The Lallantop
Advertisement

दिल्ली आ रहे किसानों ने ट्रैक्टर से पुलिसवाले को कुचल दिया? किसान आंदोलन के पहले दिन ऐसा हुआ था क्या...

Farmers Protest : दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन से जुड़ा एक वीडियो वायरल है जिसमें ट्रैक्टरों का काफिला गुज़र रहा है. इसी बीच एक किसान पर ट्रैक्टर चढ़ जाता है. इस Viral Video का सच क्या है?

Advertisement
farmers protest clash between police and protestors viral video
किसानों के प्रदर्शन के बीच पुलिस के साथ हुई उनकी झड़प का वीडियो हालिया बताकर शेयर किया गया. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
14 फ़रवरी 2024 (Updated: 14 फ़रवरी 2024, 10:47 IST)
Updated: 14 फ़रवरी 2024 10:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

MSP सहित अन्य मांगों को लेकर किसान (Farmers Protest) दिल्ली पहुंचने के लिए सड़कों पर उतर चुके हैं. सरकार किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. किसान संगठनों से केंद्रीय मंत्री बात भी कर रहे हैं और दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा की सीमाओं पर भारी बंदोबस्त तैनात है. चूंकि किसान पड़ाव दर पड़ाव आगे बढ़ ही रहे हैं, पुलिस के साथ उनके संघर्ष की तस्वीरें हमारे सामने आ रही हैं. इसी बीच किसानों के प्रदर्शन से जुड़े कई वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो है जिसमें ट्रैक्टरों का काफिला गुज़र रहा है और उसके बगल में किसान और कुछ पुलिसकर्मी खड़े नज़र आ रहे हैं. इसी बीच एक किसान पर ट्रैक्टर चढ़ जाता है. यही ट्रैक्टर एक पुलिस इंस्पेक्टर को भी घायल करता है. वीडियो को हालिया किसान प्रदर्शन का बताकर शेयर किया जा रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सर्वेश कुमार नाम के एक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “खालिस्तानियों ने पुलिसकर्मी पर चढ़ा दिया टैक्टर.किसको-किसको दिखाई नहीं दे रहा है..?”

इसी तरह कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया है.


पड़ताल

क्या किसान के पैर पर ट्रैक्टर चढ़ने का वायरल वीडियो हालिया विरोध प्रदर्शन का है? इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा. हमें वीडियो के ऊपर हिस्से में ‘@Gagagn4344’ लिखा नज़र आया. इसे हमने गूगल पर सर्च किया तो पता चला ये पंजाब के पत्रकार गगनदीप सिंह की एक्स आईडी है. हमने उनके एक्स हैंडल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. इस दौरान हमें उनकी प्रोफाइल से 21 अगस्त 2023 को किया गया एक ट्वीट मिला. इसमें वीडियो है. यह वही वीडियो है जिसे अब वायरल किया जा रहा है.

पत्रकार गगनदीप ने अपने इस ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, 

“चंडीगढ़ में एक विरोध प्रदर्शन में जा रहे किसानों की पुलिस के साथ संगरूर के लोंगोवाल गांव में झड़प हो गई. इस दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली के टायर के नीचे आने से एक किसान का पैर टूट गया और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इस हादसे में एक पुलिसकर्मी भी गंभीर रूप से घायल हो गया.”

इससे यह साफ है कि वीडियो करीब 6 महीने पुराना है. इसका हालिया विरोध प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है. थोड़ी और खोजबीन पर पता चला कि इस घटना का वीडियो संगरूर पुलिस ने भी 21 अगस्त, 2023 को ट्वीट किया था.पुलिस ने अपने ट्वीट में लोंगोवाल में हुई एक प्रदर्शनकारी की मौत को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लिखा था, 

“तमाम साक्ष्यों को देखने के बाद साफ है कि प्रदर्शनकारियों द्वारा लापरवाही से चलाए जा रहे ट्रैक्टर ट्रॉली के नीचे आने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई. इस दौरान एक पुलिस इंस्पेक्टर भी गंभीर रूप से घायल हो गया था.”

इस घटना को लेकर उस समय कई मीडिया संस्थानों ने रिपोर्ट किया था. हिंदुस्तान की वेबसाइट पर अगस्त 2023 में छपी रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ प्रभावित किसानों ने मुआवजा नहीं मिलने के कारण चंडीगढ़ में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया था. किसान चंडीगढ़ कूच कर रहे थे. लेकिन इस बीच प्रदर्शन हिंसक हो गया.

न्यूज18’ की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक किसान का नाम प्रीतम सिंह है. पुलिस और किसानों के बीच झड़प में एक किसान की मौत के बाद संगरूर पुलिस ने हत्या का प्रयास करने के मामले में एफआईआर भी दर्ज की थी. इस मामले में 53 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. 

किसानों और पुलिस के बीच हुई झड़प की खबर का स्क्रीनशॉट.

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिसकर्मियों ने दावा किया कि किसानों ने पुलिस पर हमला किया था. वहीं, किसानों ने प्रीतम सिंह की मौत के लिए सरकार को पूरी तरह से ज‍िम्मेदार ठहराया था. इस घटना ने किसानों और पुलिस के बीच में तनाव की स्थिति पैदा कर दी थी.

निष्कर्ष

कुलमिलाकर, ट्रैक्टर ट्रॉली से कुचले जाने वाले किसान का वायरल वीडियो पिछले साल अगस्त का है. जिसे हालिया किसान प्रदर्शन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: सोशल लिस्ट: रश्मि देसाई हुईं रणवीर सिंह और जॉनी सिंस के Ad पर नाराज़, तमाचे जैसा बताया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement