The Lallantop
Advertisement

योगी सरकार बनने की खुशी में तीन महीने के फ्री मोबाइल रीचार्ज का दावा वायरल

सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ के फ्री-मोबाइल रीचार्ज का दावा वायरल हो रहा है.

Advertisement
Img The Lallantop
यूपी सरकार के फ्री रिचार्ज से जुड़ा वायरल दावा.
1 अप्रैल 2022 (Updated: 1 अप्रैल 2022, 09:36 IST)
Updated: 1 अप्रैल 2022 09:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा यूपी विधान सभा चुनाव में जीत दर्ज़ करने के बाद योगी अदित्यनाथ ने फ्री राशन वितरण योजना को 3 महीने के लिए और बड़ा दिया है. फ्री राशन के बाद अब फ्री रीचार्ज का दावा योगी आदित्यनाथ से जोड़कर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. दावा है कि,
योगी आदित्यनाथ के दोबारा सीएम बनने पर अब Jio, Airtel और Vi के यूज़र्स को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से तीन महीने का रीचार्ज फ्री में दिया जाएगा.
वायरल पोस्ट
के कैप्शन में लिखा है - (आर्काइव
)
उत्तर प्रदेश में फिर से योगी सरकार बनने की ख़ुशी में सभी भारतीय यूज़र्स को 3 महीने का रिचार्ज फ़्री में दिया जायेगा. अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं. नोट :- नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रिचार्ज प्राप्त कर सकते हैं
FB free recharge
वायरल दावे का स्क्रीनशॉट.
व्हाट्सएप्प पर भी ऐसे दावे खूब दावे शेयर किए जा रहे हैं.
Asaded
उत्तर प्रदेश में फ्री रिचार्ज से जुड़ा वायरल दावा.
पड़ताल ‘दी लल्लनटॉप’ ने वायरल दावे की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ऐसे किसी भी तरह के फ्री रीचार्ज देने के संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है.
उत्तर प्रदेश या किसी भी राज्य सरकार द्वारा 3 महीने का फ्री रीचार्ज देना एक बड़ी ख़बर है इसलिए हमने वायरल दावे में शेयर हो रही जानकारी के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया. लेकिन हमें वायरल मैसेज में किये गए दावे से जुड़ा कोई भी न्यूज़ आर्टिकल नहीं मिला.
जब हमने वायरल दावों को गौर से देखा तो पाया अलग-अलग दावे में अलग-अलग लिंक मौजूद हैं. कुछ दावों में यूट्यूब लिंक हैं जिन्हें ओपन करने पर ऐसे वीडियो मिलते हैं जिनका फ्री रीचार्ज से कोई लेना-देना नहीं है. जबकि कुछ लिंक ऐसे हैं जो सिक्योर नहीं हैं यानी ऐसे लिंक फिशिंग जैसे साइबर क्राइम को भी अंजाम दे सकते हैं.
free recharge yogi
यूट्यूब लिंक से ओपन हुआ वीडियो.

free recharge yogi
वायरल दावे में मौजूद वेबसाइट का लिंक.

साथ ही वायरल दावे को कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें PIB
के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 10 दिसंबर, 2021 का एक ट्वीट
मिला. दरअसल फ्री रिचार्ज से जुड़े दावे साल 2021 में भी शेयर हुए थे जिनका खंडन PIB ने किया था. PIB ने अपने ट्वीट में भारत सरकार द्वारा रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में सभी भारतीय यूज़र्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री देने वाले दावे का खंडन किया गया था.

दावा:देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में भारत सरकार सभी भारतीय यूज़र्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है#PIBFactCheck

☑️भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है ☑️ऐसे किसी फर्जी मैसेज के लिंक पर अपनी कोई निजी जानकारी साझा न करें और न ही इन्हें फॉरवर्ड करें pic.twitter.com/Hln90XTlyM

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) December 10, 2021

नतीजा ‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ है. यूपी सरकार ने चुनाव जीतने के बाद Jio, Airtel और Vi के यूज़र्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज देने की कोई घोषणा नहीं की है.
पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक
 करें. ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक
 और फेसबुक लिंक
 पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement