The Lallantop
Advertisement

अब वॉट्सऐप पर रख सकेंगी अपने पीरियड का हिसाब-किताब, जानिए कैसे?

अब पीरियड की डेट याद रखने के लिए माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी.

Advertisement
track your period on whatsapp
महिलाओं के लिए वॉट्सऐप पर ये खास सुविधा (फोटो-पिक्साबे)
28 जून 2022 (Updated: 29 जून 2022, 14:08 IST)
Updated: 29 जून 2022 14:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपको आखिरी पीरियड कब आया था? सर्दी-बुखार हो या पीरियड से जुड़ी कोई दिक्कत, डॉक्टर के पास जाते ही वो ये सवाल ज़रूर पूछते हैं. और मैं हमेशा अपनी डेट भूल जाती हूं. पहले मम्मी मेरी वॉलेट में एक पॉकेट कैलेंडर रख देती थी, उसमें मैं पीरियड वाली डेट पर निशान लगा देती थी. इस तरह मैं अपनी डेट्स याद रखती थी. अब तो वॉलेट ही लेकर नहीं चलना होता. आप कहेंगे कितने सारे ऐप्स आते हैं, वो डाउनलोड कर लो. पर इत्ती सी ज़रूरत के लिए एक पूरा ऐप कौन डाउनलोड करे? इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए वॉट्सऐप और सिरोना ने मिलकर वॉट्सऐप पर एक नया फीचर शुरू किया है. 

फेमिनिन हाइजीन ब्रांड Sirona का वॉट्सऐप ट्रैकर शुरू हुआ है. इसके लिए आपको बस 9718866644 नंबर एक Hi मैसेज भेजना होगा. उसके बाद ये फीचर अपना काम करेगा और आपको अपने पीरियड की डेट याद रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

पीरियड कैसे ट्रैक होगा?

- सबसे पहले 9718866644 नंबर को अपने फोन में सेव करना है.  
-इस नंबर पर  वॉट्सऐप पर Hi भेजना है. 
-सिरोना की तरफ से फिर जवाब आएगा. आपसे पूछा जाएगा कि आपको पीरियड ट्रैक करना है या कस्टमर सपोर्ट से बात करनी है? आपको ट्रैक पीरियड पर क्लिक करना है. 
-सिरोना आपसे आपके गोल पूछेगा. जैसे पीरियड ट्रैक, कंसीव करना है या प्रेग्नेंसी टालनी है? आपको ट्रैक पीरियड पर क्लिक करना है. 
-उसके बाद वो आपसे आपकी उम्र, पीरियड साइकिल जैसे कुछ सवाल पूछेगा.
-अंत में सिरोना आपको आपकी ओव्यूलेशन डिटेल देगा. बताएगा कि किस पीरियड में आप ज्यादा फर्टाइल होंगी और बताएगा कि आपका अगला पीरियड कब आ सकता है. इतनी ही नहीं इसमें आप आपकी साइकिल की लेंथ को भी देख सकते हैं.
-ये सब आपके चैट बॉक्स में रिकॉर्ड रहेगा. तो यूजर के टारगेट के अनुसार रिमाइंडर और उसके अगले पीरियड की डेट भी  समय-समय पर सिरोना के द्वारा शेयर की जाएगी.

सिरोना का एक अलग  ऐप भी है जो मेंस्ट्रूअल हेल्थ और हाइजीन पर जानकारी देता है. इसके साथ सिरोना के मेंस्ट्रूअल कप भी आते हैं. सिरोना के CEO दीप बजाज ने कहा,

 “पीरियड ट्रैकिंग टूल के यूज से आप तीन चीजों को ट्रैक कर सकते है. जैसे पीरियड ट्रैक, कंसीव करना और प्रेग्नेंसी से बचना. यूजर अपनी पीरियड की लास्ट डेट से सब कुछ चैट बॉक्स रिकॉर्ड में रख सकता है. पीरियड ट्रैकर वॉट्सऐप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. और यह सिर्फ चैट बॉक्स के आधार पर काम करता है. जिससे यूजर के लिए आसानी बनी रहे.”

वॉट्सऐप के इस फीचर की मुझे तो सबसे अच्छी बात ये लगी कि पीरियड ट्रैक करने के लिए मुझे अलग से अब एक ऐप डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा. और वॉट्सऐप तो मैं वैसे भी दिनभर यूज़ करती रहती हूं. तो पीरियड से जुड़ी डिटेल भी मुझे वहीं पता चल जाएगी.

thumbnail

Advertisement

Advertisement