The Lallantop
Advertisement

बरसात से सड़क पर गड्ढा हुआ और महिला उसमें गिर गई, क्या ये वायरल वीडियो अयोध्या का है?

Fact Check: वीडियो में एक धंसी हुई सड़क में गड्ढे दिखाई दे रहे हैं जिसमें एक महिला गिरती हुई नज़र आ रही है. कुछ यूजर्स इस Viral Video को यूपी के Ayodhya के ‘रामपथ’ का बता रहे हैं.

Advertisement
viral video of a woman falling into a pit is from Brazil and has no connection with Ayodhya
महिला के गड्ढे में गिरने का वीडियो ब्राजील का है जिसे अयोध्या का बताकर शेयर किया गया है. (तस्वीर: सोशल मीडिया)
5 जुलाई 2024
Updated: 5 जुलाई 2024 08:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर भारत में मानसून का आगमन हो गया है. कई राज्यों में लोगों ने पहली बारिश के फुहारों को महसूस किया. लेकिन जैसा कि हर बार होता है, इस बार भी हुआ. बारिश ने हमारे शहरों के ड्रेनेज सिस्टम को एक्सपोज़ कर दिया. यूपी के अयोध्या में पहली बारिश में ‘रामपथ’ की सड़क धंस गई. इस मामले को लेकर कई अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया. इसी बीच ऐसी ही सड़क पर गड्ढे का वीडियो वायरल है. वीडियो में एक धंसी हुई सड़क में गड्ढे दिखाई दे रहे हैं जिसमें एक महिला गिरते हुए नज़र आ रही है. कुछ यूजर्स इस वीडियो को यूपी के अयोध्या के ‘रामपथ’ का बता रहे हैं.

फेसबुक पर पवन नागवंशी नाम के एक यूजर ने गड्ढों वाले वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

“अयोध्या का शानदार रामपथ. केवल 13 किमी एक गुजराती कंपनी ने बनाया है. मात्र 844 करोड़ में प्रति किलोमीटर सिर्फ 66 करोड़! इससे बेहतर टैक्सपेयर्स के पैसे का और क्या सदुपयोग हो सकता था मित्रों.”

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉ
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कमोबेश इसी तरह के दावों के साथ कई अन्य यूजर्स ने भी वीडियो को शेयर किया है. इन सबने वीडियो को अयोध्या का ही बताया है. इन यूजर्स के पोस्ट को आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

वीडियो में गड्ढे दिखाई दे रहे हैं, ये बात तो तय है. लेकिन क्या ये अयोध्या का है? इसकी खोजबीन के लिए हमने वीडियो के एक फ्रेम को गूगल इमेज में सर्च किया. ब्राजील मीडिया संस्थान ‘TV Bambui’ नाम के एक फेसबुक पेज पर 4 जून, 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो मौजूद है. कैप्शन के अनुसार, वीडियो ब्राजील का है. अब दो चीज़े स्पष्ट हैं कि वीडियो दो साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है और भारत का नहीं है.

ब्राजील के वीडियो का स्क्रीनशॉट
ब्राजील के वीडियो का स्क्रीनशॉट.

थोड़ी खोजबीन पर ब्राजील की कई मीडिया हाउस की रिपोर्ट मिली. इन रिपोर्ट में भी वीडियो को ब्राजील के कैस्कावेल शहर का बताया गया है. महिला का नाम मारिया रोसिलीन अलमेडा डी सूजा है. जो धंसी सड़क में पड़े गड्ढे में गिर गई थी. 48 साल की मारिया ने सड़क पर लगे चेतावनी वाले निशान को नजरअंदाज किया था, जिस कारण ये हादसा हुआ.

इसके अलावा अयोध्या पुलिस का भी वीडियो को लेकर पक्ष सामने आया है. पुलिस ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर बताया कि वीडियो अयोध्या का नहीं है. और इस फेक खबर फैलाने वाले व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी.

अयोध्या पुलिस के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
अयोध्या पुलिस के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
नतीजा

कुल मिलाकर, ब्राजील का दो साल पुराना वीडियो अयोध्या का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: 'संसद में झूठ बोला', अग्निवीर स्कीम पर राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह को घेरा, सेना ने दी सफाई

thumbnail

Advertisement

Advertisement