The Lallantop
Advertisement

स्किनकेयर के इन सवालों से जूझते हैं लल्लनटॉप के लड़के!

क्या लड़कियों के स्किनकेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल लड़के भी कर सकते हैं?

Advertisement
Men skincare
लड़कों की स्किन लड़कियों से होती है बहुत अलग
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 22:16 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 22:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपको याद है आशीष ने एक बार मेरा मेकअप किया था. उस दिन उसने मुझसे कहा कि यार तुम सिर्फ लडकियों के लिए ही स्किनकेयर की बातें बताती रहती हो. हमारे लिए कभी कुछ नहीं बताती.. हमें भी अपनी स्किन का ध्यान रखना है और हमें तो ये भी नहीं पता कि कौन सा फेस वॉश इस्तेमाल करना चाहिए, कब करना चहिये और कितना करना चाहिए. हमें तो इस ज्ञान की बहुत ज्यादा ज़रूरत है.

देखिये बात तो एकदम सही है.. लड़कों को अक्सर स्किनकेयर को लेकर लापरवाह ही देखा गया है . हालांकि अब कुछ लड़के अपनी स्किन का ध्यान रखने को लेकर एफर्ट्स करने लगे हैं . तो हमने सुन ली अपने दोस्तों की बात और उनसे बोला कि बताइये आपको क्या जानना है. सबने अपने सवाल दिए और हमने सीधा बात की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर रिंकी से. उन्होंने दिए लल्लनटॉप के हमारे टीममेट्स के सवालों के जवाब.

स्किनकेयर क्या है और क्यों ज़रूरी है?

ये तो हम सब जानते हैं कि स्किन हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है. डॉक्टर रिंकी ने बताया कि स्किन हमारे बॉडी के टेम्प्रेचर मैंटेन करती है और शरीर को बाहर के पॉल्यूशन से बचाकर रखने में मदद करती है. इसलिए शरीर के दूसरे पार्ट्स की तरह स्किन का ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी है.

सोम का सवाल था कि लड़के बड़े आलसी होते हैं तो लड़कों के लिए एक बेसिक स्किनकेयर रिजीम क्या हो सकता है?

डॉक्टर रिंकी ने बताया कि किसी भी स्किनकेयर रिजीम में दो चीज़ें बहुत ज़रूरी हैं और वो हैं  फेसवॉश और सनस्क्रीन. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि अपनी स्किन के हिसाब से ही किसी भी स्किनकेयर प्रॉडक्ट का चुनाव करें. अगर स्किन ऑयली है तो ऐसा सनस्क्रीन चुनें जो मैट फिनिश के साथ हो.

नीरज का सवाल था कि चेहरे की चिन ऑइली है, क्या करें?

इसके जवाब में डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि अगर आपकी स्किन में बहुत ज्यादा ऑइल रहता है तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा ऑइली है. ऑइली स्किन में पिंपल्स जल्दी निकलते हैं इसलिए इनके लिए ख़ास तरह के फेसवॉश आते हैं. जिनमें सेलिसलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड होता है इसके अलावा लाईटवेट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें और मैट सनस्क्रीन लगाएं.

तरुण का सवाल था पिंपल से बचने के लिए क्या करें?

पिंपल्स की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. पिंपल्स से बचने के लिए दिन में दो बार चेहरा धोना ज़रूरी है. इसके लिए एंटी-पिंपल फेसवॉश का इस्तेमाल करें. स्किन को एक्सफोलिएट करें और हफ्ते में एक दिन फेसपैक ज़रूर लगायें. सबसे ज़रूरी है डाईट इसलिए डाईट और एक्सरसाइज़ पर ध्यान दें. फ्राइड, स्पाईसी फ़ूड और डेयरी प्रॉडक्ट्स से दूर रहें.

आशीष ने पूछा टैनिंग कैसे दूर करें?

डॉक्टर रिंकी ने बताया कि टैनिंग से बचने के लिए खुद को कवर कर के घर से निकलें, हेलमेट पहनें ताकि चेहरे को टैनिंग से बचाया जा सके. लेकिन अगर टैनिंग हो ही गई है तो पिगमेंटेशन और टैनिंग कम करने वाली क्रीम्स का इस्तेमाल करें.

रजत का सवाल था क्या हम फीमेल स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं?

इसके जवाब में डॉक्टर रिंकी ने बताया कि महिलाओं की त्वचा पुरुषों की तुलना में पतली होती है और पुरुषों की स्किन में ऑइल ग्लैंड्स की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से दोनों के लिए अलग-अलग तरह के स्किनकेयर प्रॉडक्ट बनाए जाते हैं . लेकिन कुछ कुछ-कुछ प्रॉडक्ट्स ऐसे होते हैं जो महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं.

श्वेतांक का सवाल था पैर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं, क्या करें?

अगर आपके पैर भी जल्दी गंदे और ड्राई हो जाते हैं तो एक अच्छा फुट क्रीम ज़रूर खरीदें और रात को सोते समय इन क्रीम्स का इस्तेमाल करें. 

सेहत: स्किनकेयर से संबंधित वो 10 गलतियां, जो बिना जाने आप रोज़ कर रहे हैं

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement