The Lallantop
Advertisement

फैक्ट चेक: राम मंदिर की दान पेटी के वायरल वीडियो का सच आपको हैरान कर देगा!

Ayodhya में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन भक्तों ने 3 करोड़ रुपये से अधिक का चढ़ावा चढ़ाया है. इसी बीच नोटों से भरी पेटी का एक वीडियो वायरल है जिसे अयोध्या के राम मंदिर का बताया जा रहा है.

Advertisement
video of money taken out of donation box is not from ayodhya ram mandir
नोटों से भरी दान पेटी का एक वीडियो राम मंदिर से जोड़कर वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
25 जनवरी 2024 (Updated: 25 जनवरी 2024, 24:02 IST)
Updated: 25 जनवरी 2024 24:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दावा:

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) पूरी होने के तीन दिन के भीतर ही लाखों श्रद्धालु दर्शन करने अयोध्या (Ayodhya) पहुंच रहे हैं. इस दौरान पहले दिन भक्तों ने 3 करोड़ रुपये से अधिक का चढ़ावा मंदिर में चढ़ाया. इसी बीच सोशल मीडिया पर नोटों से भरी एक दान पेटी का वीडियो वायरल है. वीडियो में भी ढेर सारे नोट नज़र आ रहे हैं और आसपास का माहौल किसी मंदिर सा नज़र आ रहा है. इसे अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर का बताया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में श्रद्धालुओं ने इतनी राशि दान कर दी है कि आधे दिन में ही दान पात्र भर गया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स और इंस्टाग्राम पर इस तरह के दावे करते हुए कई वीडियोज़ वायरल हैं. X पर एक यूजर ने लिखा,

"पहले दिन का दान पेटी में दान की गई इतनी राशि कि आधे दिन में ही दानपात्र भर गया. राम मंदिर अयोध्या में पहले दिन में ही 3.17 करोड़ का दान."

नोटों से भरी दान पेटी के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को राम मंदिर का बताकर शेयर किए हैं.

पड़ताल

क्या दान पेटी का वायरल वीडियो वाकई श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का है? सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो के एक की फ्रेम को रिवर्स गूगल सर्च किया. जिसकी मदद से हमें फेसबुक यूजर्स के पोस्ट मिले, जिन्होंने वीडियो को 22 जनवरी के पहले शेयर किया है. ऐसे ही एक फेसबुक यूजर हैं ‘Magahiya Dancer’. इन्होंने वीडियो को 21 जनवरी को शेयर किया था. वीडियो के कैप्शन में लिखी जानकारी के अनुसार, यह वीडियो सांवलिया सेठ मंदिर का बताया गया है. 

सांवलिया सेठ मदिर का बताकर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.

हमें 'ETV' की वेबसाइट पर 15 जनवरी, 2024 को छपी एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट मेंं बताया गया है कि राजस्थान के कृष्ण धाम भगवान सांवरिया सेठ के मंदिर में करीब 13 करोड़ रुपये की दान राशि निकली. इस मंदिर से अक्सर रिकॉर्ड तोड़ दान की ऐसी खबरें आती रहती हैं. ‘आज तक’ पर 3 साल पहले भी ऐसी ही एक रिपोर्ट में करोड़ों रुपये के दान की बात छपी थी.

थोड़ा और खोजबीन करते हुए हमें इंस्टाग्राम पर सांवलिया सेठ नाम के हैंडल पर भी ये वीडियो मिला. इसे 16 जनवरी 2024 को शेयर किया गया था. यानी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से छह दिन पहले.

सांवलिया सेठ के इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया वीडियो. 
निष्कर्ष

कुल मिलाकर दान पेटी वाले वायरल वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है वो भ्रामक है. वीडियो अयोध्या के राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से लगभग 7 दिन पहले से ही वायरल है. 


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.
 

thumbnail

Advertisement