The Lallantop
Advertisement

इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स के ये फायदे जान कर आप चौंक जाएंगे!

हम आपको ये नहीं बताएंगे कि टी बैग आंखों पर रखने से सूजन कम होती है.

Advertisement
Tea bag benefits
इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स के हो सकते हैं कई इस्तेमाल
5 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 11:10 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 11:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गर्म पानी में टी बैग डाला, चाय की चुस्की ली, कप साइड किया और चल दिए काम पर.. यही करते हैं ना हम.. पीछे रह जाता है चाय का कप और बेचारा सा टी बैग..चाय के कप को धोकर वापस बर्तनों वाले रैक में रख देते हैं और टी बैग सीधा जाता है डस्टबिन में. अरे भाई, दोनों के बीच इतना भेदभाव क्यों? आप सोच रहे होंगे चाय के कप और टी बैग का कम्पेरिज़न मैं कर भी कैसे सकती हूं. चाय का कप बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है और टी बैग एक बार इस्तेमाल के बाद किसी काम का नहीं रह जाता. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. इस्तेमाल किए हुए टी-बैग्स के ऐसे फायदे आज हम आपको बताएंगे जिन्हें जानकार आप कहेंगे- अरे वाह!

बची हुई चाय की पत्तियां हो या टी बैग्स बहुत काम काम के होते हैं. इस्तेमाल की हुई चाय न केवल ये आपके खाने का टेस्ट बढ़ा सकती है, बल्कि स्किन से जुड़ी परेशानियों को कम करने में भी आपको मदद मिल सकती हैं. बस आपको इतना करना है कि इस्तेमाल के बाद चाय पत्ती या टी बैग को सुखा लेना है.

इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स के फायदे:

- पास्ता तो देखिये लगभग हर किसी को पसंद होता है. अगर आप अपने पास्ता के फ्लेवर को और ज्यादा एनहैंस करना चाहते हैं और ये चाहते हैं कि लोग आपसे पूछें - भाई आपने पास्ता में क्या अलग मिलाया है जो हमें नहीं पता? तो आपको बस एक काम करना है. आप अगली बार जब भी पास्ता बनाएं तो पानी उबालते करते समय बर्तन में एक टी बैग टांग दें और पास्ता डालने से पहले उस टी बैग को बाहर निकाल लें . फिर देखिएगा कमाल..

- फ्रिज की स्मेल को लेकर सब बड़ा परेशान रहते हैं. कई सारी चीज़ें एक साथ फ्रिज में रखी होती हैं और कई बार तो बहुत पुरानी सब्जियां और सामान भी फ्रिज में ऐसे ही पड़ा रहता है तो बदबू तो आएगी ही ना. अगर आपके फ्रिज में से भी स्मेल आ रही है तो एक यूज्ड टी बैग को फ्रिज में रख दीजिये ये सारी स्मेल को सोख लेगा और फ्रिज को फ्रेश बना देगा. और हां वो खराब और बासी सब्जियां ज़रा फ्रिज से निकाल लेना.

- टीवी में विज्ञापन देखकर आप चाहे कोई सा भी टूथपेस्ट खरीद लाइए लेकिन अगर आप अपने मुंह की हाइजीन का ध्यान नहीं रखेंगे तो मुंह से बदबू आएगी ही. अब हर समय तो ब्रश नहीं कर सकते इसलिए ऐसे में माउथवॉश का इस्तेमाल करना चहिये. आप घर पर भी माउथवॉश बना सकते हैं. इसकेलिए आपको चाहिए  टी बैग. ग्रीन टी या पेपरमिंट टी बैग को हल्के गर्म पानी में डिप कीजिये और जब ये रूम टेमप्रेचर पर आ जाए तो इसे आप माउथवॉश की तरह यूज़ करें.

- घर की टेबल और खिड़की पर लगे ग्लास को घिस-घिस कर परेशान हैं? कई चीज़ें ट्राई करने के बाद भी गिलास से दाग निकल नहीं रहे हैं? तो एक काम कीजिये. थोड़ा आराम कीजिये और एक चुस्की चाय की ले लीजिये. अरे अरे! ये मज़ाक नहीं है चाय पीने से आप फ्रेश फील करेंगे और टी बैग से आप अपनी खिड़की और घर के दूसरे फर्नीचर को चमका पाएंगे. आपको सिर्फ टी बैग को पानी में डालना है और उस पानी को ग्लास साफ करने में इस्तेमाल करना है.

- अपना फेवरेट टॉप पहनने के लिए निकाला. लेकिन ये क्या.. उसे तो चूहे ने कुतर दिया.. आएगा ना गुस्सा? गुस्से को ज़रा शांत कीजिये. अपनी अलमारी में एक ड्राई और अनयूज्ड टी बैग्स रख दीजिये. इसकी महक से चूहे दूर रहेंगे. टी बैग में कुछ बूंदें पेपरमिंट ऑयल की भी डाल देंगे तो मकड़ियां और चींटियां भी उस जगह से एकदम दूर रहेंगी. तो हुआ न एक पंथ दो काज.

- पैरों में डेड स्किन हो गई है. अब क्या करें? एक बर्तन में टी बैग डालें और उसमें पैरों को डुबा कर थोड़ी देर बैठ जाएं. चाय की ये खासियत होती है कि वो आसानी से डेड स्किन को निकालने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद anti oxident स्किन को रेजुविनेट करने में मदद कर सकते हैं. ये मसल्स को रिलैक्स करने और पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद करेगा.

- टी बैग को फेंकने की जगह , इन्हें खाद की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद anti oxident पौंधों के लिए खाद का काम करते हैं.

- बरसात में जूते भीगने की वजह से उनमें से बहुत ज्यादा स्मेल आने लगती है और कुछ लोगों के जूतों में से तो हमेशा ही स्मेल आती है और वो काफी एम्बेरेसिंग भी हो जाता है. आप अपने जूतों को उतारने के बाद उसमें यूज़ किया हुआ टी बैग सुखा कर रख सकते हैं. ये सारी बैड ओडर को सोख लेगा.

टिप-टॉप: ऐसे रखें रूखे, बेजान और फिजी बालों का ख्याल

thumbnail

Advertisement