The Lallantop
Advertisement

ये 'वर्जिन' शब्द आया कहां से?

एक झटके में मार दिए गए थे 11 हजार वर्जिन.

Advertisement
Img The Lallantop
8 मार्च 2018 (Updated: 22 जून 2019, 11:10 IST)
Updated: 22 जून 2019 11:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
'ऐ सुन. एक बात बता. क्या तू वर्जिन है. सही-सही बता न प्लीज.'
कॉलेज के दिनों से दफ्तर की कैंटीन तक. बंदा या बंदी अगर शादीशुदा नहीं है. दोस्ती पक्की है या माहौल में आजादी है. तो अमूमन एक सवाल अक्सर सुनने को मिल ही जाता है. तू वर्जिन है? पर क्या आपने कभी सोचा है कि सेक्स न करने वालों को वर्जिन क्यों और कब से कहा जाने लगा. आइए हम आपको बताते हैं कौमार्यता को क्यों और कब से कहा जाने लगा वर्जिन....
वर्जिन का शाब्दिक अर्थ होता है प्योर. यानी एकदम 100 टका शुद्ध. कोई मिलावट नहीं. पवित्र और पावन टाइप्स. अंग्रेजी भाषा में वर्जिन शब्द पहली बार सुनाई पड़ा साल 1200 में. कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज की मैन्यूस्क्रिप्ट में uirgines शब्द लिखा गया. martirs and confessors and uirgines maked faier bode inne to women. इस uirgines को आगे virgin कहा जाने लगा. इसके अलावा वर्जिन शब्द का जिक्र ज्यादातर जगहों पर क्रिश्चियन धर्म से जुड़ा रहा. मसलन चर्च के फादर्स के लिखे में वर्जिन शब्द दिखा.
इसके अलावा वर्जिन शब्द का संबंध किसी यंग लड़की के धार्मिक मान्यताओं से जुड़ने की योग्यता के तौर पर देखा गया. यानी अगर कोई लड़की किसी चर्च से जुड़ रही है तो इसके लिए उसकी पवित्रता को वर्जिनिटी कहा गया. वर्जिन की परिभाषा का विस्तार काफी लंबा है. ऑक्सफॉर्ड की डिक्शनरी में वर्जिन शब्द की 18 परिभाषाएं हैं.
11 हजार वर्जिन्स का नरसंहार बात चौथी-पांचवीं सदी की है. एक राजकुमारी थीं अरसुला. बाद में संत कहलाईं. पिता ब्रिटेन के एक इलाके के  राजा थे. पिता के कहने पर शादी के लिए तैयार हुईं. अपने पति से मिलने के लिए 11 हजार वर्जिन हेल्पर्स के साथ जहाजी सफर शुरू किया. फिर आया अचानक तूफान. अरसुला ने कदम पीछे करते हुए फैसला किया कि अब पहले वो पोप से मिलने जाएंगी. लिहाजा 11 हजार वर्जिन सेविकाएं भी साथ हो लीं. लेकिन आगे मिले हंस. पंक्षी वाले हंस नहीं. हंस यानी वेस्टर्न यूरोप में रहने वाला घुमंतू ग्रुप. हंस लोगों ने अरसुला समेत 11 हजार वर्जिन्स सेविकाओं का नरसंहार कर दिया. अरसुला की मौत के वक्त को लेकर भी इतिहास में कई दावे हैं.
कोलंबस ने आईलैंड को दिया वर्जिन नाम क्रिस्टोफर कोलंबस ने अरसुला की वजह से अमेरिका के आईलैंड का नामकरण कर दिया वर्जिन आईलैंड. ये आइलैंड दो नामों से जाना जाता है. ब्रिटेन की सीमा में इसे वर्जिन आईलैंड कहा जाता है. जबकि अमेरिका में इसे वर्जिन आईलैंड्स ऑफ यूनाइडेट स्टेट्स कहा जाता है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement