The Lallantop
Advertisement

इटली वाली जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर पर शुभकामना संदेश भेजा? हिंदी में मतलब कुछ और ही निकला

Ayodhya में Ram Mandir की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से Italy की Georgia Meloni का एक Video वायरल है. जिसे शेयर करके कहा जा रहा कि उन्होंने राम मंदिर को लेकर शुभकामना संदेश भेजा है.

Advertisement
is italy pm georgia meloni post congratulations message on ram mandir
सोशल मीडिया पर इटली की पीएम मेलोनी का एक वीडियो राम मंदिर से जोड़कर वायरल है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
24 जनवरी 2024
Updated: 24 जनवरी 2024 18:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक ही चीज़ सबसे ज्यादा चर्चा में है. राम मंदिर. (Ram Mandir). लोग फोटो, वीडियो, रील, शॉर्ट, टेक्सट, हर एक माध्यम से भगवान राम से जुड़ी अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं. अयोध्या (Ayodhya) में प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम लला के दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है. आंकड़ों की मानें तो पहले दिन दर्शन के लिए लगभग 6 लाख लोग पहुंचे थे. इन्हीं सबके बीच सोशल मीडिया पर इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) का एक वीडियो वायरल है. मेलोनी इस वीडियो में इतालवी भाषा में कुछ बोलती हुई नज़र आ रही हैं. यूजर इस वीडियो को शेयर करके कह रहे हैं कि इटली की प्रधानमंत्री ने राम मंदिर के लिए शुभकामना संदेश भेजा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर ने मेलोनी का वायरल वीडियो शेयर करके लिखा, “इटालियन पीएम जियोर्जिया मेलोनी का राम मंदिर के लिए हिंदुओं को संदेश.” साथ में यूजर्स मेलोनी के वीडियो का कथित अनुवाद भी डाल रहे हैं. जिसमें कहा जा रहा कि उन्होंने कहा, “प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर भारत और दुनिया भर के हिंदुओं को शुभकामनाएं. सैकड़ों वर्षों के संघर्ष के बाद अपनी प्रतिष्ठा पुनः स्थापित करके आपने दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की है. ढेर सारा प्यार.”

सोशल मीडिया पर मेलोनी के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को यही बताकर शेयर किया है कि मेलोनी ने राम मंदिर के लिए शुभकामना संदेश भेजा है.

पड़ताल

क्या इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर को लेकर शुभकामना संंदेश भेजा है? इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने जॉर्जिया मेलोनी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला. यहां हमें ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला, जिसमें मेलोनी राम मंदिर के लिए शुभकामना संदेश दे रही हों. इसी खोजबीन में हमें मेलोनी के एक्स हैंडल पर उनका एक वीडियो मिला, जिसे अभी वायरल किया जा रहा है. मेलोनी ने यह वीडियो 15 जनवरी को अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया था. कैप्शन इटालियन भाषा में लिखा है, जिसका हिंदी में अनुवाद है, “धन्यवाद. आप सब मेरी ताकत हो.”

जॉर्जिया मेलोनी के आधिकारिक ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

इटली भाषा में खोजने पर हमें 'Sky Tg 24' समेत कई इटालियन मीडिया वेबसाइट मिलीं, जिसमें बताया गया है कि मेलोनी ने अपने 47वें जन्मदिन पर लोगों का धन्यवाद किया था.

इसके अलावा हमने वीडियो को पेरिस की ‘Sciences Po Public’ यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले लुका पेजिक (Luka Pejic) से संपर्क किया. उन्होंने वीडियो सुनकर बताया कि वायरल वीडियो में मेलोनी राम मंदिर के लिए शुभकामना संदेश नहीं दे रही हैं. उन्होंने हमें मेलोनी के संदेश का अनुवाद भी भेजा. इसका हिंदी अनुवाद है, “सोशल मीडिया पर मेरे जन्मदिन के दिन भेजी गई शुभकामनाओं के लिए आप सभी का आभार. इस प्रोत्साहन को मैं हमेशा संजो करके रखूंगी. आप सब मेरी ताकत हैं, मैं आप सभी से प्यार करती हूं.”

इससे साफ है कि मेलोनी अपने जन्मदिन पर बधाई देने वालों को आभार प्रकट कर रही हैं.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी का वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है. उन्होंने राम मंदिर के लिए कोई शुभकामना संदेश नहीं भेजा है. वायरल हो रहे वीडियो में वे अपने जन्मदिन पर शुभकामना संदेश भेजने वालों के प्रति आभार प्रकट कर रही हैं.  


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बुर्ज खलीफ पर राम की तस्वीर बनाई गई?

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement