The Lallantop
Advertisement

शराब पीने के अगले दिन होने वाले सिर दर्द का शर्तिया इलाज

पीने के कुछ मिनट बाद ही शराब आपके खून में घुलने लगती है.

Advertisement
Get rid of alcohol
हर किसी को अलग तरह का हैंगओवर होता है
9 सितंबर 2022 (Updated: 9 सितंबर 2022, 22:53 IST)
Updated: 9 सितंबर 2022 22:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है. इससे लिवर इंफेक्शन का खतरा होता है. कई लोगों को पेट से जुड़ी बीमारियां शराब से हो जाती हैं. इसलिए डॉक्टर्स शराब पीने से मना करते हैं या कम शराब पीने की सलाह देते हैं. इसके बाद भी कई लोग शौक से शराब पीते हैं. शराब पीने वाले ज्यादातर लोगों को अगली सुबह सिर दर्द, पेट में दर्द या जी मचलाने जैसी परेशानियां होती हैं. इसे हैंगओवर कहते हैं. कई लोगों में ये परेशानी बहुत ज्यादा होती है.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमारा शरीर हर घंटे एक निश्चित मात्रा में ही शराब को पचा पाता है. आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि पीने के कुछ मिनट बाद ही शराब आपके खून में घुलने लगती है. खून में घुलने के बाद शराब आपके आंतों में पहुंचती है. आंतों  में जाने के बाद आपका लीवर उस शराब को पचाने की प्रक्रिया शुरू करता है. जब आपका लीवर शराब को पचा रहा होता है उस प्रोसेस के दौरान शरीर में एक कैमिकल बनता है. जिसे कहते हैं एसिटल्डिहाइड. अब क्योंकि सबका शरीर अलग होता है तो किसी के शरीर में ये कैमिकल कम तो किसी के में ज्यादा बनता है. आपको अगले दिन हैंगओवर होगा या नहीं, होगा तो कितना होगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में एसिटल्डिहाइड कितनी देर तक रहता है. ये जितना जल्दी आपके शरीर से बाहर निकलेगा, उतना ही जल्दी आपका हैंगओवर कम होगा.

हैंगओवर कम करने के घरेलू तरीके:न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना खाएं

शराब पीने से पहले या बाद में आप जो भी खाना खाएं वो ऐसा होना चाहिए जो हेल्दी हो. पीने के साथ अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो वो शराब को जल्दी पचाने में मदद करता है. अगर आपको हैंगओवर हो रहा है तो ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं.

खूब सारा पानी पिएं

एल्कोहल डायोरेटिक होता है माने इसे पीने के बाद आपको ज्यादा सुसु जाना पड़ता है. जिसकी वजह से शरीर से पानी बाहर निकलता है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसलिए अगर आपने शराब पी है तो अगले दिन खूब सारा पानी पीजिये.

अच्छे से सोएं

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, शराब की वजह से हैंगओवर होता है जिसकी वजह से कई बार अच्छे से नींद नहीं आ पाती. नींद पूरी न होने की वजह से आपका दिमाग काम करना कम कर देता हो. इसलिए अगर आपको हैंगओवर हो रहा हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा सोने की कोशिश करनी चाहिए.

अदरक से जी मिचलाना होगा कम 

आपने ध्यान दिया होगा कि हैंगओवर के समय कई लोगों का पेट खराब हो जाता है. ऐसे में अदरक आपकी मदद कर सकता है. ये शराब को पचाने में मदद करता है जिससे आपका जी नहीं मिचलाता है. आप अदरक को पानी में मिलकर उबाल लें और उस पानी को धीरे-धीरे पी लें. इसके अलावा स्मूदी में अदरक मिलाकर भी आप पी सकते हैं.

ORS का घोल पिएं 

ORS का घोल शरीर को कमजोर होने से बचाएगा. ये डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में हुई ज़रूरी मिनरल्स जैसे सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम की कमी को दूर करता है. 

टिप-टॉप: वजाइना से जुड़े ये सच आप जानते नहीं होंगे

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement