The Lallantop
Advertisement

केजरीवाल पर गुजरातियों को धमकी देने का आरोप लगाते हुए वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भाषण की वीडियो क्लिप वायरल हो रही है.

Advertisement
Img The Lallantop
दावा है कि केजवरीवाल ने गुजरातियों को धमकी दी है.
3 अप्रैल 2022 (Updated: 4 अप्रैल 2022, 05:57 IST)
Updated: 4 अप्रैल 2022 05:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा 2 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर थे. अरविंद केजरीवाल के साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद थे. इस दौरान केजरीवाल और भगवंत मान पहले तो साबरमती आश्रम गए और फिर दोनों ने अहमदाबाद में तिरंगा यात्रा निकालकर रोड शो में हिस्सा लिया. इस बीच अरविंद केजरीवाल से जुड़ा एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल दावे में अरविंद केजरीवाल के भाषण की वीडियो क्लिप शेयर हो रही है. वीडियो में अरविंद केजरीवाल कहते हैं -
अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा. और गुजरात वालों जो कर सकते हो मेरा, बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो.
इस वीडियो
को शेयर कर कैप्शन में लिखा है -
इसको गुजरात में इलेक्शन लड़ना है और ये
गुजराती को गाली दे रहे हैं

Kejriwal video
वायरल दावे का स्क्रीनशॉट.

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी ऐसे ही दावे
शेयर किए. (आर्काइव
) (आर्काइव
) पड़ताल 'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला. दरअसल वायरल वीडियो में अरविंद केजरीवाल गुजरातियों को धमका नहीं रहे बल्कि राजनीतिक बयानबाजी कर गृह मंत्री अमित शाह के गुजरातियों के प्रति व्यवहार को बता रहे हैं.
वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने शेयर हो रही क्लिप को गौर से देखा. वायरल क्लिप में अरविंद केजरीवाल ने गुजराती पगड़ी पहनी हुई है. साथ ही 7 सेकंड पर वीडियो में एक सफेद झंडा नज़र आता है जिस पर गुजराती में कुछ लिखा है.
इससे अनुमान लगाते हुए हमने अरविंद केजरीवाल के गुजरात में हुए भाषणों और रैलियों को की-वर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर खोजा. इसके बाद हमें Aam Aadmi Party
  के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 18 अक्टूबर, 2016 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. (आर्काइव
)
ये वीडियो अरविंद केजरीवाल की साल 2016 में सूरत में हुई रैली का है. वीडियो में 14 मिनट 55 सेकंड पर केजरीवाल वायरल वीडियो में शेयर हो रही बातें कहते हुए नज़र आते हैं. वायरल क्लिप में आधी-अधूरी बात सुनकर ऐसा लगता है कि केजरीवाल गुजरात के लोगों को चुनौती दे रहे हैं जबकि असल में वो अमित शाह के गुजरातियों के प्रति दुर्व्यवहार का आरोप लगा रहे थे.
केजरीवाल कहते हैं -
जो अमित शाह कहते हैं, विजय रूपानी वही करता है. तो अमित शाह की पूरे गुजरात को चेतावनी है. पूरे गुजरात को चैलेंज है अमित शाह का कि मैं तो गुजरात ऐसे ही चलाऊंगा. अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा. और गुजरात वालों जो कर सकते हो मेरा, बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो.
साथ ही हर्ष सांघवी द्वारा शेयर किए वायरल दावे पर 'आप गुजरात' के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट ने वीडियो की पूरी क्लिप ट्वीट
कर शेयर हो रहे दावे का खंडन किया है.  (आर्काइव
) आप गुजरात के एकाउंट से लिखे गए ट्वीट का हिंदी अनुवाद कुछ इस प्रकार है -
आगामी स्थानीय निकाय चुनाव हार चुकी भाजपा दहशत की स्तिथि में है. भाजपा ने लोगों को गुमराह करने के लिए अरविंद केजरीवाल के वीडियो को एडिट करना शुरू कर दिया है. इस वीडियो को देखें ताकि सच्चाई सामने आ सके बाकी समय है बदलाव का.
नतीजा ‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ. वायरल वीडियो अरविंद केजरीवाल की साल 2016 में हुई सूरत रैली का है. वीडियो में केजरीवाल गुजरातियों को धमका नहीं रहे बल्कि गृह मंत्री अमित शाह पर गुजरातियों के प्रति दुर्व्यवहार का आरोप लगा रहे थे.
पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक
 करें. ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक
 और फेसबुक लिंक
 पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement