The Lallantop
Advertisement

पुतिन के कट्टर आलोचक नवलनी की मौत के बाद उनकी पत्नी ने जो लिखा- सच में वो रुला देगा

Alexei Navalny (अलेक्सी नवलनी) का Russia में एक मार्च की सुबह अंतिम संस्कार किया गया. उस वक्त सैंकड़ों लोग वहां मौजूद थे. उनकी पत्नी यूलिया नव्लन्या (Yulia Navalnaya) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म “एक्स” पर एक भावुक वीडियो पोस्ट किया है.

Advertisement
alexi navlni and his wife, alexi navlani death
अलेक्सी नवलनी और उनकी पत्नी यूलिया नवलन्या
2 मार्च 2024 (Updated: 2 मार्च 2024, 11:16 IST)
Updated: 2 मार्च 2024 11:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

किसी चितेरे से कहा जाए कि उम्मीद का कोई चेहरा उतारो. तो शायद बिना किसी उधेड़बुन के वो कोरे पन्ने पर रूस में जेल जाते अलेक्सी नवलनी की आंखें उकेर दे. रूसी जेल सेवा के अनुसार, पुतिन के कट्टर आलोचक नवलनी की 16 फरवरी को ‘पोलर वुल्फ’ जेल में गिरकर मौत हो गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि नवलनी की हत्या करने से पहले उन्हें कमजोर करने के लिए शून्य से नीचे के तापमान में घंटों तक रखा गया. जब उनका ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो गया तो उनके दिल पर मुक्का मारा गया और उनकी देह बीत गई (Alexei Navalny wife Yulia Navalnaya emotional Video).

Russian opposition leader Alexei Navalny buried in Moscow, mourners shout  anti-Putin slogans - India Today
अलेक्सी नवलनी (फोटो/इंडिया टुडे)

एक मार्च की सुबह उनका अंतिम संस्कार किया गया. उस वक्त सैंकड़ों लोग वहां मौजूद थे. जो अलेक्सी के लिए संवेदनाएं प्रकट कर रहे थे. और उनके पक्ष में नारे लगा रहे थे.  उनकी पत्नी यूलिया नव्लन्या ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म “एक्स” पर एक भावुक वीडियो पोस्ट किया.        

यूलिया ने एक जगह लिखा, “मैं हमेशा तुम्हें प्यार करती रहूंगी.”

यूलिया जानती हैं कि सुख जैसा कुछ नहीं होता, उसे सिर्फ याद किया जा सकता है, अपनी यातना में. कुछ लोग शायद ऐसे ही होते हैं… उन्हें देखकर अपना किया-गुज़रा सबकुछ बंजर-सा जान पड़ता है. मार्च की इस उजाड़ शाम, यूलिया का चेहरा देखते हुए हमें यही लगता है.

पर प्रेम नाउम्मीदी भरी शै नहीं है, यूलिया को यकीन है कि वो अपने प्रेमी से फिर मिलेंगी. अपनी विल का परिचय देते हुए उन्होंने अंग्रेजी के “Will” शब्द का इस्तेमाल किया है. पर जैसा हमारे समय में विनोद कुमार शुक्ल ने कहा है, कोई अधूरा पूरा नहीं होता और एक नया शुरू होकर नया अधूरा छूट जाता है. यूलिया भी इसी अधूरेपन से उम्र भर गुजरेंगी. तभी तो वे अलेक्सी के लिए लिखती हैं, कि मेरे पास कई सारी अनकही कहानियां थीं. कितने ही गाने थे जो उन्होंने फोन पर उनके लिए सेव करके रखे थे. प्रेम कितना अनगढ़ और बेख्याली से भरा होता है, यूलिया के लिखे से समझा जा सकता है.

प्रेम में इंसान स्मृतियों का संग्रहालय बन जाता है. यूलिया के पास भविष्य के लिफाफे में उम्मीद के कई सफहें हैं. ढाई दशक का साथ, अब ये सब सिर्फ सुख की राख के रूप में सिमट गया है. वे अपने प्रेमी संगीत सुनने, हंसने और उन्हें गले लगाने की उम्मीद बांधे हैं.

Alexei Navalny's wife who once avoided cameras is now Russia's Opposition  leader - India Today
अलेक्सी नवलनी और उनकी पत्नी यूलिया नव्लन्या तस्वीर - इंडिया टुडे

हालांकि यूलिया के लिखे में बिछोह की उदासी तारी है. वे पूरी बेबसी से लिखती हैं,

“मुझे नहीं पता मैं तुम्हारे बिना कैसे जी पाउंगी? लेकिन मैं कोशिश करूंगी कि तुम उस दुनिया से देखते हुए मुझ पर नाज़ कर पाओ और मेरे लिए खुश हो पाओ.”    

यूलिया ने जो वीडियो पोस्ट किया है, उसमें एक जगह आसमान में पंक्षियों का एक पूरा झुंड पसरा है. दुनिया के प्रेमियों को यकीन है कि किसी अजनबी शहर की ख्व़ाब होती किसी सड़क पर शायद वो नवलनी से फिर मिलेंगी, और उस सड़क पर फैली हुई धूप में वे दोनों एक दिन कहीं साथ होंगे. वक्त की आंधियों से अटी साहतों पर से मिट्टी हटाते हुए, शायद एक जैसे आंसू बहाते हुए. यूलिया और अलेक्सी फिर मिलेंगे.

ये भी पढ़ें:- पुतिन को घेरने का सबसे बड़ा प्लान!

वीडियो: दुनियादारी: क्या पुतिन ने अपने सबसे बड़े दुश्मन Alexei Navalny को मरवा दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement