The Lallantop
Advertisement

'8 साल से पति पीटता रहा', 'सास पोता मांगती थी', ये कह कर मनदीप ने सुसाइड कर लिया

भारत की मनदीप ने न्यूयॉर्क में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली.

Advertisement
mandeep-kaur-us-suicide
(फोटो - इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
7 अगस्त 2022 (Updated: 7 अगस्त 2022, 19:54 IST)
Updated: 7 अगस्त 2022 19:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

"मैं वाकई बहुत दुखी हूं. आठ साल हो गए. मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ. आठ साल तक मैं इसे बर्दाश्त करती रही कि चलो कोई नहीं, सुधर जाएगा. एक दिन सुधर जाएगा. लेकिन नहीं, आठ सालों से मुझे मार रहा है."

न्यूयॉर्क में मनदीप ने कथित सुसाइड से पहले में ये बातें एक वीडियो में कहीं. मनदीप कौर 30 साल की थीं. यूपी के बिजनौर जिले की रहने वाली थीं. उन्होंने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. वीडियो में उन्होंने बताया कि वो लगातार घरेलू हिंसा का शिकार हो रही थीं और उनके पति का परिवार उन्हें प्रताड़ित कर रहा था. इस मामले में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. मनदीप की दो बेटियां थी और उनके पति और ससुरालवाले उनसे बेटे की 'मांग' कर रहे थे. इस वजह से भी उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था. कथित आत्महत्या से पहले अपने वीडियो में मनदीप ने झकझोर देने वाली बातें कहीं. वो कहती हैं कि,

"कितनी औरतों के साथ इसके एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर्स थे. पहले ढाई साल वहां (भारत में) थे. वहां पर भी ऐसा ही था. मैंने कहा, चलो कोई नहीं. फिर हम यहां गए. यहां आकर भी ये मुझे पीटता था. शराब पीकर और बिना शराब पिए भी.

इसने मुझे 5 दिनों तक किडनैप करके भी रखा. मुझे बहुत मारा. फिर मेरे पापा ने उस पर केस कर दिया. तब ये मेरे सामने हाथ जोड़ने लगा कि मुझे बचा लो. मैंने बचा लिया. मैंने सब कुछ सही करने की कोशिश की. मेरी सास को भी इसके बारे में पता था, लेकिन उन्होंने कुछ भी नहीं किया इसका. ऊपर वाला सब देख रहा है. मैं किसी को कुछ नहीं कह रही हूं. इन दोनों ने मुझे मरने के लिए मजबूर कर दिया. मुझे अपने बच्चों को इस दुनिया से छोड़ कर जाना पड़ रहा है."

मनदीप कौर और रणजोतवीर सिंह संधू की शादी 1 फरवरी, 2015 को हुई थी. दोनों यूपी के बिजनौर के अलग-अलग गांवों से हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, रणजोतवीर अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर के तौर पर काम करता था. तीन साल बाद, 2018 में मनदीप भी अमेरिका चली गई. मनदीप के वीडियो के मुताबिक़, शादी के ठीक बाद से ही रणजोतवीर ने उसके साथ हिंसा शुरू कर दी थी. ऐसे कई वीडियोज़ अब सोशल मीडिया पर हैं, जिसमें मनदीप के पति को उन्हें पीटते हुए देखा जा सकता है. एक वीडियो में मनदीप की बेटियों को चिल्लाते हुए भी सुनी जा सकता है,

"पापा, ना मारो मम्मा नू!"

इन वीडियोज़ को 'द कौर मूवमेंट' ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. 'द कौर मूवमेंट' एक संगठन है, जो सिख समुदाय में हो रहे यौन और घरेलू शोषण के पीड़ितों के लिए काम करती है. क्लिप्स को ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई लोगों ने शेयर किया है. ट्विटर पर #JusticeForMandeep कैम्पेन चल रहा है. प्रोटेस्ट ऑनलाइन भी हो रहे हैं और ऑफ़लाइन भी. न्यूयॉर्क की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी, आरोपी के घर के बाहर जमा हो गए. पंजाब के कुछ कार्यकर्ता बिजनौर में भी गए. मृतका के परिवार से मिले.

कुल बवाल के बीच न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने भी मनदीप कौर की मौत पर दुख व्यक्त किया है और कहा है कि एम्बेसी इस घटना को लेकर अमेरिकी अधिकारियों के संपर्क में है. और, परिवार की मदद के लिए उनके साथ है.

मृतका के परिवार वालों ने क्या बोला

बिजनौर ज़िले में मनदीप के परिवार ने उनकी दोनों बेटियों के लिए डर जताया है. मनदीप की एक बेटी की उम्र 6 साल है और दूसरी 4 साल की है. मनदीप के परिवार की मांग की है बेटियों की कस्टडी आरोपी रणजोतवीर से ले ली जाए. मनदीप की छोटी बहन कुलदीप कौर ने इंडिया टुडे से कहा,

"हमें बच्चों की कस्टडी मिलनी चाहिए. मैं उन्हें एक मां की तरह पालुंगी."

मनदीप की बहन ने बताया कि रणजोतवीर का परिवार मनदीप को बहुत परेशान करता था क्योंकि उसकी दो बेटियों थीं. मनदीप के परिवार ने ये आरोप भी लगाए हैं कि रणजोतवीर ने बेटियों की परवरिश के लिए 50 लाख रुपये की मांग की है.

"उसने मनदीप से कहा था कि वो अपने ट्रक के लिए लोन को ही बहुत मुश्किल चुका पा रहा है. इसलिए उसे बेटियों के खर्च के लिए पैसे मिलने चाहिए. वो सालों से उसे प्रताड़ित कर रहा था, एक बेटे की मांग कर रहा था. उसकी दो बेटियां थीं. उसको पता था कि वो उसे नहीं छोड़ेगी."

कौर के बड़े भाई संदीप सिंह ने कहा,

"यहां तक ​​​​कि उसके ससुराल वाले भी उसे फोन करते रहे. एक लड़के की मांग करते रहे. जब हमने न्यूयॉर्क में मामला दर्ज कराया तो वो लोग डर गए, लेकिन मनदीप ने उनकी मदद की और शिकायत वापस ले ली."

मनदीप के परिवार ने कहा कि वे रणजोतवीर के लिए कड़ी से कड़ी सजा चाहते हैं. मौत की सज़ा मिलनी चाहिए. मनदीप की बहन ने कहा,

"मैं भारत सरकार से अपील करता हूं कि हमें न्याय दिलाने में मदद करें."

इस पूरे मामले में पति या उसके परिवार की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. बिजनौर में रह रहे रणजोतवीर के परिवार की तरफ से भी अब तक कोई बयान नहीं आया है.

इस मामले में मनदीप कौर के पिता जसपाल सिंह ने FIR दर्ज कराई है. मनदीप कौर के पति रणजोतवीर सिंह संधू, रणजोतवीर के पिता मुख्तार सिंह, मां कुलदीप राज कौर और भाई जसवीर सिंह पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप लगाए गए हैं. रणजोतवीर पर दूसरी महिला से संबंध रखने का भी आरोप है. उत्तर प्रदेश के बिजनौर ज़िले के नज़ीबाबाद थाने की पुलिस ने धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना), 498-ए (घरेलू हिंसा) और IPC की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

न्यूयॉर्क पुलिस मनदीप कौर की आत्महत्या के मामले की जांच कर रही है. इधर मनदीप का परिवार पार्थिव शरीर भारत लाने की कोशिश में जुटा है.

कॉफ़ी विद करन में अब्यूसिव रिलेशनशिप पर अनन्या पांडे की बात सुन तारीफ़ कर देंगे!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement