The Lallantop
Advertisement

Twitter खरीदने वाले Elon Mask की भद्दी बातें और घटिया हरकतें नहीं जानते होंगे आप

ट्विटर के नए मालिक ईलॉन मस्क के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. वो एक स्त्री विरोधी पुरुष है. इसके साथ उनके ऊपर योन शोषण के भी आरोप है.

Advertisement
Elon Musk, Twitter, Molestation
हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ईलॉन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया है.
font-size
Small
Medium
Large
27 अप्रैल 2022 (Updated: 27 अप्रैल 2022, 19:20 IST)
Updated: 27 अप्रैल 2022 19:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

33,72,18,20,00,000. 3 लाख 37 हजार 218 करोड़ रुपये. कितने होते हैं? ज्यादा मत सोचिए. मैंने सोचने की कोशिश की थी, दिमाग पर ज्यादा बल पड़ने लगा. ये उतने ही रुपये हैं जितने ईलॉन मस्क ने ट्विटर को टेकओवर करने के लिए अदा किए हैं. हर तरफ इसका चर्चा है. कुछ का पूछना है कि क्या अब ट्रंप ट्विटर पर वापस आएंगे. कुछ लोगों का ऐसा भी कहना है कि कंगना रनौत ने अपना ट्विटर अकाउंट वापस लाने के लिए 51 नारियल चढ़ाने की मन्नत मांग ली है. तमाम सही और गलत ख़बरों के बीच कुछ हलकी आवाजें और आ रही हैं. आवाजें कुछ महिलाओं की जो इस बात पर चर्चा कर रही हैं कि मस्क के आने से क्या महिलाओं पर भी फर्क पड़ेगा?

हाय मेरा नाम प्रतीक्षा है और आप देख रहे हैं ऑडनारी की ख़ास पेशकश म्याऊं. ईलॉन मस्क का नाम चर्चा में है और इसके साथ ही चर्चा में ये बात है कि क्या ईलॉन मस्क स्त्री विरोधी हैं. आसान भाषा में कहें तो क्या ईलॉन मस्क औरतों के मामले में घटिया आदमी हैं. अब भाई अपनी तो ईलॉन मस्क साहब से कुछ ख़ास दोस्ती नहीं है. लेकिन कुछ घटनाएं और आर्टिकल्स हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

शुरुआत करते हैं ईलॉन मस्क की कंपनी टेस्ला से. ईलॉन मस्क की ये कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल के अलावा बड़ी बैटरियां, सोलर पैनल, सोलर छतें वगैरह- शॉर्ट में कहें तो क्लीन एनर्जी से जुड़े प्रोडक्ट्स बनाती है. ये दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनियों में एक है. लेकिन कई आरोप ये साबित करते हैं कि यौन शोषण के मामलों में ये वैल्यू फुस्सी पटाखा बन जाती हैं.

14 दिसंबर 2021 को टेस्ला की 6 महिला कर्मचारियों ने सेक्शुअल हैरसमेंट की शिकायत दर्ज की. इन महिलाओं के मुताबिक़ टेस्ला के फ्रेमोंट प्लांट, जो कैलिफोर्निया में है, और दूसरी फैसिलिटीज में यौन शोषण का कल्चर आम है. उनके मुताबिक इस ‘कल्चर’ में गलत तरीके से छूना, सेक्सिस्ट कमेंट्स करना और शिकायत करने पर बदला लेना शामिल है. इन सभी ने कैलिफोर्निया के कोर्ट में अलग-अलग मुकदमे दायर किए हुए हैं.

ईलॉन मस्क के खिलाफ 6 महिला कर्मचारियों ने सेक्शुअल हैरसमेंट की शिकायत दर्ज की.

एक कर्मचारी मिकेला क्यूरेन का आरोप था कि टेस्ला में नौकरी करने के कुछ ही हफ़्तों बाद उनके सुपरवाइजर और सहकर्मियों ने उनके चेहरे और शरीर पर भद्दी टिप्पणियां करना शुरू कर दिया था. मिकेला के मुताबिक एक बार उनके एक सहकर्मी ने उनसे ज़बरदस्ती करने की भी कोशिश की थी. उस सहकर्मी का कहना था कि यहां फैक्ट्री के पार्किंग लॉट में अक्सर सहकर्मी शारीरिक संबंध बनाते हैं. जिसका अर्थ था कि तुम्हें भी मेरे साथ पार्किंग लॉट में सेक्स करना चाहिए. मिकेला ने बताया कि इस तरह के अनुभवों के चलते दो महीने बाद ही उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ी. शिकायत करने वाली एक और महिला कर्मचारी ऐलिसा ब्लिकमैन ने बताया था कि जब उन्होंने मोलेस्टेशन की शिकायत की तो उन्हें परेशान किया गया. उन्हें कुछ विशेषाधिकारों और लाभों से वंचित कर दिया गया. उनके मुताबिक़, ये ऐसे विशेषाधिकार थे जो इन घटनाओं पर चुप रहने वाली महिलाओं को आसानी ने मिल जाते हैं. वहीं सीधे इलॉन मस्क पर सेक्शुअल हैरसमेंट का आरोप लगाने वाली ईडेन मेडरॉस ने कहा कि वो साथी कर्मचारियों के साथ घटिया जोक्स करते हैं.

इन आरोपों के साथ कोर्ट में जो याचिकाएं दायर हुई थीं, उनमें लिखा था- “हालांकि टेस्ला कंपनी सार्वजनिक रूप से दावा करती है कि वो अपने कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित और सम्मानजनक वातावरण को बढ़ावा देती है. लेकिन सच्चाई ये है कि वर्षों से टेस्ला ने अपने फ्रेमोंट कारखाने की सुविधाओं में काम करने वाली महिलाओं को बड़े पैमाने पर यौन उत्पीड़न सहने पर मजबूर किया है."

उस वक़्त की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रेमोंट प्लांट में लगभग 10 हजार लोग काम करते हैं. यहां कथित तौर पर लंबे समय से नस्लीय और यौन उत्पीड़न की घटनाएं होती आई हैं. बताया गया है कि कई शिकायतें इसलिए अदालत तक नहीं पहुंच पातीं, क्योंकि टेस्ला के फुल-टाइम कर्मचारी एक एग्रीमेंट साइन करवाते हैं जिसमें वर्कप्लेस के विवादों को कंपनी के भीतर ही निपटा लेने वाले क्लॉज़ शामिल होते हैं.

ये तो बात हुई टेस्ला की. ईलॉन मस्क की ही दूसरी कंपनी स्पेसएक्स में काम करने वाली ऐश्ले कोसैक ने बीते साल एक ब्लॉग में लिखा: मैं जब इंटर्न थी तो एक अन्य इंटर्न ने आकर मेरे कूल्हे दबोच लिए. मैंने HR से शिकायत की, एक सुपीरियर को भी बताया. कुछ नहीं हुआ. मेरी इंटर्नशिप दो साल चली, जिसमें मेरे साथ कई वाकये हुए. एक आदमी ने मेरे सीने को गलत तरीके से छुआ. मैंने उसकी भी शिकायत की लेकिन किसी ने फॉलो अप नहीं लिया. चूंकि मैं महज एक इंटर्न थी, मेरी बात का कोई सम्मान नहीं था. स्पेसएक्स में महिलाओं को बिना इजाज़त छूना, गले लगना, घूरना जैसी हरकतें आम हैं.

इन गंभीर आरोपों पर टेस्ला या स्पेसएक्स का कभी कोई औपचारिक जवाब नहीं आया.

आप कहेंगे कि कंपनी तो अलग है. ईलॉन मस्क एक अलग व्यक्ति है. लेकिन मस्क की छवि भी ख़ास अच्छी नहीं है.

29 अक्टूबर 2021 को मस्क ने ट्वीट किया: मैं एक नई यूनिवर्सिटी शुरू करने की सोच रहा हूं. टेक्सस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस. जिसका शॉर्ट फॉर्म होता है. TITS. यानी औरतों के स्तनों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक बोलचाल का शब्द. इसके साथ ही मस्क ने कुछ और ट्वीट किए जिसने से साफ़ हो गया कि वो यूनिवर्सिटी खोलने को लेकर सीरियस नहीं हैं, बल्कि महज़ एक भद्दा मज़ाक कर रहे हैं.

साल 2020 में US सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन यानी SEC से चल रहे विवाद के बीच मज़ाक में ईलॉन मस्क ने ट्विटर पर घोषणा की कि वो लड़कियों की कच्छी बेचेंगे. जिसे अंग्रेजी में शॉर्ट्स कहते हैं. अमेरिकी सरकारी एजेंसी SEC का मस्क पर फ्रॉड का आरोप था. मस्क ने लड़कियों के शॉर्ट्स बेचे भी. लाल रंग की कच्छी जिसमें पीछे लिखा था- सेक्सी. लोगों ने पूछा कि पूरे विवाद में लड़कियों के कूल्हों को घसीटने का क्या मतलब था.

साल 2021 दिसंबर में अमेरिकी सांसद एलिज़ाबेथ वॉरेन ने ट्विटर पर लिखा कि ईलॉन मस्क टैक्स में छूट का फायदा उठाते हुए लोगों को लूटते हैं. जवाब में मस्क ने एलिज़ाबेथ के लिए लिखा: "तुम्हें देखकर मुझे अपने दोस्त की मां याद आती है जो बिना वजह सभी पर चें चें चीखती रहती थी." ये बताना ज़रूरी नहीं कि ये कमेंट बेहद सेक्सिस्ट है.  

टेक रिपोर्टर अनन्या भट्टाचार्य ने बीते साल अपने एक ब्लॉग में लिखा था कि ईलॉन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं, लेकिन सेन्स ऑफ़ ह्यूमर के मामले में सबसे गरीब हैं क्योंकि वो महिलाओं के स्तनों पर जोक बनाते हैं जो दसवीं के लड़के किया करते हैं. उनके मुताबिक़ साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के फील्ड में वैसे ही लड़कियां कम हैं. वैसे ही ये एक बॉयज क्लब जैसा है. ऐसे में ईलॉन मस्क के घटिया मज़ाक और सेक्शुअल हैरेसमेंट की शिकायतों के प्रति कोई जवाबदेही न होना, उनकी असंवेदनशीलता को दिखाता है.

 

उनके आने के बाद, ज़ाहिर है, ट्विटर में कई बदलाव होंगे. लेकिन ये आना वाला वक़्त ही बताएगा कि ये प्लेटफार्म और कंपनी महिलाओं के लिए कितनी बेहतर बनेगी.

वीडियो सबसे अमीर आदमी ईलॉन मस्क ने ट्विटर खरीदा, आगे क्या तैयारी, इसका भी खुलासा कर दिया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement