The Lallantop
Advertisement

क्या मुनव्वर फारूकी की जीत के जश्न में ड्रोन उड़ाने वाला दोस्त गिरफ्तार हुआ? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

Munawar Faruqui ने टीवी शो Big Boss जीता. मुंबई के डोंगरी में उनका जोरदार स्वागत हुआ. ड्रोन कैमरे ऑपरेट हुए. उसके बाद एक वीडियो वायरल है, जिसमें उनके दोस्त की गिरफ्तारी का दावा है. जानिए क्या है सच्चाई.

Advertisement
munawar faruqui friend arrested after dongri road show viral video
मुनव्वर फारूकी को लेकर डोंगरी में हुए स्वागत के बाद अब उनके दोस्त का एक वीडियो वायरल. (तस्वीर सोशल मीडिया)
1 फ़रवरी 2024 (Updated: 1 फ़रवरी 2024, 19:47 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2024 19:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

मुनव्वर फारूकी Big Boss-17 जीतने के बाद अपने शहर डोंगरी पहुंचे. यहां बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने उनका स्वागत किया. रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी जीत का जश्न लाखों लोगों ने धूम-धाम से मनाया. इस मौके की तस्वीरें लेने के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल भी किया गया था. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें एक व्यक्ति को पुलिसवाले बाइक पर बैठा कर ले जा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि इस मामले में पुलिस ने मुनव्वर फारूकी के दोस्त सदाकत को आईपीसी की धारा 188 के तहत हिरासत में लिया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “पुलिस ने कहा कि डोंगरी में हुआ रोड शो अवैध था. इसकी अनुमति नहीं दी गई थी. पुलिस ने मुनव्वर के दोस्त सदाकत और 2 अन्य के खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है. गजब लतखोर है सब, हमेशा पिट जाते हैं.”

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

इसी दावे के साथ कई अन्य यूजर्स  ने भी वायरल वीडियो को शेयर किया है.

सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

क्या वायरल वीडियो डोंगरी में अवैध ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर हुई एफआईआर से जुड़ा है? 

इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ‘NDTV’ के यूट्यूब चैनल पर 11 फरवरी, 2021 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें अभी वायरल हो रहा वीडियो मौजूद है. यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति मुनव्वर फारूकी का दोस्त सदाकत खान है, जिसे इंदौर की एक अदालत ने जमानत देने से इंकार कर दिया था.

NDTV  के यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.

साल 2021 में मुनव्वर फारूकी को हिंदू-देवी देवताओं के कथित अपमान के कारण पुलिस ने गिरफ्तार किया था. फारूकी के साथ उनके दोस्त सदाकत को भी जेल भेजा गया था. इस दौरान फारूकी 37 दिन बाद जेल से बाहर आ गए लेकिन सदाकत को कोर्ट ने जमानत देने से इंकार कर दिया. वायरल वीडियो उसी वक्त का है, जब सदाकत की याचिका खारिज होने के बाद पुलिस उन्हें वापस हिरासत में ले जाती है.  

क्या डोंगरी में हुए जश्न मामले में कोई गिरफ्तारी हुई है? आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डोंगरी पुलिस ने ड्रोन ऑपरेटर अरबाज खान के खिलाफ नियमों का उल्लघंन करने के मामले में एफआईआर की है. पुलिस की पूछताछ में अरबाज ने कबूला कि उसने ड्रोन उड़ाने की परमिशन नहीं ली थी.

बता दें, कि मुंबई में सुरक्षा वज़हों से किसी भी इलाके में ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी है.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, मुंबई के डोंगरी में मुनव्वर फारूकी के सेलिब्रेशन में ड्रोन चलाने को लेकर हुई गिरफ्तारी से जोड़कर तीन साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement