The Lallantop
Advertisement

पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट और बगलों में दर्द होना खतरनाक है?

पीरियड्स के दौरान या उससे पहले ब्रेस्ट और बगलों में दर्द से बचाव कैसे करें?

Advertisement
breast pain
ब्रेस्ट में दर्द हो तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं
20 फ़रवरी 2024 (Updated: 20 फ़रवरी 2024, 20:39 IST)
Updated: 20 फ़रवरी 2024 20:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पीरियड शुरू होने से पहले ब्रेस्ट में दर्द होना. चिड़चिड़ापन. शरीर में सूजन आ जाना. ये सब बहुत आम है. इसे कहते हैं प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम. यानी पीरियड शुरू होने से पहले के लक्षण. पर कुछ महिलाओं को थोड़े और लक्षण भी महसूस होते हैं. जैसे हमारी व्यूअर हैं प्रतिभा. 35 साल की हैं. पिछले कुछ समय से पीरियड शुरू होने से पहले उनकी बगलों में दर्द शुरू हो जाता है. प्रतिभा जानना चाहती हैं कि ये नॉर्मल है या कोई घबराने की बात है. क्या उन्हें डॉक्टर को दिखाना चाहिए. कहीं ये ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण तो नहीं है? इन सारे सवालों के जवाब जानिए. पीरियड के दौरान बगलों में दर्द क्यों होता है? डॉक्टर को दिखाना कब ज़रूरी है? और इससे कैसे बच सकते हैं.

पीरियड के दौरान बगलों में दर्द क्यों होता है?
(जानिए डॉ. राजश्री भासले से)

(Dr. Rajashri Bhasale, Consultant, Gynecology, Wockhardt Hospitals)
(डॉ. राजश्री भासले, कंसल्टेंट, गायनेकोलॉजिस्ट, वॉकहार्ट अस्पताल  )

जैसे पीरियड के टाइम पर ब्रेस्ट में दर्द होता है. ब्रेस्ट में कसाव या भारीपन लगता है. वैसे ही बगलों में भी ये दिक्कत होती है. ये सब हॉर्मोन में आए बदलावों की वजह से होता है. लड़कियों का ब्रेस्ट टिशू बगलों तक जाता है. जिसे मैमरी ग्लैंड (स्तन ग्रंथि) की टेल बोलते हैं. तो जो समस्या ब्रेस्ट में होती है, वो बगलों में भी होती है. पीरियड आने से पहले बगलों में दर्द होना, भारीपन होना या थोड़ी सूजन होना. ये कई महिलाओं ने नोटिस किया होगा. जो माएं अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं, उन्होंने ये नोटिस किया होगा. कि जब दूध बढ़ता है तो बगलों में भी बढ़ता है. ऐसे में वहां से भी दूध निकालना बहुत ज़रूरी होता है.

बचाव

विटामिन ई का सेवन करें. पीरियड आने से एक हफ़्ता पहले शुरू कर दें. पीरियड होने तक खाएं. इवनिंग प्राइम रोज ऑइल का इस्तेमाल करें. इससे आपको बगलों में दर्द से राहत मिलेगी. जो महिलाएं अपने बच्चे को ब्रेस्टफ़ीड कर रही हैं, उनको इस बात का ध्यान रखना है. जैसे दूध बनने के बाद दूध निकालते हैं, वैसे ही बगलों से भी दूध निकालें.

डॉक्टर को दिखाना कब ज़रूरी है?

अगर बगलों में बहुत ज़्यादा दर्द हो रहा है, कोई गांठ महसूस हो रही है, सूजन है तो ऐसे में डॉक्टर को दिखाएं. सोनोग्राफी से चेक कर सकते हैं कि वहां कोई सिस्ट (गांठ) या लिम्फैटिक फ्लूइड (शरीर में पाए जाने वाला तरल) तो नहीं है. ये सब चीज़ें डॉक्टर चेक करेंगे. बहुत बार ब्रेस्ट कैंसर की गांठें भी बगलों में दिखती हैं. अगर कोई गांठ है तो डॉक्टर को दिखाएं.

पीरियड्स से पहले या उस दौरान ब्रेस्ट में दर्द होना, नॉर्मल है. घबराने की कोई बात नहीं. पर हां, जो लक्षण डॉक्टर ने बताएं हैं, उनपर नज़र ज़रूर रखें और तुरंत जांच करवाएं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement