The Lallantop
Advertisement

PM मोदी के सम्मान में नितिन गडकरी नहीं खड़े हुए? पूरे वीडियो में सब साफ़ दिखा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी सेंट्रल हॉल में नेताओं का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं. इस दौरान वीडियो में नज़र आ रहे सभी लोग खड़े होकर ताली बज़ा रहे हैं.

Advertisement
 Nitin Gadkari stand up in respect of Pm Narendra Modi in NDA meeting in Parliament
संसदीय बैठक का एक वीडियो वायरल है जिसमें पीएम मोदी और नितिन गडकरी को लेकर दावा किया जा रहा. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
8 जून 2024 (Updated: 8 जून 2024, 12:18 IST)
Updated: 8 जून 2024 12:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नई सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. BJP समर्थित NDA ने शनिवार, 07 जून को पुराने संसद भवन में एक संसदीय बैठक की. जहां नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुना गया. मोदी 9 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी सेंट्रल हॉल में नेताओं का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं. इस दौरान वीडियो में नज़र आ रहे सभी लोग खड़े होकर ताली बज़ा रहे हैं. लेकिन नितिन गडकरी अपनी सीट पर बैठे हैं. करीब 13 सेकेंड की इस क्लिप को शेयर करके कहा जा रहा कि नितिन गडकरी ने पीएम मोदी का सम्मान नहीं किया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कांग्रेस नेता ऋतू चौधरी ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “क्या पता नीतीश कुमार और चंद्रबाबु नायडू से पहले कहीं नितिन गड़करी ही खेला ना कर दें.”

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वीडियो को इसी तरह से शेयर किया है, जिन्हें आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल:-

क्या वाकई नितिन गडकरी नरेंद्र मोदी के सम्मान में नहीं खड़े हुए थे? सच्चाई जानने के लिए हमने संसदीय दल की सेंट्रल हॉल में हुई बैठक के वीडियो को ध्यान से देखा. वीडियो BJP और Narendra Modi के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है. करीब ढ़ाई घंटे के इस वीडियो में कई दफा ऐसा आया है, जब नितिन गडकरी बाकी सभी संसद सदस्यो के साथ पीएम मोदी के सम्मान में खड़े हुए थे. शुरुआत में एक मिनट 58 सेकेंड पर जब पीएम मोदी सेंट्रल हॉल के अंदर प्रवेश करते हैं तो उस वक्त सभी नेताओं के साथ गडकरी भी उनके सम्मान में खड़े होते हैं. इसके बाद करीब 3 मिनट 10 सेकेंड पर जब BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा पीएम मोदी को शॉल पहनाकर सम्मान करते हैं, तब भी एक-एक करके सभी नेता खड़े होते हैं. उनके साथ नितिन गडकरी भी पीएम के सम्मान में खड़े होते हैं.

संसदीय बैठक के दौरान नितिन गडकरी समेत अन्य नेता खड़े होकर अभिवादन करते हुए. 

BJP के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में करीब 5 मिनट के आसपास देखा जा सकता है कि सभी नेता मोदी-मोदी के नारे लगाते हैं. उस दौरान कई नेता खड़े होने की पोजीशन में होते हैं, वहीं कुछ बैठे रहते हैं. यही हिस्सा वायरल किया जा रहा है.

पीएम नरेंद्र मोदी हाथ जोड़कर NDA के नेताओं का अभिवादन करते हुए. उनके बगल में खड़े हैं नितिन गडकरी. 

Narendra Modi के चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में 58 मिनट पर पीएम मोदी भाषण देने के लिए आते हैं. इस दौरान उन्हें सम्मानित किया जाता है. इस मौके पर सभी लोगों की तरह नितिन गडकरी भी खड़े होते हैं. वीडियो के आखिरी हिस्से में जब पीएम अपना भाषण पूरा करते हैं उस वक्त भी सभी नेता खड़े होकर तालियां बजाते हैं.

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडिया टुडे की नेशनल ब्यूरो एडिटर पॉलोमी साहा से संपर्क किया. पॉलोमी 7 जून को सेंट्रल हॉल में NDA की बैठक के दौरान मौजूद थीं. उन्होंने बताया कि वायरल किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक है. पॉलोमी ने बताया, “संसदीय बैठक के दौरान नितिन गडकरी ने सभी नेताओं की तरह खड़े होकर पीएम नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया. जिस तरह से दावा किया जा रहा, वैसा कुछ नहीं है.”

नतीजा

कुल मिलाकर, पीएम मोदी के सम्मान में नितिन गडकरी अन्य सांसदों की तरह कई दफा खड़े हुए और तालियां भी बजाए थे.  


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: Varanasi Election Results: PM मोदी जीते, वाराणसी से अजय राय ऐसी टक्कर देंगे, किसने सोचा होगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement