The Lallantop
Advertisement

नीरज चोपड़ा के समर्थन में आए पहलवान बजरंग पूनिया बड़ी बात बोल गए

पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम के नीरज का जेवलिन लेने की घटना के बाद हुए विवाद पर अपनी बात रखी.

Advertisement
Img The Lallantop
ब्रॉन्ज मेडल विजेता पहलवान बजरंग पूनिया नीरज के समर्थन में उतर आए हैं.(फोटो- दोनों खिलाड़ियों के ट्विटर हैंडल से)
font-size
Small
Medium
Large
28 अगस्त 2021 (Updated: 28 अगस्त 2021, 07:49 IST)
Updated: 28 अगस्त 2021 07:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने हाल ही में लोगों से अपील की थी कि वे अपने प्रोपेगेंडा और एजेंडे के लिए उनके नाम का इस्तेमाल न करें. पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम के चोपड़ा का जेवलिन लेने की घटना को कई लोगों ने अपने तरीके से पेश किया था. इसके बाद चोपड़ा ने लोगों से अपना एजेंडा न चलाने की अपील की. इस पूरी घटना के बाद ब्रॉन्ज मेडल विजेता पहलवान बजरंग पूनिया नीरज के समर्थन में उतर आए हैं.
अंग्रेजी अखबार दी इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बजरंग पूनिया ने कहा,
एथलीट चाहे पाकिस्तान से हो या किसी अन्य देश से, वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करता है. वह पहले एक खिलाड़ी है. इसलिए हम उस व्यक्ति के खिलाफ कुछ कहें, क्योंकि वह पाकिस्तान से है, ठीक नहीं है. एथलीटों के लिए सम्मान होना चाहिए.
बजरंग ने आगे कहा,
मैंने नीरज का वीडियो नहीं देखा है, लेकिन खेल हमें भेदभाव करने के बजाय एकजुट रहना सिखाता है. जब मैं रूस, यूएसए के पहलवानों से मिलता हूं, तो यह हमेशा बहुत सौहार्दपूर्ण होता है, ऐसा नहीं लगता कि हम प्रतिद्वंद्वी हैं, हम सब भाई जैसे हैं. प्रतिस्पर्धा की भावना केवल मैट पर है.
Bajrang Punia 1200 टोक्यो में Wrestler Bajrang Punia ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

वहीं रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने नीरज चोपड़ा का समर्थन करते हुए कहा,
मैं एथलीटों को विवादों में घसीटे जाने, नफरत फैलाने के लिए इस्तेमाल करने या राजनीतिक कारणों से इस्तेमाल किए जाने को स्वीकार नहीं करती. हम विचित्र विवादों में फंस जाते हैं. जैसे नीरज के साथ जो कुछ हुआ उससे वह बहुत बुरी तरह प्रभावित हुए. एक बहुत छोटी-सी टिप्पणी ने इतने बड़े विवाद को जन्म दिया.
साक्षी ने कहा,
अजीबोगरीब सवाल पूछे जा रहे हैं. न्यूज चैनलों ने पाकिस्तानी जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम द्वारा नीरज का भाला इस्तेमाल करने वाली बात को इतना बड़ा बना दिया. मैं प्रशंसकों से भारतीय एथलीटों का समर्थन करने और साथ ही यह समझने का आग्रह करती हूं कि हमारी ऑन-फील्ड प्रतिद्वंद्विता कभी भी ऑफ-फील्ड दुश्मनी के बराबर नहीं होती है. वे हमारे दोस्त और एक ही खेल के साथी हैं. और कोई भी एथलीट दूसरे देश के खिलाफ नफरत के लिए इस्तेमाल किए जाने में सहज नहीं होगा.
Sakshi Malik Tricolor 1200 Sakshi Malik ने Rio 2016 Olympics में Bronze Medal जीता था

डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर, जो टोक्यो में छठे स्थान पर रहीं, उन्होंने नदीम को एक अच्छा इंसान बताया जो सीखने के लिए उत्सुक" रहता है. उन्होंने कहा,
मैं समझ सकती हूं कि मैदान पर खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं, लेकिन एक बार मैदान से बाहर आने के बाद हम सभी अच्छे दोस्त हैं. खेल कोई सीमा नहीं जानता. भारत हो, पाकिस्तान हो, खेल को सही भावना से देखा जाना चाहिए.
Kamalpreet कमलप्रीत 2 अगस्त के मुकाबले में छठे नंबर पर रहीं. (फोटो- PTI)

टेबल टेनिस प्लेयर शरत कमल ने इस घटना को 'परेशान करने वाला' बताया. पांच बार के ओलंपियन ने कहा,
जब हमने 2004 में इस्लामाबाद में सैफ खेलों (SAFF Games) में भाग लिया, तो हमारे साथ हमेशा पुलिस या सेना का स्कॉर्ट (escort) होता था. यह हमेशा वही व्यक्ति होता था, इसलिए हम बात करते थे. दोनों पक्षों ने महसूस किया कि हमें जो बताया गया है वह जमीनी हकीकत से अलग है. हम सभी एक जैसे लोग हैं. हम खरीदारी करने गए और वह हमारे साथ आया, हमें दिखा रहा था कि किस दुकान पर जाना है, क्या अच्छी चीजें खरीदना है और क्या नहीं. हमें एहसास हुआ कि आसपास के लोगों को कितनी नफरत खिलाई जाती है, जो कि अनावश्यक है.
वहीं अरशद नदीम ने इस घटना के बाद कहा कि नीरज चोपड़ा से जैवलिन लेना कोई बड़ी बात नहीं है. बेवहज एक मामले को तूल दिया जा रहा है. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि 'नीरज भाई और मैं अच्छे दोस्त हैं और ऐसी चीजें नहीं होनी चाहिए.

thumbnail

Advertisement