The Lallantop
Advertisement

रोंगटे खड़े करने वाली ये तलवारबाजी डिप्टी CM दिया कुमारी ने की? कैसे पता लगा Video का सच?

Rajasthan की Deputy CM Diya Kumari के नाम से सोशल मीडिया पर एक Video Viral किया जा रहा है. वीडियो में एक महिला जबरदस्त तलवारबाजी करती नज़र आ रही हैं. दावा किया जा रहा है कि ये महिला दिया कुमारी हैं.

Advertisement
women playing with sword is shared as rajasthan deputy cm diya kumari
तलवारबाजी करती महिला का एक वीडियो राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी से जोड़कर वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
29 जनवरी 2024 (Updated: 29 जनवरी 2024, 14:40 IST)
Updated: 29 जनवरी 2024 14:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें भगवान राम (Lord Ram) को डेडिकेट किए गए गाने बज रहे हैं. और इस दौरान एक महिला तलवार से अपना करतब दिखाती नज़र आ रही हैं. उसे देखने वालों की भीड़ लगी हुई है. लोग उसके वीडियो बना रहे हैं. अब इस वीडियो को शेयर करके कुछ यूजर्स कह रहे हैं कि ये महिला राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) हैं.  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर सीए राजकुमार दोहरे नाम के एक यूजर ने लिखा, “दिया कुमारी उपमुख्यमंत्री राजस्थान सरकार.जय श्री राम.”

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

इसी तरह वीडियो को अन्य यूजर्स ने भी शेयर करते हुए दावा किया कि ये राजस्थान की डिप्टी सीएम हैं.

पड़ताल:-

क्या वायरल वीडियो में नज़र आ रहीं महिला राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी हैं?

वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें एकबारगी तो विश्वास नहीं हुआ कि ये दिया कुमारी हैं. लेकिन अकेले हम ही नहीं थे, जिसे यह विश्वास नहीं हुआ. कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल पोस्ट पर कमेंट करके बताया कि ये दिया कुमारी का वीडियो नहीं है. इन्हीं में से एक यूजर ने कमेंट किया कि ये गुजरात की निकिताबा राठौड़ हैं.

इससे मदद लेते हुए हमने गूगल पर निकिताबा राठौड़ को सर्च किया. हमें Nikitabaa Rathore नाम के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला, जिसे 23 जनवरी, 2024 को अपलोड किया गया था. इसके अलावा यह वीडियो ‘Nikitabaa_rathode’ नाम के इंस्टाग्राम पेज पर भी मिला. यहां तलवारबाजी का ‘करतब’ दिखाते कई अन्य वीडियो भी मौजूद हैं.  

Nikitabaa Rathore के इंस्टाग्राम पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.


इसके अलावा हमने निकिताबा से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि ये उनका ही वीडियो है. उन्होंने कहा, “यह वीडियो 22 जनवरी का है जिस दिन अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. उस दिन अहमदाबाद के नरोडा में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें 11 हज़ार दीये जलाए गए थे. यहां दीवाली मनाई गई थी. वहां लोगों के आग्रह पर मैंने अपना ये हुनर तकरीबन ढाई मिनट तक दिखाया. मैं करीब पांच साल से क्षत्रिय समाज के बच्चों को निशुल्क तलवारबाजी सीखा रही हूं.”

हमें राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला.

निष्कर्ष

दी लल्लनटॉप की पड़ताल में साफ है कि राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी के नाम पर भ्रामक दावा फैलाया जा रहा है. वीडियो में नज़र आ रही महिला गुजरात की निकिताबा राठौड़ हैं.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: गरबा खेलते जिस व्यक्ति को लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मान रहे वो असल में कौन है?

thumbnail

Advertisement