The Lallantop
Advertisement

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम युवक शहज़ाद अली से शादी की?

कपिल मिश्रा ने मामले की सच्चाई बता दी.

Advertisement
kapil-mishra-sister-marriage-viral
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर.
24 जनवरी 2023 (Updated: 24 जनवरी 2023, 14:54 IST)
Updated: 24 जनवरी 2023 14:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को लेकर एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल है. दावा है कि कपिल मिश्रा की बहन ने एक मुस्लिम युवक से शादी कर ली है. दावे के साथ एक फोटो भी है, जिसमें मौजूद लड़की को कपिल की बहन और लड़के को जीजा बताया जा रहा है.
फेसबुक यूज़र अंसाल आलम ने लिखा,

‘अंधभक्तों मुबारक हो...!! दिल्ली मे हिन्दू_मुसलमान के बीच "दंगे" कराने वाले बीजेपी के "कपिल मिश्रा" की बहन ने मुस्लिम से की शादी..., जिनका नाम शहज़ाद अली है..!’ कपिल मिश्रा और भक्तों को "नया जीजा" मुबारक हो..!

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

एक और फेसबुक यूज़र राकेश नागर क्रांतिवीर ने लिखा, 

दिल्ली में हिंदू मुस्लिम दंगा कराने वाले कपिल मिश्रा की बहन ने शहजाद आलम से की शादी, मैंने सोचा अंधभक्त मोदी गैंग को बधाई दे दूं.

राकेश नागर के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

ट्विटर पर भी लोग कपिल मिश्रा के बारे में ऐसे ही मिलते-जुलते दावे ट्वीट कर रहे हैं.

पड़ताल

वायरल दावे का सच जानने के लिए लल्लनटॉप ने पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. फोटो में दिख रहे शादीशुदा जोड़े का कपिल मिश्रा से कोई लेना-देना नहीं है. 
वायरल तस्वीर को सबसे पहले हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद से इंटरनेट पर खोजा. सर्च से हमें coastal digest.com वेबसाइट की एक खबर में वायरल तस्वीर मिली. अप्रैल, 2016 में पब्लिश हुई ख़बर के मुताबिक, 

'कर्नाटक के मांड्या के रहने वाले अशिता बाबू और शकील अहमद ने शादी कर ली है. अशिता और शकील की शादी इसलिए चर्चा में आ गई थी क्योंकि कुछ हिन्दूवादी संगठनों ने इस शादी को 'लव जिहाद' का नाम देकर विरोध किया था. अशिता हिन्दू हैं जबकि शकील मुस्लिम. दोनों 12 साल से रिलेशनशिप में थे. शुरुआत में दोनों के परिवार भी इस शादी के खिलाफ थे लेकिन बाद में घरवाले मान गए थे.'

इसके अलावा 'द इंडियन एक्सप्रेस', NDTV और द क्विंट ने भी घटना को लेकर रिपोर्ट पब्लिश की थी. इंडियन एक्सप्रेस में 24 अप्रैल, 2016 को पब्लिश हुई रिपोर्ट के मुताबिक, 

'17 अप्रैल, 2016 को अशिता और शकील की शादी हुई थी. शादी से एक हफ्ते पहले, अशिता ने धर्म परिवर्तन किया और शाइस्ता सुल्तान का नाम लिया. स्थानीय इलाके में शादी का जमकर विरोध हो रहा था, इसलिए शादी के दौरान पुलिस सुरक्षा भी दी गई थी.'

वैसे ये पहली बार नहीं है जब कपिला मिश्रा की बहन को लेकर ऐसा दावा वायरल हो रहा है. इससे पहले साल 2020 में यही तस्वीर इसी तरह के दावे से वायरल हो चुकी है. तब बूम लाइव से बातचीत में कपिल मिश्रा ने बताया था कि ये दावा पूरी तरह से गलत है. कपिल का कहना था कि उनकी तीन बहनें हैं और उनमें से दो की शादी हो चुकी है. कपिल की मानें तो उनकी सगी या दूर-दराज़ के रिश्ते में किसी भी बहन की शादी मुस्लिम से नहीं हुई है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में कपिल मिश्रा को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ. वायरल तस्वीर का कपिल मिश्रा और उनकी बहन से कोई संबंध नहीं है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

thumbnail

Advertisement