The Lallantop
Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा से पहले क्या RBI राम की फोटो वाले नोट छाप रहा है?

Ayodhya के Ram Mandir के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक फोटो में 500 के नोट पर महात्मा गांधी की जगह भगवान राम की फोटो नजर आ रही है.

Advertisement
is rbi going to issue new note printing lord ram photo and ram mandir
राम मंदिर उद्घाटन की तैयारियों के बीच नोटों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
19 जनवरी 2024
Updated: 19 जनवरी 2024 24:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

अयोध्या (Ayodhya) के राम मंदिर (Ram Mandir) में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अब तो 'रामलला' की मूर्ति को भी दुनिया देख चुकी है. मूर्तियों का अनुष्ठान भी शुरू हो चुका है. ये 3 दिन चलेगा. 19, 20 और 21 जनवरी.  फिर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से लेकर अलग-अलग क्षेत्रों के तमाम VIP शामिल होंगे. लोगों के बीच इन तमाम तैयारियों को लेकर, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह है. इन सबके बीच सोशल मीडिया के कुछ धुरंधर एक फोटो शेयर कर रहे हैं. फोटो जिसमें 500 के नोट पर महात्मा गांधी की जगह भगवान राम की फोटो और लाल किले की जगह अयोध्या के राम मंदिर की फोटो नजर आ रही है. कहा जा रहा है कि RBI भगवान राम की तस्वीर वाले 500 रुपये की नई सीरीज़ के नोट जारी करने जा रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक यूजर ने लिखा, 22 जनवरी 2024 से 500 के नए नोट जारी किए जाएंगे.

एक पोस्ट में गांधी जी के चश्मे की जगह तीर धनुष भी बना हुआ है.

राम सिंह नाम के यूजर ने लिखा, “भारत सरकार ने 500 का नया नोट लॉन्च किया है श्री राम और राम मंदिर आगे और पीछे.”

सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

क्या सच में RBI महात्मा गांधी की जगह अब भगवान राम की तस्वीर वाले 500 के नोटों की सीरीज़ जारी कर रहा है? जब हमारी नजर इन पोस्ट पर पड़ी तो हमें कुछ शक हुआ. फिर हमने किया गूगल सर्च. यहां हमें ऐसी कोई प्रमाणिक जानकारी नहीं मिली, जिसमें नोट में इस तरह के बदलाव की बात हो.  इसके बाद हमने RBI की वेबसाइट और केंद्र सरकार से जुड़े कई आधिकारिक हैंडल्स को भी खंगाला. लेकिन वहां पर भी ऐसा कोई जानकारी नहीं थी. मतलब साफ था कि सरकार की तरफ से ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. सरकार ने अगर  इतने बड़े बदलाव का फैसला लिया होता तो कहीं ना कहीं इसकी रिपोर्ट जरूर छपती.

RBI का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा ‘आज तक’ ने दावे की पुष्टि के लिए RBI के कम्युनिकेशन विभाग के चीफ जनरल मैनेजर योगेश दयाल से भी बात की. उनका भी यही कहना था कि इस बारे में अभी तक उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है.

निष्कर्ष

तो कुल मिलाकर केंद्र सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है. नोटों में बदलाव का ये वायरल दावा फर्जी है. RBI भगवान राम की फोटो वाले नोटों की कोई सीरीज़ जारी नहीं कर रहा है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement