Submit your post

Follow Us

भारत की पहली कोविड-19 पेशंट दूसरी बार कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई

कोविड-19 रीइंफेक्शन. कोरोना वायरस संकट के शुरुआती महीनों में कई विशेषज्ञों ने इससे इन्कार किया था. कहा था कि एक बार कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद दोबारा इंफेक्ट होने के चांस ना के बराबर हैं. लेकिन आज कोविड-19 रीइंफेक्शन की सच्चाई को शायद ही कोई मेडिकल एक्सपर्ट अनदेखा करे. पूरी दुनिया के अलावा भारत में भी कोविड-19 रीइंफेक्शन के कई मामले सामने आ चुके हैं. एक और नया मामला आया है, जिसकी काफी चर्चा हो रही है. खबरों के मुताबिक, भारत में जिस मेडिकल स्टूडेंट में सबसे पहले कोरोना वायरस मिला था, वो दूसरी बार इससे संक्रमित पाई गई है.

केरल के त्रिशूर की रहने वाली ये मेडिकल स्टूडेंट पहले जनवरी 2020 में पॉजिटिव पाई गई थी. डेढ़ साल बाद दूसरी बार उसके शरीर में कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है. इंडिया टुडे से जुड़े पीएस गोपीकृष्णन उन्नीथन की रिपोर्ट के मुताबिक, 20 वर्षीय मेडिकल स्टूडेंट ने कुछ दिन पहले अपना कोविड-19 टेस्ट कराया था. मंगलवार 13 जुलाई को उसकी रिपोर्ट आई जो पॉजिटिव निकली है. हालांकि उसकी देखरेख कर रहे डॉक्टरों ने उसके स्वास्थ्य को लेकर कहा है कि चिंता की कोई बात नहीं है. दूसरी तरफ कई लोग इसे कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के लिहाज से चिंताजनक मान रहे हैं.

Coronavirus
खुद को लगातार बदल रहा है कोरोना वायरस.

वैक्सीन की डोज नहीं लगी थी

पीएस गोपीकृष्णन उन्नीथन के मुताबिक, केरल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि दूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई मेडिकल स्टूडेंट को अभी तक कोविड-19 की वैक्सीन नहीं लगी है. उन्होंने बताया कि छात्रा फ्लाइट से दिल्ली जाना चाह रही थी, इसलिए उसने अनिवार्य कोरोना टेस्ट करवाया था. तब पता चला कि उसे फिर से कोरोना संक्रमण हो गया है.

खबर के मुताबिक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी केजे रीना ने मीडिया से बातचीत में कहा कि छात्रा की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव और एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव आई है. डॉक्टर रीना ने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद छात्रा होम क्वारंटाइन में चली गई है. उसकी तबीयत अभी ठीक है.

बता दें कि जनवरी 2020 में चीन के वुहान शहर में आए कोरोना संकट की वजह से वहां पढ़ रहे विदेशी छात्रों को अपने-अपने देश लौटना पड़ा था. भारत ने भी अपने सैकड़ों छात्रों को वापस बुला लिया था. उनमें त्रिशूर की मेडिकल स्टूडेंट भी शामिल थी. उस समय संक्रमित पाए जाने के बाद छात्रा को इलाज के लिए त्रिशूर मेडिकल कॉलेज में करीब तीन हफ्ते तक रखा गया था. इलाज के दौरान दो बार कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही 20 फरवरी 2020 को उसे अस्‍पताल से छुट्टी दी गई थी.

Indonesia Coronavirus
भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुई है. (तस्वीर: एपी)

केरल में कोरोना का कहर जारी

पिछले साल केरल देश के उन राज्यों में शामिल रहा, जिन्होंने एक समय कोरोना संकट को लगभग पूरी तरह काबू में कर लिया था. तब कुल कोरोना मरीजों के मामले में केरल देश के कई राज्यों से बेहतर स्थिति में था. यहां कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा हजार भी नहीं था. लेकिन आज की तस्वीर कुछ और है. कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए राज्यों में केरल दूसरे नंबर है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 30 लाख के पार जा चुकी है और तेजी से 31 लाख के आंकड़े की तरफ बढ़ रही है. अब तक दर्ज हुए मामलों में से 14 हजार 686 में मरीजों की मौत हो गई है. इस समय जिन राज्यों में प्रतिदिन सबसे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें केरल सबसे आगे दिखाई दे रहा है. बीते 24 घंटों में यहां लगभग 7800 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इसी दौरान कोविड महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 7600 नए मरीज सामने आए हैं. हालांकि रोजाना होने वाली मौतों के मामले में केरल की स्थिति अब भी महाराष्ट्र से बेहतर है. बीते दिन यहां 100 मरीजों की मौत हो गई. जबकि महाराष्ट्र में 146 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया..

(ये स्टोरी हमारे यहां इंटर्नशिप कर रहे रौनक भैड़ा ने लिखी है.)


वीडियो- कोरोना तीसरी लहर की खबर के बीच आया डबल वैरिएंट अटैक क्या है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

जनसंख्या नीति का समर्थन या विरोध करने से पहले ये खबर पढ़ लीजिए

बढ़ती जनसंख्या की चिंता असम के CM हेमंत बिस्वा सर्मा को भी है और यूपी के CM योगी आदित्यनाथ को भी.

अफगानिस्तान में तालिबान के बनने-बिखरने और फिर से ताकतवर होने की पूरी कहानी

अफगानिस्तान में भारत ने 22 हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा की रकम इन्वेस्ट की थी.

भाजपा समर्थकों पर लाठीचार्ज करने वाले थानेदार की विदाई में नाचे पुलिसवाले भी सस्पेंड

थानेदार को किया गया था लाइन हाजिर.

कांवड़ यात्रा को उत्तराखंड की 'ना' लेकिन यूपी की 'हां', आखिर होगा क्या?

कोरोना संकट के चलते पिछले साल कांवड़ यात्रा पर ब्रेक लग गया था.

मोदी कैबिनेट फेरबदल: शपथ लेने वाले 43 मंत्रियों के बारे में जानिए

15 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ.

कैबिनेट विस्तार से पहले टीम मोदी के 2 कद्दावर मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया है

राष्ट्रपति ने 12 मंत्रियों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं.

दलितों के घर ढहाने और महिलाओं से छेड़खानी के आरोपों पर क्या बोली आजमगढ़ पुलिस?

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने इसे 'पुलिस की गुंडागर्दी' करार दिया है.

मुस्लिम औरतों की बोली लगाने वाली वेबसाइट की लिंक शेयर कर घिरा राइट विंग 'पत्रकार'

बवाल हुआ तो शिकायत करने वाली औरतों को ही कोसने लगे.

नेमावर हत्याकांड: आरोपी सुरेंद्र चौहान की प्रॉपर्टी पर चली जेसीबी, CBI जांच की मांग उठी

कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा नेता होने के चलते सुरेंद्र चौहान को इस मामले में संरक्षण मिला.

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर धमाका, DGP दिलबाग सिंह बोले-ड्रोन से हुआ हमला

दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है.