The Lallantop
Advertisement

UP पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा अब 20-21 जून को होगी? इस दावे का सच जान लीजिए

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा से जुड़ा एक दावा फिर से सोशल मीडिया पर वायरल है. इसे शेयर करके कहा जा रहा है कि 17 और 18 फरवरी को निरस्त हुई परीक्षा की नई तारीख आ गई है.

Advertisement
up police recruitment board announces new exam date viral claim
यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा से जुड़ा एक दावा फिर से वायरल है. (तस्वीर PTI/सोशल मीडिया)
1 मार्च 2024
Updated: 1 मार्च 2024 19:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

UP पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी. एग्जाम शुरू हुआ और इसी के साथ सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने का दावा भी चलने लगा. परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थियों ने पेपर निरस्त करने की मांग उठाई. इसको लेकर प्रदर्शन हुए. और फाइनली सरकार ने छात्रों की मांग मान ली और परीक्षा रद्द कर दी. यह घोषणा खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. साथ ही उन्होंने 6 महीने के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की बात कही. लेकिन अब इससे जुड़ा एक दावा फिर से सोशल मीडिया पर वायरल है. दावे के साथ एक नोटिस भी वायरल है. इसको शेयर करके कहा जा रहा है कि 17 और 18 फरवरी को निरस्त हुई, परीक्षा की नई तारीख आ गई है और अब ये 21 और 22 जून को होगी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर ने वायरल नोटिस शेयर करते हुए लिखा, “उत्तर प्रदेश. निरस्त की गई पुलिस भर्ती परीक्षा 20-21 जून को.”

इसके अलावा फेसबुक पर भी कई अन्य यूजर्स ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की परीक्षा 20-21 जून को होने का दावा किया है.

सोशल मीडिया पर यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल से जुड़ा वायरल स्क्रीनशॉट.

पड़ताल

क्या वाकई यूपी कॉन्स्टेबल भर्ती की निरस्त परीक्षा अब 21 और 22 जून को होगी? इसकी सच्चाई पता करने के लिए हमने पहला काम वही किया, जो हर सजग अभ्यर्थी करता है. वो है परीक्षा आयोजित कराने वाली संस्था उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRB) की वेबसाइट पर नज़र दौड़ाना. इसपर पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा की नई तारीखों के बारे में फिलहाल कुछ नहीं बताया गया है. परीक्षा से जुड़ा अंतिम नोटिस 24 फरवरी का है. जिसमें पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा के कैंसिल होने और जल्द ही उसके दोबारा कराए जाने की बात लिखी गई है.

इसके बाद हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. लेकिन यहां भी हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें नई तारीखों को लेकर पुष्टि होती हो.

लेकिन इसी खोजबीन में हमें UPPRB के ‘एक्स’ हैंडल से 29 फरवरी को किया गया एक ट्वीट मिला. ट्वीट, जिसमें वायरल नोटिस को फर्जी बताया गया है. ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, 

“आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के संबंध में फर्जी पत्र वायरल किया जा रहा है. इस प्रकार का कोई पत्र/सूचना बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है. परीक्षा संबंधी सूचना बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in एवं आधिकारिक X हैंडल @Upprpb पर विज्ञप्ति सहित प्रकाशित की जाएगी.”

(आरक्षी भर्ती परीक्षा को ही यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा कहा जाता है.)

इसके अलावा ‘आजतक’ ने UPPRB के कार्यालय में भी संपर्क किया. वहां से एक अधिकारी ने भी यही कहा कि परीक्षा की नई तारीखों को लेकर कोई नई जानकारी सामने नहीं आई है. अभ्यर्थियों को सोशल मीडिया पर वायरल दावों की बजाय UPPRB की आधिकारिक वेबसाइट और उसके ‘एक्स’ हैंडल पर भरोसा करना चाहिए.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, जमा बात ये है कि यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीखों का एलान फिलहाल नहीं हुआ है. एक फर्जी नोटिस शेयर करके भ्रामक दावा किया जा रहा है. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से जुड़े अपडेट्स पाने के लिए बने रहिए लल्लनटॉप के साथ.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बुर्ज खलीफ पर राम की तस्वीर बनाई गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement