The Lallantop
Advertisement

दुनियादारी: Pakistan Army की सबसे बड़ी साजिश फेल, आधी रात क्या कांड हुआ?

पाकिस्तान में आधी रात क्या खेल हुआ?

Advertisement
font-size
Small
Medium
Large
9 फ़रवरी 2024
Updated: 9 फ़रवरी 2024 22:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका दिया है. किसी को उम्मीद नहीं थी कि इमरान ख़ान की पाकिस्तान तहरीक़े इंसाफ़ (PTI) से जुड़े दस उम्मीदवार भी जीत दर्ज कर पाएंगे. वजह, इमरान अगस्त 2023 से जेल में हैं. कई संगीन मामलों में सज़ा हुई. उनके चुनाव लड़ने पर रोक थी. इसके अलावा, कई बड़े नेताओं ने पार्टी बदली. चुनाव से पहले PTI का सिंबल छीना गया. इसके चलते PTI के नेताओं को निर्दलीय लड़ना पड़ा. अलग-अलग सिंबलों पर.

इन सबके बावजूद उन्होंने मिलिटरी एस्टैब्लिशमेंट की फ़ेवरेट पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज़ (PML-N) को कड़ी टक्कर दी. शुरुआती रुझानों में PTI-समर्थित कैंडिडेट्स 150 से अधिक सीटों पर आगे थे. बहुमत का आंकड़ा 134 है. फिर खेल पलटा. जो नतीजा 08 फ़रवरी की रात दो बजे तक फ़ाइनल हो जाना था, उसमें देरी हुई. नेटवर्क प्रॉब्लम का बहाना बनाकर रिजल्ट रोका गया. फिर आधी रात इलेक्शन कमिश्नर ने रिटर्निंग ऑफ़िसर्स को वॉर्निंग दी. कहा, अगर समय पर रिजल्ट जारी नहीं किए तो कार्रवाई की जाएगी. उसका भी कोई असर नहीं हुआ.

जब 09 फ़रवरी की सुबह हुई और ‘नेटवर्क’ पटरी पर आया, PTI पिछड़ने लगी. रात तक PML-N के नेता और प्रधानमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार नवाज़ शरीफ़ दोनों सीटों पर पिछड़ रहे थे. अगली सुबह वे दोनों जगहों पर विजेता हो चुके थे. ऐसा ही कई और सीटों पर दिखा. PTI ने धांधली का आरोप लगाया है. (हालांकि, जिस वक़्त ये वीडियो शूट हो रहा है, अंतिम नतीजों का ऐलान नहीं हुआ है. फिर भी PTI के सरकार बनाने की उम्मीद नहीं के बराबर है.)

तो, आज हम जानेंगे,

- पाकिस्तान में आधी रात क्या खेल हुआ?
- और, अगर किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला तो क्या होगा?
 

thumbnail

Advertisement