The Lallantop
Advertisement

शहीद अंशुमान की पत्नी पर बेहूदा कमेंट, गिरफ्तारी छोड़िए FIR भी नहीं हुई!

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है, जिसमें एक व्यक्ति के साथ दो पुलिसकर्मी हैं. इसे शेयर करके दावा किया जा रहा कि स्मृति सिंह की फोटो पर अमर्यादित टिप्पणी करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Advertisement
captain anshuman singh wife lewd comments not arrested viral post misleading
अंशुमान सिंह की पत्नी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले को लेकर भ्रामक दावा वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
11 जुलाई 2024 (Updated: 11 जुलाई 2024, 19:52 IST)
Updated: 11 जुलाई 2024 19:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी की तस्वीर पर बेहूदा कमेंट करने वाला व्यक्ति अब तक सुरक्षा एजेसियों की पकड़ में नहीं आया है. अहमद नाम के आरोपी की गिरफ्तारी तो छोड़िए, इस मामले में FIR भी नहीं हुई है. अलबत्ता आरोपी की गिरफ्तारी के झूठे दावे सोशल मीडिया पर ज़रूर तैर रहे हैं.

कैप्टन अंशुमान सिंह जुलाई 2023 में सियाचिन ग्लेशियर में अपने सहयोगी को बचाते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए थे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इस साल 5 जुलाई को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया था. यह सम्मान लेने के लिए अंशुमान की मां और पत्नी स्मृति पहुंची थी. समारोह की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए. पूरे देश ने उन्हें सलाम किया. लेकिन पत्नी स्मृति की एक तस्वीर पर अहमद नाम के यूजर ने बेहूदा टिप्पणी कर दी. टिप्पणी इतनी अभद्र है कि उसे दिखाया नहीं जा सकता. इस घटना के बाद से ही इस यूज़र की गिरफ्तारी की मांग की जा रही है. 

इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई, जिसमें एक व्यक्ति के साथ दो पुलिसकर्मी हैं. इसे शेयर करके दावा किया जा रहा कि स्मृति सिंह की फोटो पर अमर्यादित टिप्पणी करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर हर्ष कुमार नाम के एक यूजर ने लिखा, “शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी पर अभद्र कमेंट करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.”

वायरल पोस्ट
अभद्र टिप्पणी करने वाले की गिरफ्तारी करने वाले को लेकर किए गए पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

कुछ इसी तरह के दावे कई अन्य यूजर्स ने भी किए हैं. जिन्हें आप यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या स्मृति सिंह की फोटो पर बेहूदा टिप्पणी करने वाला गिरफ्तार हो गया? इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल इमेज पर खोजा. हमें डीसीपी सेंट्रल दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल से 6 जुलाई को किया गया एक ट्वीट मिला. ट्वीट में वही फोटो है जो अभी वायरल है. इस ट्वीट में लिखा है कि हिरासत में दिख रहे व्यक्ति का नाम मोहम्मद कासिम है जिसे स्नैचिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया गया. यह गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस के अधीन आने वाले हौज काज़ी पुलिस थाने की टीम ने की.

अब इस तस्वीर को भ्रामक जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है. 

जिस घटिया कमेंट की बात हो रही है, वह अर्जुन सिंह हेड नाम के एक यूजर की पोस्ट पर किया गया था. पोस्ट में कैप्टन अंशुमान की पत्नी की राष्ट्रपति भवन में हुए सम्मान समारोह की तस्वीर थी. जिसके कैप्शन में लिखा था कि मुझे रोना आ रहा है. इस पर अहमद नाम के एक यूजर ने अभद्र कमेंट किया था. कमेंट करने वाले यूजर की प्रोफाइल के अनुसार, वो दिल्ली में रहता है. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है. 

अहमद नाम के इस यूज़र को गिरफ्तार करने की मांग चार दिन से चल रही है. इस मांग को महिला आयोग (NCW) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी उठाया है. 

NCW के आधिकारिक अकाउंट से 8 जुलाई को एक ट्वीट किया गया है. इसमें रेखा शर्मा का दिल्ली पुलिस के कमिश्नर संजय अरोड़ा को लिखा पत्र है और अभद्र टिप्पणी करने वाले को गिरफ्तार करने की मांग की गई है. साथ ही तीन दिन के भीतर दिल्ली पुलिस से इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. 

हमने इस बारे में अधिक जानकारी के लिए सेंट्रल दिल्ली पुलिस के डीसीपी हेमंत तिवारी से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया वायरल तस्वीर में दिख रहे आरोपी का अभद्र टिप्पणी वाले मामले से कोई लेना देना नहीं है. 

हेमंत तिवारी ने कहा, 

“जो तस्वीर वायरल हो रही है, वो मामला स्नैचिंग से जुड़ा है. उसका अभद्र टिप्पणी करने वाले मामले से कोई मतलब नहीं है. कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी से जुड़े पोस्ट पर अमर्यादित कमेंट करने वाले को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है. इस मामले में फिलहाल (शाम 4 बजकर 10 मिनट तक) FIR दर्ज नहीं हुई है.”

उन्होंने ये भी बताया, 

“टिप्पणी करने वाले व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को संपर्क किया है.’’

नतीजा

कुल मिलाकर, यह साफ है कि कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले की गिरफ्तारी नहीं हुई है. इस मामले में कोई FIR भी अब तक दर्ज नहीं हुई है. वायरल हो रही तस्वीर मोहम्मद कासिम की है जिसे 6 जुलाई को दिल्ली पुलिस ने स्नैचिंग के मामले में गिरफ्तार किया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: 50 साल तक की प्लानिंग की थी अगले दिन शहादत की खबर आई, कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी ने बताया

thumbnail

Advertisement

Advertisement