनलोड होते समय एक छोटी सी घड़ी दिखाई दे तो परेशान नहीं होना है. ये भी एक फीचर है जो वॉट्सऐप ने आहिस्ता से, बिना किसी हो-हल्ले के इनेबल किया है. अब फ़ाइल कितनी देर में अपलोड या डाउनलोड होगी उसका समय ऐप पर ही दिख जाएगा. टाइम ज्यादा लग रहा है तो आप Lallantop की एक और स्टोरी भी पढ़कर आ सकते हैं.

वीडियो: गूगल मैप्स पर ये भी कर सकता है

thumbnail

Advertisement

Advertisement