The Lallantop
Advertisement

फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में शामिल रेणुका जगतियानी कौन हैं? Lifestyle, Max जैसे ब्रैंड्स इन्हीं के हैं

Max, Lifestyle और Spencer's जैसे ब्रैंड्स के मालिकाना ग्रुप लैंडमार्क की चेयरपर्सन दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में आ गई हैं.

Advertisement
Renuka Jagtiani
भारत के नए-नवेले 25 अरबपतियों में से एक रेणुका जगतियानी.
font-size
Small
Medium
Large
4 अप्रैल 2024
Updated: 4 अप्रैल 2024 18:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सभ्यता के विकास में छोटे शहरों के ‘बड़े’ हो जाने का एक प्रमुख चिह्न बने मॉल्स. छोटे दुकानदारों और दुकानदारी कल्चर को निगल लेने वाले चमकते-दमकते मॉल्स सुविधा भी देते थे. बहुत सारी दुकानें (पढ़ें शोरुम) एक ही जगह. फिर इसमें एक बड़ी क्रांति की मल्टी-ब्रैंड शोरूम्स ने. माने एक ही बड़ी सी दुकान में ढेरों ब्रैंड्स. इसने टीयर-दो और तीन शहरों के मध्य-आय वर्ग को दुकानों वाला नॉस्टैल्जिया भी दिया और काम का सामान भी. इस कड़ी में सबसे ज़्यादा नाम बने - लाइफ़स्टाइल, मैक्स, पैंटालून्स और शॉपर स्टॉप. ख़ूब चले, ख़ूब फले. इस बात की तस्दीक़ बस इतने से की जा सकती है कि लाइफ़स्टाइल (Lifestyle) और मैक्स (Max) की मालकिन दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में आ गई हैं.

फ़ोर्ब्स (Forbes) की 2024 न्यू बिलियनर्स में दुनिया भर में 660वें नंबर पर आई हैं, लैंडमार्क ग्रुप की CEO रेणुका जगतियानी (Renuka Jagtiani). उनकी अनुमानिक नेट वर्थ क़रीब 40 हज़ार करोड़ रुपये है.

कौन हैं रेणुका जगतियानी?

फोर्ब्स की न्यू बिलियनेयर्स 2024 लिस्ट में दुनिया भर में संपत्ति में बढ़त देखी गई है. इस साल लिस्ट में 265 नए अरबपति जुड़े हैं. इनमें से भारत के 25 नए अमीर हैं. इन सबकी कुल संपत्ति जोड़कर क़रीब 7 लाख 95 हज़ार करोड़ रुपये के आस-पास है. इन्हीं में से एक हैं, रेणुका जगतियानी. लैंडमार्क ग्रुप की CEO और चेयरवुमन.

मुंबई यूनिवर्सिटी से उन्होंने BA किया था. उनकी निजी ज़िंदगी के बारे में बहुत जानकारी हमें मिली नहीं.

रेणुका के पति मक्की जगतियानी ने 1973 में लैंडमार्क ग्रुप की स्थापना की थी. कंपनी का हेडक्वॉर्टर दुबई में है. कभी बहरीन में एक स्टोर हुआ करता था... आज की तारीख़ में लैंडमार्क ग्रुप मध्य पूर्व, अफ़्रीका, दक्षिण-पूर्व एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप के 24 देशों में 2,200 से अधिक स्टोर्स के साथ एक मल्टीनैशनल बन चुका है.

ये भी पढ़ें - दो साल में एक लाख करोड़ कमाने वाली सावित्री जिंदल करती क्या हैं?

साल 1993 में रेणुका ग्रुप के साथ जुड़ीं. आते ही एक नया वेंचर शुरू किया था: फास्ट-फ़ैशन कंपनी 'स्प्लैश'. ये कंपनी मध्य पूर्व और अफ़्रीका के 11 देशों तक पहुंची. 200 से ज़्यादा स्टोर भी खुले.

इसके अलावा शुरूआती सालों में उन्होंने ने कंपनी की कॉर्पोरेट स्ट्रैटजी और विस्तार पर काम किया. उनके नेतृत्व में लैंडमार्क ग्रुप ने 25 से ज़्यादा ब्रांड्स शुरू कर लिए. रिटेल, हॉस्पिटैलिटी और फ़ूड इंडस्ट्री समेत अलग-अलग क्षेत्रों में फैला है. मध्य पूर्व, भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व-एशिया और अफ़्रीका में घरेलू ब्रैंड्स का सबसे बड़ा रिटेल चैनल बन गया है. आज की तारीख़ में बतौर चेयरवुमन और CEO, रेणुका जगतियानी 50,000 से ज़्यादा कर्मचारियों के नेटवर्क का नेतृत्व करती हैं.

उनके बिज़नेस कौशल को कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स से नवाज़ा गया है.

  • जनवरी, 2007 में एशियन बिज़नेस अवॉर्ड्स मिडिल ईस्ट में 'आउटस्टैंडिंग एशियन बिज़नेस वुमन ऑफ़ द ईयर' का अवॉर्ड मिला.
  • फिर जनवरी, 2012 में उन्हें गल्फ़ बिज़नेस इंडस्ट्री अवॉर्ड्स में 'बिज़नेसवुमन ऑफ़ द ईयर' नामित किया गया.
  • 2014 में उन्हें वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर फ़ोरम ने सम्मानित किया था.
  • जनवरी, 2015 में उन्हें इंडियन CEO अवॉर्ड्स में साल के रणनीतिक नेता के रूप में पहचाना गया.
  • जनवरी, 2016 में उन्हें स्टार्स ऑफ़ बिज़नेस अवॉर्ड से कैप्टन ऑफ़ द इंडस्ट्री अवॉर्ड मिला.
  • 2017 में उन्हें वर्ल्ड रिटेल कांग्रेस में 'हॉल ऑफ़ फ़ेम' में शामिल किया जा चुका है.

रेणुका के तीन बच्चे हैं. आरती, निशा और राहुल. तीनों ही लैंडमार्क ग्रुप में निदेशक के पद पर हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement