The Lallantop
Advertisement

ब्रिटेन की महारानी के अपने बच्चों के साथ कैसे रिश्ते थे?

चारों बच्चों में किसी सबसे ज्यादा प्यार करती थीं महारानी एलिज़ाबेथ?

Advertisement
queen elizabeth family
खड़े हुए - प्रिंस एंड्यू, प्रिंसेस ऐन्न, प्रिंस एडवर्ड; बैठे हुए - प्रिंस चार्ल्स, क्वीन एलिज़ाबेथ और प्रिंस फ़िलिप
font-size
Small
Medium
Large
9 सितंबर 2022 (Updated: 9 सितंबर 2022, 20:28 IST)
Updated: 9 सितंबर 2022 20:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के वक़्त उनके चारों बच्चे स्कॉटलैंड (Scotland) के बालमोरल कैसल में ही थे. प्रिंस चार्ल्स, प्रिंसेस रॉयल ऐन्न, प्रिंस एंड्रयू और सबसे छोटे बेटे प्रिंस एडवर्ड. सबसे ज्यादा सालों तक ब्रिटेन की महारानी रहीं क्वीन एलिज़ाबेथ के अपने बच्चों के साथ कैसे संबंध थे, इस पर लगातार हेडलाइन्स बनती रहीं. ख़बरें चलती रहीं. चाहे वो क्वीन और प्रिंस चार्ल्स के बीच का तनाव हो, या कैसे वो राजकुमार एंड्रयू पर लगे यौन शोषण के आरोपों से निपटीं. भरपूर ड्रामा रहा. सिनेमावालों ने तो कितनी फ़िल्में बनाईं, कितनी सीरीज़. ब्रीटिश सीरीज़ 'द क्राउन' का चौथा सीज़न ही क्वीन और चार्ल्स के बीच के तनाव के इर्द-गिर्द बनाया गया था.

तो आज आपको बताते हैं, उनके और उनके बच्चों के बीच के पेचीदा रिश्तों के बारे में.

# प्रिंस चार्ल्स

महारानी के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के महाराजा बन गए हैं. वेल्स के राजकुमार और अब ब्रितानी हुक़ूमत के राजा. 73 साल के प्रिंस चार्ल्स ने शाही परिवार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ये बयान जारी किया है,

"मेरी प्रिय मां का निधन मेरे और परिवार के सदस्यों के लिए सबसे बड़ा दुख है. हम एक लोकप्रिय रानी और प्यारी मां के जाने पर शोक प्रकट करते हैं."

लेकिन क्या ये संबंध इतना लाडला और प्यारा था? इसी साल की फ़रवरी में क्वीन ने घोषणा की थी कि ये उनकी दिली इच्छा है कि चार्ल्स राजा बनें और उनकी पत्नी कैमिला को क्वीन का टाइटल दिया जाए. ये एक बड़ा फ़ैसला था क्योंकि चार्ल्स बड़े बेटे होने के बावजूद गद्दी के लिए पहली पसंद नहीं थे. कारण, मां-बेटे के बीच चलने वाली ताउम्र तनातनी. रॉबर्ट जॉब्सन की किताब 'किंग चार्ल्स: द मैन, द मोनार्क एंड द फ्यूचर ऑफ़ ब्रिटेन' के मुताबिक़, चार्ल्स की जवानी के वक़्त रानी और उनके पति प्रिंस फ़िलिप चार्ल्स को कुछ हद तक एक 'लूज़ कैनन' मानते थे. स्वभाव से रोमैंटिक, वलनरेबल, अन-प्रिडिक्टेबल. हालांकि, ऐसा शुरू से नहीं था.

महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंस चार्ल्स, जो अब किंग चार्ल्स कहे जाएंगे (फोटो -गेटी)

किट्टी केली अपनी किताब 'द रॉयल्स' में लिखती हैं कि चार्ल्स के जन्म के वक़्त लिलिबेट (महारानी का राज्याभिषेक से पहले का नाम) ने ज़ोर देकर कहा था कि वो अपने बच्चे को ख़ुद पालना चाहती थीं. कहा था,

"मैं चाहती हूं मेरा बच्चा मेरे कमरे में पैदा हो. मैं बच्चे की मां बनूंगी, नर्सें नहीं."

लेकिन तब वो राजकुमारी थीं. चार्ल्स की पैदाइश के सिर्फ़ चार साल बाद ही उनके ऊपर राजगद्दी का भार आ गया. महारानी हो जाने के बाद उनपर आ गई भारी ज़िम्मेदारियां. शाही कामकाज से लद गईं. चार्ल्स की देखभाल पर इसका गहरा असर पड़ा. चार्ल्स एक इंटरव्यू में याद करते हैं,

"मम्मी एक डिस्टेंट और ग्लैमरस फिगर के जैसी थीं, जो मुझे गुड-नाइट किस करने आती थीं. लैवेंडर की महक के साथ."

मां की ग़ैर-मौजूदगी की वजह से चार्ल्स अलग-अलग औरतों में अपनी मां को खोजते थे. कभी डेवॉनशायर की डचेस डेबोरा कैवेंडिश में, कभी कवियित्री कैथलीन राइन में, कभी भारतीय अभिनेत्री ज़ो सैलिस में. चार्ल्स के बायोग्राफ़र सैली बेडेल स्मिथ ने लिखा है कि शाही सलाहकार इसे प्रिंस की 'गुरु समस्या' कहते थे. फिर जैसे-जैसे चार्ल्स बड़े हुए, मां और उनके बीच तनाव बरक़रार रहे. इसके बाद, 1981 में चार्ल्स ने कर लिया बियाह. प्रिंसेस डायना से. और, तनाव बढ़ने लगे. शाही क़िले में भूचाल आया, लेकिन मामला शाही था तो ज़्यादा गंदगी बाहर नहीं आई. तीनों के रिश्ते बहुत पेचीदा थे. आपस में.

धीरे-धीरे डायना और चार्ल्स के रिश्ते ज़्यादा ख़राब होने लगे. मुख्य वजह थी चार्ल्स का एक्स्ट्रा-मैरिटल संबंध. जब एलिज़ाबेथ को इस संबंध के बारे में मालूम हुआ तो, वो बहुत नाराज़ हुईं. यहां तक कहा, "मुझे उस दुष्ट औरत से कोई लेना-देना नहीं." मामला इतना बढ़ गया कि 1992 में डायना और चार्ल्स ने अलग होने की घोषणा कर दी. हालांकि, वो अपने शाही कर्तव्यों का पालन करते रहे. जून 1996 में एलिज़ाबेथ ने उन्हें तलाक़ देने का आदेश दिया और अगस्त में उनका तलाक़ हो गया.

उम्र के साथ चार्ल्स और एलिज़ाबेथ के संबंध ठीक हुए. रानी ने चार्ल्स को माफ़ कर दिया और चार्ल्स ने 2005 में उसी 'दुष्ट औरत' से शादी कर ली. और, वो अब बनने जा रही हैं ब्रिटेन की नई महारानी. कैमिला. 

# प्रिंसेस रॉयल ऐन

चार्ल्स के दो साल बाद फिलिप और महारानी को की बेटी हुई. प्रिंसेस ऐन. BBC के साथ एक इंटरव्यू में ऐन कहती हैं कि मां-बेटी की बनती तो थी, मगर उनके पास समय बहुत कम होता था. कहा,

"ऐसा नहीं था कि वो अच्छी मां नहीं थीं. उनके पास मां होने का समय कम था."

कहा जाता है कि चार्ल्स की तरह, ऐन ने भी महारानी के पति फिलिप की सख़्त पेरेंटिंग झेली, लेकिन ज़्यादा नहीं. वो बहुत एक्स्ट्रोवर्ट थीं. गहने, टियारा, फैंसी पार्टियां और बॉलरूम गाउन्स की शौक़ीन थीं. घुड़सवारी करती थीं. 1976 के ओलंपिक खेलों में भी भाग लिया और ऐसे कई टूर्नामेंट्स जीते. आज, वो ब्रिटिश ओलंपिक संघ की अध्यक्ष हैं. 1987 से राजकुमारी रॉयल हैं और क्राउन के उत्तराधिकार में 16वें नंबर पर हैं.

महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंसेस ऐन्न (फोटो - गेटी)

प्रिंसेस रॉयल ने पहली शादी मार्क फिलिप्स से की. एक ओलंपिक विजेता घुड़सवार. फिर वे 1989 में अलग हो गए और 1992 में तलाक हो गया. फिर, 1992 में ही उन्होंने रिटायर्ड रॉयल नेवी अधिकारी वाइस एडमिरल सर टिमोथी जेम्स हैमिल्टन लॉरेंस से शादी कर ली. तबसे वो दोनों राज़ी-ख़ुशी रह रहे हैं.  

# प्रिंस एंड्रयू

राजकुमारी ऐन के जन्म के दस साल बाद, 1960 में महारानी एलिज़ाबेथ का एक और बेटा हुआ.  इस समय तक रानी अपने रोल में सेट हो गई थीं. अपने बच्चों के साथ ज़्यादा समय बिता पाती थीं और शाही कर्तव्यों से थोड़ी छूट ले लिया करती थीं. एंड्रयू और रानी का रिश्ता बहुत क्लोज़ था. शाही इतिहासकार रॉबर्ट लेसी ने 'बैटल ऑफ़ ब्रदर्स' में लिखा है, "एंड्रयू रानी का सबसे पसंदीदा बच्चा था. परिवार में सब ये बात जानते थे."

प्रिंस एंड्रयू प्लेन उड़ाते थे. उन्होंने रॉयल एयर फ़ोर्स में फिक्स्ड विंग फ़्लाइंग ट्रेनिंग भी ली. जब 80 के दशक में अर्जेंटीना ने ब्रिटिश इलाक़ों पर हमला किया, तो एंड्रयू ने भी जंग में हिस्सा लिया. युद्ध के अंत तक कई मिशन्स में उड़ान भरी. उनकी इस हिस्सेदारी पर रानी को बहुत गर्व था. कई मौक़ों पर उन्होंने एंड्रयू को एक हीरो कहा है.

महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंस एंड्रयू (फोटो - गेटी)

हालांकि, 1986 में हालात बदले. एंड्रयू ने सारा फर्गसन से शादी कर ली. 10 साल चली शादी, फिर टूट गई. सारा ने बताया कि असल रीज़न ये था कि एंड्रयू अपने ट्रैवलिंग शेड्यूल की वजह से उन्हें और उनकी दोनों बेटियों को समय नहीं देते थे. इस शादी की वजह से एंड्रयू और महारानी के रिश्ते में भी खटास आ गई थी. महारानी ये ख़ुद मानती हैं. कथित तौर पर शादी के दौरान सारा के व्यवहार से वो नाराज़ थीं.

लेकिन, असल मसला आया तीन साल पहले. नवंबर 2019 में ख़बर आई कि एंड्रयू के संबंध एक सेक्स-ऑफ़ेंडर के साथ हैं. ये सजायाफ़्ता सेक्स ऑफ़ेंडर था जेफ़री एपस्टीन. यौन-तस्करी के मुक़दमे चल रहे थे. और, फ़ैसला आने से पहले ही अगस्त, 2019 में उसने ख़ुदकुशी कर ली. इसके तुरंत बाद, ड्यूक ऑफ़ यॉर्क प्रिंस एंड्रयू ने घोषणा की थी कि वो अपनी सब पब्लिक ड्यूटीज़ से हटने के लिए तैयार हैं. इसके बाद क्वीन ने एंड्रयू से सब मिलिट्री और रॉयल ड्यूटीज़ छीन ली. रानी का ये क़दम बहुत ही क्रांतिकारी माना जाता है.

# प्रिंस एडवर्ड

प्रिंस एंड्रयू के चार साल बाद पैदा हुए प्रिंस एडवर्ड. अर्ल ऑफ़ वेसेक्स. पिता फ़िलिप के चहेते. 'बैटल ऑफ़ ब्रदर्स' में इस बात का ज़िक्र है कि फ़िलिप के स्टडीरूम में चारों बच्चों में केवल एडवर्ड की तस्वीर है. 

महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंस एडवर्ड (फोटो - गेटी)

एक वजह तो ये भी है कि प्रिंस एडवर्ड की पत्नी क्वीन से बहुत क्लोज़ हैं. एडवर्ड ने 1999 में सोफ़ी से शादी कर ली थी. तब से अब तक, वो शादशुदा हैं. शाही परिवार के एक सदस्य ने बताया कि वो क्वीन की बेटी जैसी ही हैं. शाही सलाहकार बताते हैं कि रानी को एडवर्ड पर बहुत भरोसा है. प्रिंस एडवर्ड बहुत कम समय तक के लिए टेलीविज़न प्रोड्यूसर थे. अब वो अपने पिता की ड्यूटीज़ निभाते हैं. 

ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय को और किन देशों में महारानी माना जाता है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement