The Lallantop
Advertisement

एक खतरनाक कल्ट जिसने कालों-गोरों की जंग कराने के लिए प्रेग्नेंट एक्ट्रेस की हत्या कर डाली!

टॉम क्रूज़ के एलियन वाले ‘धर्म’ और हिट गाने से कैसे तैयार हुआ खतरनाक कल्ट?

Advertisement
Charles manson manson family once upon a time in hollywood
चार्ल्स मेंसन और मेंसन फैमिली की कहानी पर लगभग दो दर्ज़न से ज्यादा टीवी धारावाहिक और फ़िल्में बन चुकी हैं (तस्वीर: Wikimedia Commons)
font-size
Small
Medium
Large
23 मई 2023 (Updated: 23 मई 2023, 09:34 IST)
Updated: 23 मई 2023 09:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका का कैलिफ़ोर्निया राज्य. इस राज्य में है लॉस एंजेलेस. हॉलीवुड का घर. साल 1969 की बात है. एक अंधेरी रात. लॉस एंजेलेस के एक पॉश इलाके में बसे घर में पति-पत्नी सोए हुए हैं. एक आहट होती है और कुछ ही देर में दोनों खुद को रस्सी में बंधा पाते है. सामने खड़े है तीन लोग. शुरु होता है एक खूनी खेल. चाकुओं से  गोद कर दोनों की हत्या कर दी जाती है. अगली सुबह पुलिस पहुंचती है. वहां फ्रिज के ऊपर खून से कुछ लिखा हुआ था- 'हेल्टर स्केलटर'. (Helter Skelter)

इन दो शब्दों के पीछे कहानी थी, अमेरिका के सबसे कुख्यात कल्ट की.  एक ऐसा कल्ट जिसका लीडर कहता था कि दुनिया में गोरे और काले लोगों के बीच जल्द ही एक प्रलयकारी युद्ध होने वाला है. उसके अनुसार युद्ध की शुरुआत 1969 की गर्मियों में होनी थी. जब ऐसा नहीं हुआ तो कल्ट लीडर ने मामला अपने हाथ में ले लिया. दो दिन के भीतर 8 क्रूर हत्याओं को अंजाम दिया गया. ताकि अश्वेत लोगों को सिखाया जा सके कि गोरों के हत्या कैसे की जाती है. (Manson Family)
कौन था ये लीडर?
कैसे बना ये कल्ट? 
हेल्टर स्केलटर का क्या मतलब था? चलिए जानते हैं .

बचपन और नया धर्म 

कुछ बयानों से शुरुआत करते हैं.  

मैंने तुम्हारे कूड़े से खाना चुना है. मैंने तुम्हारे फेंके हुए कपड़े पहने हैं. मैंने बहुत कोशिश की है तुम्हारी दुनिया में जीने की. और अब तुम मुझे मारना चाहते हो. मैं पहले से मरा हुआ हूं, बल्कि ताउम्र मरा ही रहा. मैंने अपनी जिंदगी के 23 साल तुम्हारी बनाई कब्रों में जी है.

दूसरा बयान - 

ये बच्चे जो तुम्हारी तरफ चाकू लेकर दौड़ रहे हैं ये तुम्हारे बच्चे हैं. तुमने उन्हें सिखाया है , मैंने नहीं. मैंने बस खड़े होने में उनकी मदद की है.

फलसफे सी लगने वाली ये बातें जिस शख्स के मुंह से निकली थी, उसका नाम था चार्ल्स मेंसन (Charles Manson). खूंखार अपराधियों के इतिहास में अक्सर एक चीज कॉमन होती है. एक बुरा बचपन. मेंसन के साथ भी कुछ ऐसा ही था. जन्म होने से पहले ही पिता ने साथ छोड़ दिया. वहीं उसकी मां उसकी पैदाइश के वक्त एक टीनेजर थी. नशे की लत में धुत्त एक बार मेंसन की मां ने उसे एक जग बीयर के लिए बेच दिया था. उसके अंकल बड़ी मुश्किल से उसे बचाकर लाए. ऐसे बचपन की जवानी एक ही दहलीज़ तक पहुंच सकती थी. अपराध की. 

tom cruise
टॉम क्रूज़ सहित हॉलीवुड फिल्मों के कई अभिनेता साइंटोलॉजी के मेंबर हैं (तस्वीर: रायटर्स)

13 साल की उम्र में मेंसन ने अपनी पहली चोरी की. और इसके बाद कभी मुड़कर नहीं देखा. 19 वर्ष की उम्र तक वो वेश्यावृत्ति और जुएं जैसे अपराधों में चलते दसियों बार जेल जा चुका था.  ये 1960’s का दौर था. अमेरिका में हिप्पी कल्चर की शुरुआत हो रही थी. LSD जैसे नए-नए ड्रग्स मार्केट में आने लगे थे. रॉक संगीत अपने उफान पर था. रॉक के इन दीवानों का एक ही खुदा था. बीटल्स. इंग्लैंड से आया एक बैंड जिसने अमेरिका में खलबली मचा दी थी. बीटल्स के दीवानों में एक नाम चार्ल्स मेंसन भी था. उसने गिटार बजाना सीखा और जल्द ही बीटल्स की तरह संगीतकार बनने के सपने देखने लगा. चार्ल्स की कहानी में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया साल 1967 में. जब एक मामले में उसे जेल हुई. जेल में उसे साइंटोलॉजी के बारे में जानकारी हासिल हुई. ये क्या था?

1955 में अमेरिका में ईजाद हुआ एक धर्म जिसके एक बहुत ही फेमस फॉलोवर को आप सभी जानते होंगे- टॉम क्रूज़ (Tom Cruise). इस धर्म के मिथक बताते हैं कि करोड़ों साल पहले जीनु नाम का एक एलियन धरती पर आया था. उसने अपने हजारों लोगों को ज्वालामुखी के इर्द गिर्द खड़ा किया और हाइड्रोजन बम की मदद से उन्हें उड़ा दिया. इसके बाद मारे गए सभी एलियंस की आत्मा जिन्हें साइंटोलॉजी में थेटन कहा जाता है, इंसानों के शरीर में घुस गए. इन आत्माओं को मुक्ति की जरुरत है. और इसके लिए साइंटोलॉजी में एक प्रक्रिया अपनाई जाती है, जिसे ऑडिटिंग कहा जाता है.  

हॉलीवुड में दोस्ती 

साइंटोलॉजी का मेंसन पर गहरा असर हुआ. जेल से बाहर आकर वो बाकी दुनिया से कटा-कटा रहने लगा. हालांकि उसके दिल में सपना था संगीतकार बनने का. इस सपने को उड़ान मिली एक मुलाक़ात से.  जेल से बाहर आकर मेंसन की मुलाक़ात मैरी बर्नर नाम की एक महिला से हुई. 23 साल की मैरी जल्द ही मेंसन की मुरीद बन गयी. दोनों मिलकर पार्कों में जाते जहां मेंसन अपने ज्ञान का बखान करता. कुछ मिलाकर उसका ज्ञान और कुछ नहीं हिप्पी कल्चर का प्रलोभन था. 

अक्सर औरतें उसकी निशाने पर रहती, जिन्हें ड्रग्स, उन्मुक्त सेक्स का प्रलोभन देकर वो अपने गैंग का मेंबर बना लेता. धीरे-धीरे उसके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ती गई. और वो खुद को एक धर्म गुरु की तरह पेश करने लगा. उसने अपने गुट को मेंसन फैमली का नाम दिया. और उन्हें लेकर 1969 में लॉस एंजेलेस शहर में अकर बस गया. यहां उसने फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश की. और इसी दौरान उसकी मुलाकात डेनिस विल्सन से हुई. जो विल्सन बीच बॉयज नाम के एक बैंड का मेंबर था.

manson family
उन्मुक्त जीवन की चाह में कई युवा मेंसन के कल्ट से जुड़ गए थे जो आगे जाकर अपराधी बन गए (तस्वीर: Getty)   

विल्सन ने मेंसन को एक म्यूजिक एल्बम रिकॉर्ड करने के लिए पैसे दिए. और भी तमाम मदद दीं. हालांकि ये सब यूं ही नहीं था. बदले में विल्सन मेंसन के गैंग की लड़कियों से जब जी चाहे सेक्स कर सकता था. लड़कियां मेंसन के जाल में इस कदर फंस चुकी थीं कि उसकी हर बार मान लेती थीं. विल्सन की मदद से मेंसन ने बीच बॉयज के लिए एक गाना बनाया, साथ ही उसके पहचान टेरिस मेल्चर और कैंडिस बर्गन से हुई. कैंडिस एक हॉलीवुड अदाकारा थी और टेरिस मेल्चर एक संगीत निर्देशक का बेटा. दोनों गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड थे और साथ ही रहते थे. जिस घर में दोनों रहते थे उसका पता था, 10050 सिसलो ड्राइव, लॉस एंजेलेस. इस पते का मेंसन की कहानी से एक बहुत ही महत्वपूर्ण रिश्ता है. उसका और विल्सन का महीनों तक इस घर में आना जाना था. लेकिन फिर कुछ वक्त बाद दोनों विल्सन टकराव होने लगा.

 मेंसन ने विल्सन के लिए एक गाना लिखा था, जब वो गाना रिलीज़ हुआ, मेंसन को पता चला कि उसे उसमें क्रेडिट नहीं दिया गया है. इस बात ने उसके मन में हॉलीवुड के लिए नफरत भर दी. उसने विल्सन को जान से मारने की धमकी दी. साथ ही मेल्चर और कैंडिस को भी धमकी भरे कॉल किए. नतीजा हुआ कि मेल्चर और कैंडिस ने उससे अपने सारे रिश्ते तोड़ लिए. दोनों ने अपना सिसलो ड्राइव वाला घर भी छोड़ दिया. अब तक 1968 की गर्मियां आ चुकी थीं. और मेंसन के हॉलीवुड में करियर बनाने के सपने पूरी तरह ख़त्म हो चुके थे.

एक गाने से निकला युद्ध का आईडिया 

यहां से मेंसन की जिंदगी का एक नया दौर शुरू हुआ. उसने अपने फॉलोवर्स को साथ लिया और एक पुराने फार्म में जाकर रहने लगा. जहां वो दिन भर बीटल्स के गाने सुनता रहता था. नवम्बर 1968 में बीटल्स ने एक एल्बम निकाला. इस एल्बम के गानों पर उसने एक नया मिथक गड़ा जिसके केंद्र में था एक शब्द- 'हेल्टर-स्केल्टर'.  हेल्टर स्केल्टर बीटल्स की एल्बम का एक गाना था. जिसके लिरिक्स में आने वाले युद्ध का जिक्र था. ये युद्ध काल्पनिक था. लेकिन मेंसन ने उसे सीरियसली ले लिया. और गाने के इर्द गिर्द एक पूरा मिथक गढ़ना शुरू कर दिया. उसने अपने फॉलोवर्स से कहा, जल्द ही गोर और अश्वेत लोगों के बीच युद्ध शुरू होगा. जिसमें दुनिया ख़त्म हो जाएगी. कुछ महीनों तक तो बातें सिर्फ बातें रहीं. लेकिन फिर मेंसन ने कहना शुरू कर दिया कि युद्ध शुरू करने के लिए उन्हें खुद मदद करनी होगी. उन्हें यानी मेंसन फैमिली को अश्वेत लोगों को सिखाना होगा की युद्ध कैसे होता है.

शुरुआत हुई एक ड्रग डीलर को गोली मारने से. इसके बाद मेंसन ने अपने फॉलोवर्स से अपने एक दोस्त को किडनैप करने को कहा. मेंसन फैमिली ने दो दिन तक उस आदमी को अपने पास रखा और फिर उसकी हत्या कर दी.  इस दौरान उन्होंने दीवार पर खून से कुछ नारे लिखे और एक सिम्बल बना दिया. ये सिम्बल ब्लैक पैंथर नाम के एक संगठन का था, जो अश्वेतों के अधिकारों के लिए काम करता था. मेंसन चाहता था कि इस क़त्ल का नाम ब्लैक पैंथर के सर आए और अश्वेतों और गोरों के बीच दंगे शुरू हो जाएं. लेकिन ऐसा होता, इससे पहले ही मेंसन फैमली का एक सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गया. मेंसन को डर था जल्द ही पुलिस उस तक भी पहुंच जाएगी. उसने एक खतरनाक प्लान बनाया.

sharon tate and polinski
अभिनेत्री शेरोन टेट मृत्वयु के वक्त 8 महीने 15 दिन की गर्भवती थीं (तस्वीर: Getty) 

8 अगस्त की तारीख. शेरोन टेट नाम की एक हॉलीवुड अभिनेत्री घर पर सोई हुई थीं. घर का पता-  10050 सिसलो ड्राइव, लॉस एंजेलेस. ये वही घर था जहां मेंसन के पुराने दोस्त रहा करते थे. ये घर लॉस एंजेलेस शहर के एक पॉश इलाके में बसा था. मेंसन फैमली के चार लोग घर में घुसे और टेट सहित 6 लोगों की हत्या कर दी. शेरोन 8 महीने 15 दिन की गर्भवती थीं. उन्होंने अपने बच्चे को बचाने की खूब कोशिश की. हत्यारों से मिन्नत की कि वो उन्हें बंधक बना लें. और एक बार बच्चा पैदा हो जाए तो फिर चाहे उन्हें मार दें. लेकिन हत्यारों ने उनकी एक न सुनी. अगली सुबह पुलिस पहुंची तो वहां घर के दरवाज़े पर खून से ‘पिग' यानी सूअर लिखा हुआ था.

मेंसन यहीं न रुका. अगली रोज़ उसके लोग एक और पते पर पहुंचे. यहां रहने वाले-पति पत्नी की हत्या की और जाते हुए फ्रिज पर 'हेल्टर स्केल्टर' लिख गए.  दो रातों के अन्दर एक पॉश इलाके में 8 लोगों का क़त्ल हो चुका था. पुलिस तुरंत हरकत में आई. तहकीकात शुरू हुई और कुछ महीनों बाद पुलिस ने मेंसन तक पहुंच गई. उसे गिरफ्तार कर लिया.  

अदालत में केस चला. पूरे नौ महीने तक. इस दौरान मेंसन के बयानों ने खूब सुर्खियां बटोरीं. इनमें से कुछ बयानों को हमने शुरुआत में सुनाया था. जिस रोज़ फैसले के दिन था. मेंसन गंजा होकर अदालत में हाजिर हुआ. पूछे जाने पर उसने कहा, "मैं शैतान हूं, शैतान गंजा होता है". मेंसन और उसके तीन साथियों को फांसी की सजा मिली. लेकिन अगले ही साल इसे उम्र कैद में तब्दील कर दिया गया. इसलिए कि कैलिफ़ोर्निया ने उसी साल मृत्युदंड को समाप्त करने के फैसला ले लिया था. मेंसन जेल चला गया. लेकिन उसके कल्ट की कहानी यहां ख़त्म न हुई. 
साल 1975 में मेंसन फैमिली का नाम एक बार फिर सुर्ख़ियों में आया जब उसके एक फॉलोवर ने राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड की हत्या की कोशिश की. किस्मत से हत्यारे की बन्दूक जाम हो गई और फोर्ड बच गए. जहां तक मेंसन की बात है. वो ताउम्र जेल में रहा. और साल 2017 में जेल में ही उसकी मौत हो गई.

वीडियो: तारीख: जब आंख खुली, तब तक भयानक गलती हो चुकी थी!

thumbnail

Advertisement

Advertisement