The Lallantop
Advertisement

रोनाल्डो ने जीता 'बैलों दो' पर आपके वोट से तय होगा साल का सबसे अच्छा खिलाड़ी

2007 के बाद मेस्सी और रोनाल्डो के अलावा किसी भी खिलाड़ी ने 'बैलों दो' नहीं जीता है

Advertisement
Img The Lallantop
13 दिसंबर 2016 (Updated: 12 दिसंबर 2016, 01:44 IST)
Updated: 12 दिसंबर 2016 01:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रियल माद्रिद के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़कर इस साल का 'बैलों दो' (Ballon d'or) खिताब जीत लिया है. रोनाल्डो का ये 4था 'बैलों दो' है, इससे पहले 2008, 2013 और 2014 में रोनाल्डो को साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया था. रोनाल्डो से ज्यादा सिर्फ मेस्सी ने 5 बार ये अवार्ड जीता है. 2007 के बाद इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी खिलाड़ी 'बैलों दो' नहीं जीत पाया है. रोनाल्डो ने इस साल अपने क्लब रियल माद्रिद और अपने देश पुर्तगाल के लिए 51 मैचों में 54 गोल किए हैं. इनमें 13 गोल पुर्तगाल के लिए किए हैं जिनके दम पर पुर्तगाल इस साल फ्रांस को हराकर यूरो कप का खिताब जीत पाया. फ्रांस के अंतोन ग्रीजमैन तीसरे स्थान पर रहे.

https://twitter.com/francefootball/status/808386269717954560
'बैलों दो' क्या बला है भला 

फ्रेंच में Ballon का मतलब होता है गेंद और Or का मतलब होता है सोना. Ballon d’or (Ballon de + or ) यानी सोने की गेंद का खिताब फ्रांस फुटबॉल पत्रिका देती है. 1956 में शुरू हुआ 'बैलों दो' का खिताब 2009 तक सिर्फ यूरोपियन क्लबों में खेलने वाले सबसे अच्छे खिलाड़ी को दिया जाता था. 2009 में फुटबॉल की विश्व संस्था फिफा और फ्रांस फुटबॉल पत्रिका में एक साझेदारी हुई थी जिसके बाद 'बैलों दो' खिताब हर साल दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ी को दिया जाने लगा. लेकिन इस साल फ्रांस फुटबॉल पत्रिका ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए थे जिसके बाद फिफा ने अलग से अपना सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनने की घोषणा कर दी. 'बैलों दो' पुरस्कार में 173 देशों के एक-एक खेल पत्रकार अपना वोट देते हैं और आखिर में शॉर्टलिस्ट किए गए 30 खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा वोट लेने वाला खिलाड़ी विजेता घोषित किया जाता है. इस साल 11 खिलाड़ियों को तो 0 वोट मिले थे.

तो फिफा अपना बेस्ट प्लेयर कब चुनेगी

इस साल फिफा पुरस्कार समारोह अलग से होगा. 9 जनवरी को स्विस शहर ज्यूरिख में भारतीय समय के मुताबिक शाम साढे 5 बजे फिफा बेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर मैन, वीमन और साल के सबसे खूबसूरत गोल के लिए फिफा पुस्काश पुरस्कार देगी. फिफा की वोटिंग व्यवस्था 'बैलों दो' से अलग है. कप्तानों और सभी देशों के प्रमुख कोचों के वोट लिए जाएंगे. इन वोटों से 50% फैसला तय होगा. बाकी का 50% फिफा के ऑनलाइन पोल (जिसमें आप भी वोट दे सकते हैं) और 200 पत्रकारों के वोटों से तय होगा. इस तरह सारे वोटों को मिलाकर सबसे अच्छा खिलाड़ी चुना जाएगा.

Barcelona's Lionel Messi celebrates a goal next to Real Madrid's Cristiano Ronaldo during La Liga's second 'Clasico' soccer match of the season in Madrid

तो अगर आप मेस्सी के फैन हैं तो निराश न हों अभी साल का आधिकारिक खिलाड़ी चुना जाना बाकी है. इस साल से 'बैलों दो' एक बार फिर आधिकारिक नहीं रहा है. फ्रांस फुटबॉल पत्रिका का ये पुरस्कार प्रतिष्ठित माना जाता है और लंबे समय से दिया जा रहा है. इसलिए इसका इतना महत्व और ज़िक्र है.

thumbnail

Advertisement