The Lallantop
Advertisement

'ठाकरे सरकार गिरा दूंगा,' - सच में ऐसा बोले गृह मंत्री अमित शाह?

सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह का वीडियो ठाकरे सरकार को गिराने से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

Advertisement
amit-shah-shivsena-uddhav-bjp
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.
24 जून 2022 (Updated: 28 जून 2022, 12:12 IST)
Updated: 28 जून 2022 12:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा


उद्धव मैं नहीं डरता किसी से, ठाकरे सरकार गिरा दूंगा. शाह का शिवसेना पर पलटवार.

इस टेक्स्ट के साथ सोशल मीडिया पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में अमित शाह भाषण देते हुए दिखाई दे रहे हैं. वायरल वीडियो के साथ दावा है कि

अमित शाह ने उद्धव सरकार को गिरा देने की चेतावनी दी.

फेसबुक पेज Hindi Tak - हिंदी तक ने वायरल वीडियो शेयर कर लिखा,

अमित शाह का शिवसेना पर पलटवार, क्या शाह ठाकरे सरकार गिरा देंगे?

वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

फेसबुक पेज हिंदी तक पर 22 जून 2022 को अपलोड हुए इस वीडियो को पड़ताल लिखे जाने तक 15 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

ट्विटर यूज़र्स भी वायरल वीडियो के जरिए अमित शाह की तारीफ कर रहे हैं.

पड़ताल


'दी लल्लनटॉप' ने वायरल वीडियो का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में  वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला.

सबसे हमने 5 मिनट से ऊपर के इस वीडियो को गौर से देखा. वीडियो में कहीं भी अमित शाह ने ऐसा नहीं कहा कि वो उद्धव ठाकरे की सरकार गिरा देंगे. इसके बाद हमने अमित शाह और ठाकरे सरकार गिराने को लेकर सर्च किया तो हमें इससे जुड़ी कोई भी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली. अमित शाह अगर इस तरह का कोई बयान देते तो स्वभाविक है कि ये एक बड़ी खबर होती लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

आगे वीडियो के एक फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च टूल की मदद से सर्च करने पर हमें अमित शाह के ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट मिला. 7 फरवरी 2021 को किए गए ट्वीट में अमित शाह ने लोकेशन महाराष्ट्र की बताई है.


यहां से क्लू लेकर हमने यूट्यूब पर अमित शाह के चैनल पर वीडियो के लंबे वर्जन को सर्च किया. सर्च से हमें अमित शाह के चैनल पर 28 मिनट का वीडियो मिला. ये वीडियो 7 फरवरी 2021 को सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र में एक मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के दौरान दी गई शाह की स्पीच है. वीडियो में 19 मिनट 18 सेकेंड के बाद वायरल वीडियो को देख और सुना जा सकता है. इस हिस्से में अमित शाह ने कहीं पर उद्धव सरकार गिराने का कोई जिक्र नहीं किया है.

हालांकि पूरी स्पीच के दौरान अमित शाह शिवसेना पर हमलावर होकर महाराष्ट्र की जनता के साथ धोखे का आरोप लगाते रहे. अपने भाषण के अंत में अमित शाह कहते हैं,


'भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता डरेंगे नहीं बल्कि डंके की चोट पर आपके सामने लड़ाई लड़कर किसानों की सेवा करेंगे. ये स्वप्न मत पालिए, हमारे कार्यकर्ता डरेंगे नहीं. मैं तो आपको इतना ही कहना चाहता हूं कि हम आपके रास्ते पर नहीं चले मगर हम आपके रास्ते पर चले होते तो आपकी पार्टी का अस्तित्व भी न होता.'

अलग-अलग मीडिया संस्थानों ने भी अमित शाह के इस कार्यक्रम पर रिपोर्ट्स पब्लिश की थीं.

बात अगर हालिया महाराष्ट्र संकट की करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच इस राजनीतिक संकट को लेकर बैठक हुई है. लेकिन इस पूरे मामले पर अभी तक गृह मंत्री की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ. वायरल वीडियो एक साल पुराना है जिसका महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक उठापटक से कोई लेना-देना नहीं है. साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने उद्धव ठाकरे की सरकार को गिराने जैसा कोई बयान नहीं दिया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement