The Lallantop
Advertisement

भारत की हार से नाराज PM मोदी ने पैट कमिंस की बेइज्जती कर दी?

Cricket World Cup फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया. एक वीडियो शेयर करके दावा किया जा रहा कि पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का अपमान किया है.

Advertisement
pm narendra modi insult australia captain pat cummins world cup final
सोशल मीडिया पर वायरल पीएम मोदी और पैट कमिंस की तस्वीर.
20 नवंबर 2023 (Updated: 20 नवंबर 2023, 18:58 IST)
Updated: 20 नवंबर 2023 18:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

वनडे वर्ल्डकप (World Cup Final) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्डकप में अपनी बादशाहत एक बार फिर से साबित करते हुए छठवीं बार खिताब जीता. फाइनल मुकाबला देखने के लिए स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह, बॉलीवुड सुपरस्टॉर शाहरुख खान समेत कई हस्तियां मैदान में पहुंची थीं. लेकिन इसी बीच मैच के बाद हुई प्रजेंटेशन सेरेमनी का एक वीडियो वायरल है. इसमें वर्ल्डकप की ट्रॉफी लेकर खड़े ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) पीएम मोदी की तरफ देख रहे हैं. जबकि पीएम मुंह फेरकर वहां से आगे बढ़ते नज़र आ रहे हैं.

वीडियो शेयर करके कहा जा रहा है कि टीम इंडिया की हार के बाद भारतीय पीएम ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान की बेइज्जती कर दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर कई यूजर्स ने वायरल वीडियो को शेयर किया है. 

 

इसके अलावा कई अन्य यूजर ने वायरल वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया है.

 
पड़ताल

दी लल्लनटॉप की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल हो रहा वीडियो अधूरा है.

सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें प्लेटफॉर्म ‘X’ पर कई अन्य यूजर्स के पोस्ट भी मिले जिन्होंने ध्यान दिलाया कि अधूरा वीडियो शेयर करके भ्रम फैलाया जा रहा है. ऐसे ही एक ट्विटर यूजर हैं Vinneth K. उन्होंने थोड़ा लंबा वर्जन शेयर करते हुए लिखा, “अधूरा वीडियो शेयर न करें. पीएम नरेंद्र मोदी ने पैट कमिंस को धन्यवाद कहा.” इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी देते हुए नज़र आ रहे हैं. तीनों के चेहरे पर उस वक्त स्माइल नज़र आ रही है.

मामले की और पुष्टि के लिए हमने वनडे वर्ल्डकप 2023 के ब्रॉडकास्टर हॉटस्टार की वेबसाइट को भी खंगाला. यहां हमें मैच की हाइलाइट वाला वीडियो मिला. इसमें भी पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम के साथ कप्तान पैट कमिंस को मुस्कुराते हुए ट्रॉफी देते नज़र आ रहे हैं.

इसके अलावा समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट में मैच के बाद हुए सम्मान समारोह की फोटो मौजूद है. इसमें भी साफ तौर पर देखा जा सकता है कि पीएम नरेंद मोदी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान को मुस्कुराते हुए सम्मानित करते नज़र आ रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को सम्मानित करते हुए. तस्वीर:ANI
नतीजा

कुल मिलाकर, वनडे विश्वकप 2023 की प्रजेंटेशन सेरेमनी का अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को बकायदा ट्रॉफी देकर मुस्कुराते हुए सम्मानित किया था. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: हरभजन सिंह ने बीच मैच ऐसा क्या बोल दिया कि बवाल मच गया?

thumbnail

Advertisement