The Lallantop
Advertisement

लिरिक्स नहीं समझ आई पर म्यूजिक पर जमकर नाचे, 2023 में वायरल हुए इन गानों पर आपने भी बनाई थीं रील्स?

ऑडिएंस बी लाइक, 'समझ नहीं आया पर सुन के अच्छा लगा.'

Advertisement
Social media viral Songs and audios
सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए ये गाने.
27 दिसंबर 2023 (Updated: 30 दिसंबर 2023, 11:58 IST)
Updated: 30 दिसंबर 2023 11:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म 'एनिमल' दिसंबर में रिलीज हुई. फिल्म के एक्शन, गानों, तृप्ति डिमरी, रणबीर कपूर के किरदार और डायलॉग्स पर खूब चर्चा हुई. और बातें होकर किनारे भी लग गईं. लेकिन फिल्म में बॉबी देओल के एंट्री सीन और उसमें बजे गाने का क्रेज बना वो अब तक उतरा ही नहीं है. 'जमाल-कुदु' गाना पब्लिक को इत्ता पसंद आया है कि अब तक इस पर झूम ही रही है. खास बात ये है कि ये एक ईरानी गाना है. यानी इसका मतलब भी ज्यादा लोगों को समझ नहीं आया. लेकिन म्यूजिक की यही सबसे स्पेशल बात है. भले ही लिरिक्स समझ न आए, एक बार 'Vibe Check' में गाना पास हो गया, तो लोगों पर से उसका खुमार जल्दी उतरता नहीं है. और ऐसे कई गाने इस साल सोशल मीडिया की दुनिया में वायरल हुए, जिनका मतलब समझ नहीं आया, पर सुन कर अच्छा लगा. आइए, ऐसे ही कुछ गानों को गुनगुनाते हैं.

गुलाबी शरारा

साल 2002 में शमिता शेट्टी का गाना आया ‘शरारा-शरारा’. शादियों-पार्टियों में लोग इस पर झूमते दिख जाते थे. लेकिन, 2023 आते-आते इसमें अपडेट आया. शरारा को रंग मिल गया. अब ये हो गया 'गुलाबी शरारा'. फिर क्या था, लोगों को गाने की बाकी लिरिक्स भले ही कम समझ आ रही हों, पर धुन और मुखड़े पर लोग खूब थिरक रहे हैं. ये एक कुमाऊंनी गाना है. इसका जो वर्ज़न वायरल हो रहा है उसे इंदर आर्या ने गाया है. लिखा है गिरिश जीना ने और कोरियोग्राफ़ किया है अंकित कुमार ने. इस गाने के हुक स्टेप की रीलें आपको इस वक्त चारों ओर फैली नजर आ रही होंगी.

गैसोलीना

इस साल जून के बाद सोशल मीडिया पर लोग एकदम टशन में घूमते नजर आने लगे. कुछ भी करके, या कह के आगे बढ़ते तो एक गाना बजता, जिसमें जो इकलौता शब्द समझ आता वो था, 'गैसोलीना'. और यही इस गाने का नाम भी है. डैडी यांकी का ये गाना वैसे तो काफी पुराना है. लेकिन इसी साल जून में प्राइम वीडियो पर आई स्पैनिश फिल्म 'Culpa Mia' (माई फॉल्ट, हिंदी में ‘मेरी गलती’) में इसका इस्तेमाल हुआ था. इसके बाद से ये गाना खूब वायरल हुआ. डांस से लेकर रेस रील्स तक इस ऑडियो को हर जगह भुनाया गया. 

वैसे डैडी यांकी के और भी गानों पर आप झूमे हैं, लेकिन संभवतः आपको उनका नाम मालूम न रहा हो. ‘डेस्पासीतो’ (Despacito) आपको याद होगा ही. वो इनका ही गाना था.

 

जमाल-कुदु

करीब 25 साल पहले DJ था, लॉर्ड बॉबी थे और एक गाना था ‘दुनिया हसीनों का मेला’ और लोग इस कॉम्बिनेशन पर खूब मरे-मिटे जा रहे थे. कट टू 2023. अब लॉर्ड बॉबी सबको ‘जमाल कुदु’ की धुन पर नचा रहे हैं. फर्क ये है कि पहले उनके बाल बड़े थे और अब उनकी दाढ़ी लंबी है. बाकी गाने का मतलब कोई समझ पाए या नहीं लेकिन सिर पर बोतल रखकर लोग नाचते नजर आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Animal में बॉबी देओल की एंट्री वाला 'जमाल जमालू' रील्स में ग़दर काट रहा है

सोशल मीडिया पर इस ईरानी गाने को 'खतरेह ग्रुप' का कंपोज किया बताया जा रहा है. एनिमल फिल्म के गाने की क्लिप और दूसरे वीडियोज़ के अलावा एक और पुराना वीडियो चल रहा है. जिसमें लड़कियों का एक ग्रुप गाना गा रहा है और उसे ही इस गाने का मूल बताया जा रहा है. बातें ये भी चलीं कि ये असल में ये पचासों साल पुराना गाना है. इसे Shirazi Choir ने परफॉर्म किया था. ये ईरान की Kharazemi Girls' High School की लड़कियों का ग्रुप था और जिस गाने को ये गा रहीं थीं, वो ईरान के गीतकार बिजन समंदर का लिखा हुआ है. वैसे, गाने के इतिहास पर थोड़ा कन्फ्यूजन है, लेकिन ये तय है कि ये एक पुराना ग्रुप सॉन्ग है और लोक में चर्चित था.

बादल बरसा बिजुली

देश में एक तरफ बरसात हो रही थी. और एक तरफ ये नेपाली गाना सोशल मीडिया पर बरस रहा था. ये गाना नोटिस में आया दो बहनों के डांस वीडियो से. प्रिंसी खतिवड़ा और प्रिस्मा खतिवड़ा नाम की दो इंस्टा यूजर्स ने इस गाने पर रील पोस्ट की. लेकिन, देखते ही देखते पूरा जमाना इस पर थिरकने लगा. स्कूल में बच्चे, पहाड़ों पर बाइकर्स, शादियों में घराती-बराती सब इस ऑडियो पर रील बनाते नजर आए.

दफा 406

बैकग्राउंड में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला का आइकॉनिक ‘295’ गाना. लेकिन, ओरिजनल नहीं, उसका भोजपुरी रीमेक. उस पर तमिल एक्टर सूर्या की फिल्म की क्लिप और 'औकात दिखा दी' कहता हुआ कैप्शन. महीनों से ये वायरल ऑडियो आपकी भी टाइमलाइन के कई चक्कर काट चुका होगा. मीम ट्रेंड इतना वायरल हुआ कि अब ये लोगों की आम बोलचाल का हिस्सा बन चुका है. '295' का भोजपुरी रीमेक ‘छोटा शिकारी’ सिंगर ने बनाया था.

बहरला हा मधुमास नवा

एक बांग्ला भाषी गायिका, जो हिंदी फिल्मों में गाने गाती हैं. उनका मराठी गाना आया तो कितना वायरल हुआ होगा. ये गाना फिल्म ‘महाराष्ट्र शाहीर’ के लिए श्रेया घोषाल ने गाया है. इंस्टाग्राम रील्स पर इस गाने के साथ तमाम डांस वीडियो आए दिन वायरल होते रहते हैं.

किलिए-किलिए

ये मलयालम गाना एस. जानकी ने गाया है. गाने के म्यूजिक और बीट्स के कारण ये लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. और यही वजह है कि 'एस्थेटिक रील्स' में इसका खूब इस्तेमाल हो रहा है.

मोए मोए

कुछ गाने ऐसे होते हैं कि आप सोशल मीडिया पर अल्प-एक्टिव हों, तो भी वो आपकी फीड में एंट्री कर ही जाते हैं. मोए-मोए भी उन्हीं में से एक है. ये सर्बियन गाना है. सोशल मीडिया पर भी इसका इस्तेमाल उसी स्थिति में करते हुए देखा जाता है, जब किसी के साथ कुछ खराब हो जाए, या बात बनते-बनते एकदम बिगड़ जाए. 

वहीं, असली गाने का टाइटल 'डेज़नम' है. इसे गाया है सर्बियाई सिंगर तेरा डोरा ने. बात अगर ‘मोये मोये’ के मीनिंग की करें, तो कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका मतलब बुरा सपना होता है. इस गाने के जरिए लोगों के दर्द, संघर्ष और बुरे सपनों को दिखाया गया है. जो काफी हद तक वीडियो को देखकर भी समझ आ रहा है. 

खलासी

कोक स्टूडियो भारत का 'खलासी' गाना भी इस साल खूब वायरल हुआ था. वैसे ये एक पुराने गुजराती गाने का नया वर्जन था. अपने अपबीट म्यूजिक के कारण ये लोगों की Most Played लिस्ट में आराम से एंट्री कर गया. इस गाने पर ट्रांजीशन वाली रील्स भी झोला भर कर बनी. इंस्टाग्राम के घुमक्कड़ों का ये पसंदीदा ऑडियो रहा. 

किंदे चाले बांठणो किंदे चाले तू

ये हिमाचली गाना भी लोगों को खूब पसंद आया. विक्की चौहान और दीक्षिता का ये सिंगल भी 2023 के सबसे वायरल गानों में से एक है. सिर्फ गाना ही नहीं, इसके वीडियो में जो स्टेप थे वो भी लोगों को खूब पसंद आ रहे थे. 

इन गानों में से आपका फेवरेट कौन सा था हमें कमेंट में जरूर बताइए. 

वीडियो: भूपेंद्र जोगी वायरल मीम टीम इंडिया के मैच में भी दिख गया!

thumbnail

Advertisement