The Lallantop
Advertisement

मुंबई के मीरा रोड में हुई हिंसा के बाद प्लेटफॉर्म पर लगी आग का वीडियो वायरल, सच क्या है?

प्लेटफॉर्म पर हुई आगजनी का एक वीडियो मुंबई के मीरा रोड का बताकर शेयर किया जा रहा. कहा जा रहा है कि मीरा रोड पर कर्फ्यू लग गया है.

Advertisement
west bengal railway station video shared as mumbai mira road
प्लेटफॉर्म पर लगी आग का एक वीडियो मीरा रोड से जोड़कर वायरल (तस्वीर: X/PTI)
25 जनवरी 2024 (Updated: 25 जनवरी 2024, 14:32 IST)
Updated: 25 जनवरी 2024 14:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

मुंबई के मीरा रोड  (Mira Road) में बीती 21 जनवरी को बाइक और कार से एक शोभायात्रा निकाली गई थी. इस दौरान धार्मिक नारे भी लगाए गए. ‘आजतक’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस जुलूस पर कथित रूप से पत्थर फेंके गए. और इसके बाद दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. पुलिस ने इस मामले में 19 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर आग की लपटें निकलती नज़र आ रही हैं. वहां भारी संख्या में लोग भी मौजूद हैं. इस वीडियो को मीरा रोड का बताकर शेयर किया जा रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करके लिखा है, “मीरा रोड मुंबई महाराष्ट्र में कर्फ्यू लग गया है. घर में रहें सुरक्षित रहें.”  

 

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को मीरा रोड का बताकर शेयर किया है.

पड़ताल

क्या प्लेटफॉर्म पर आगजनी का ये वीडियो मुंबई के मीरा रोड का है? इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. जहां हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें मीरा रोड या उसके पास फिलहाल आगजनी की खबरें सामने आई हों.

इसके बाद हमने वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स सर्च किया. यहां हमें अरिजित मोंडल नाम के एक फेसबुक यूजर का अप्रैल 2023 में किया गया एक पोस्ट मिला. इसमें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते सीन देखे जा सकते हैं. वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि यह पश्चिम बंगाल का वीडियो है. यहां के साउथ परगना 24 के संतोषपुर रेलवे स्टेशन पर आग लग गई थी, जिसमें 15 से अधिक दुकानें जल कर राख हो गई थीं.

फेसबुक पर अप्रैल 2023 में पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा Youtube पर भी इस वीडियो को कई मीडिया संस्थानों ने इसे पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्टेशन का बताया है.

खोजबीन के दौरान हमें India Today की वेबसाइट पर 6 अप्रैल, 2023 को पब्लिश हुई एक रिपोर्ट मिली. इसमें बताया गया है कि कोलकाता के संतोषपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर आग लग गई थी. यह आग आसपास के दुकानों में फैल गई.

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडिया टुडे के कोलकाता ब्यूरो के रिपोर्टर राजेश साहा से संपर्क किया. उन्होंने भी बताया कि वीडियो मीरा रोड का नहीं है. राजेश ने कहा, 

“यह वीडियो पश्चिम बंगाल के संतोषपुर स्टेशन का है. पिछले साल अप्रैल में प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर आग लग गई थी. इसे अभी गलत तरीके से शेयर किया जा रहा.” 

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, प्लेटफॉर्म पर आगजनी का वीडियो एक साल पुराना पश्चिम बंगाल का है. इसे भ्रामक दावे के साथ मीरा रोड का बताकर शेयर किया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement